Gujarat Seva Setu Programe 2022 सेवा सेतु कार्यक्रम 2022 कैसे करें इसके लिए आवेदन

1
1298
Gujarat Seva Setu Program 2022
Gujarat Seva Setu Program 2022

राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा देश की में कई योजनाएँ चलाई जाती है। जिसका लाभ सरकार गरीब एवं जरुरतमंदों को दिलाती है। लेकिन इन योजनाओं का लाभ गरीब एवं जरुरतमंद पूरी तरफ से नहीं उठा पाते। उन्हें इन योजनाओं का लाभ प्राप्त करते समय कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिनके बारे में सरकार को भी जानकारी नहीं होती। गुजरात सरकार ने दो साल पहले गाँव में रहने वाले गरीब लोगों की परेशानियों को सुनकर उसका समाधान करने के लिए एक कार्यक्रम जारी किया था। जिसकी शुरुआत गुजरात के मुख्यमंत्री श्री विजय रुपानी द्वारा की गयी थी। जिसका नाम उन्होंने ‘सेवा सेतु कार्यक्रम गुजरात’ रखा था। इसको गुजरात सरकार ने अलग-अलग चरणों में पूरा किया था। तो चलिए आज हम आपको इस योजना के चौथे चरण के बारे में बतायेगे।

गुजरात सेवा सेतु कार्यक्रम 2022 चौथे चरण को लागू करना (Gujarat Seva Setu Programe 2022: Fourth Stage)

गुजरात राज्य सरकार द्वारा सेवा सेतु कार्यक्रम योजना के चौथे चरण को लागू करने के लिए आवश्यक व्यवस्था पूरी कर ली गई है। अब तक गुजरात राज्य सरकार के लिए एक ही समय में सबसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचना असंभव था परन्तु गुजरात राज्य सरकार द्वारा अब इसे और भी ज्यादा आसान कर दिया गया है। अब गुजरात राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक तालुक में अस्थायी कैंप आयोजित किये जायेंगे, जो लोगों को उनकी समस्या का समाधान करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। और लोग ज्यादा से ज्यादा इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।

गुजरात सेवा सेतु कार्यक्रम 2022 के चौथे चरण की विशेषताएं (Gujarat Seva Setu Programe 2022: Fourth Stage Objectives)

  1. द्वार से द्वारा तक सुविधा: सेवा सेतु कार्यक्रम योजना के तहत नागरिकों को जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी भी सरकारी कार्यलय में जाने की आवश्यकता नहीं है। सेवा सेतु कार्यक्रम योजना के तहत राज्य सरकार के प्रतिनिधि ही लोगों के घर घर जा कर उनकी परेशानियाँ पूछेंगे। अगर किसी भी नागरिक को सेवा सेतु कार्यक्रम योजना के तहत किसी सरकारी दस्तावेजों के साथ किसी प्रकार की सहायता की आवश्यकता होगी तो वो राज्य सरकार के प्रतिनिधियों से उनके बारे में जानकारी ले सकता है।
  2. संपर्क में कमी के लिए सेतु: सेवा सेतु कार्यक्रम योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के लोगों को आसानी से जानकारी एवं सुविधा उपलब्ध कराई जाये। सेवा सेतु कार्यक्रम योजना के तहत लोग जानकारी प्राप्त कर मन में उठ रहे सवाल भी पूछ सकते है।
  3. समस्या का समाधान: सेवा सेतु कार्यक्रम योजना के तहत एक बार सभी सरकारी प्रतिनिधि लोगों की परेशानियाँ सुनकर इकठ्ठी कर लें। इसके बाद वो लोगों की समस्याओं को इसे संबंधित विभाग में जमा कर देंगे। और समस्या विभाग में जमा होने के अगले 118 दिन के अंदर इसका समाधान कर दिया जायेगा।
  4. मुफ्त सेवा: सेवा सेतु कार्यक्रम योजना के तहत दी जाने वाली सुविधा के लिए गरीब एवं जरुरतमंद लोगों को किसी भी प्रकार का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। गुजरात सरकार द्वारा ये योजना गरीब एवं जरुरतमंद लोगों के लिए बिलकुल फ्री होती है।
  5. महत्वपूर्ण पहल: सेवा सेतु कार्यक्रम योजना के तहत गुजरात सरकार ने आम लोगों की सहायता एवं अच्छे शासन के लिए राज्य सरकार ने लोक दरबार, स्वागत ऑनलाइन, स्वागत, सेवा सेतु, अपनो तालुको विबरांत तालुको’ जन सेवा केंद्र और गरीब कल्याण मेला जैसी महत्वपूर्ण पहलों को भी लागू किया है।
  6. कुल लाभार्थी: सेवा सेतु कार्यक्रम योजना की एक जानकारी के अनुसार अब तक गुजरात के लगभग 33.76 लाख नगरिकों को इस योजना के तहत सहायता प्रदान की जानी है।

गुजरात सेवा सेतु कार्यक्रम 2022 के तहत दी जाने वाली सुविधाएँ (Gujarat Seva Setu Programe 2022: Benefits)

  1. आय प्रमाण पत्र जारी करना
  2. आधार कार्ड जारी करना
  3. जाति प्रमाण पत्र जारी करना
  4. राशन कार्ड एवं वोटर आईडी कार्ड जारी करना
  5. वित्तीय बैकग्राउंड संबंधित दस्तावेज
  6. जमीन और सम्पत्ति की सर्वे रिपोर्ट
  7. एमए वात्सल्य कार्ड जारी करना
  8. विधवाओं के लिए सहायता दस्तावेज
  9. मुख्यमंत्री अमृतम कार्ड के लिए आवेदन
  10. जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम (जेएसएसपी) के लिए नामांकन
  11. जननी सुरक्षा योजना (जेएसवाई) का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन
  12. समेकित बाल विकास योजना (एसबीवीवाई) के लिए आवेदन

सेवा सेतु कार्यक्रम योजना का प्रोजेक्ट

  1. आम सभा: सेवा सेतु कार्यक्रम योजना के तहत ये ऐसे विशेष तरह के कैंप होते है जो नियमित अन्तराल पर ग्रामीण क्षेत्रों में लगाये जाते है। इन कैंप में गाँव का कोई भी व्यक्ति आ कर अपनी परेशानी बता सकते है। सेवा सेतु कार्यक्रम योजना के तहत यदि कोई भी व्यक्ति किसी भी विकासशील योजना की सुविधा प्राप्त नहीं कर पा रहा है, तो इसके लिए सरकारी प्रतिनिधि द्वारा आवश्यक कार्य किये जायेंगे। इसके अलावा ये कैंप नई विकासशील योजना के बारे में भी ग्रामीण लोगों को जानकारी देंगे, जोकि योजनाएं आने वाले समय में लागू होगी।
  2. पहल: पहल इसके नाम से ही पता चलता है यह प्रोजेक्ट, सेवा सेतु कार्यक्रम योजना के तहत, सरकारी सेवा सेतु प्रतिनिधियों को प्रत्येक तालुक के प्रमुख शासन संबंधी के साथ संपर्क में रहने में हमारी मदद करता है। एवं दोनों टीमों की सेनाएं मिलकर केंद्र एवं राज्य अधिकारीयों द्वारा शुरू की गई कई विकास योजनाओं को लागू करती है।
  3. माताओं की देखभाल: सेवा सेतु कार्यक्रम योजना के तहत यह गर्भवती एवं स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए एक तरह की टेलेफ़ोनिक एवं ऑटोमेटेड वेब आधारित सेवा है। योजना के तहत गर्भवती एवं स्तनपान करने वाली महिलाओं को नेटल, पोस्ट – नेटल चेक अप, टीकाकरण आदि सेवाओं से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करेगी।

गुजरात राज्य सरकार की ओर से चलाई गई सेवा सेतु कार्यक्रम  योजना के चौथे चरण को शुरू करने में यह उम्मीद है कि पिछले 3 चरणों की तरह इस बार भी इस चरण को सफलता का सकारात्मक प्रमाण हासिल हो। इस प्रोजेक्ट के अनुसार गाँवों में रहने वाले लोगों को अधिकारीयों के पास अपने आवेदन या शिकायतें जमा करने के लिए शहरों में जाने की आवश्यकता नहीं होती। सेवा सेतु प्रतिनिधि योजना इन क्षेत्रों तक खुद पहुंचेंगे एवं जानकारी इकठ्ठी करेंगे इन ग्रामीण लोगों की तरफ से जरुरी कार्य भी करेंगे।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here