Home Maharashtra Sarkari Scheme 2022- MH Govt Schemes

Maharashtra Sarkari Scheme 2022- MH Govt Schemes

Maharashtra Sarkari Scheme 2022 | महाराष्ट्र सरकारी योजना लिस्ट 2022 | Maharashtra Sarkari Yojana in Hindi 2022

दोस्तों, आज हम इस लेख में आपको महाराष्ट्र सरकार द्वारा लागू की गई सभी नई और आगामी योजनाओं के बारे में विस्तृत में जानकारी देने जा रहे है, इस अध्याय को लिखने का हमारा मुख्य उद्देश्य सभी लोगों को महाराष्ट्र सरकार द्वारा लागू की गई विभिन योजनाओं के बारे में जागरुक करना है जिससे सभी पाठक इन योजनाओं को ध्यान पूर्वक पढ़े और अपनी पात्रता के अनुसार योजनाओं का लाभ उठा सके।

मागेल त्याला शेततळे योजना 2020 (Magel Tyala Shettale Farm Pond Subsidy Scheme): महाराष्ट्र सरकार की कई योजनाओं में से एक मागेल त्याला शेततळे योजना है इसके माध्यम से खेती की जमीन को पानी का स्रोत प्रदान किया किया जाता है। योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि राज्य के प्रत्येक किसान को पानी का एक स्थायी स्रोत मिल सके और किसान अपनी खेतों में आवश्यकता अनुसार सिंचाई कर सके। राज्य सरकार ने इस योजना को लागू करने के लिए 204 करोड़ रु का योगदान दिया है। मागेल त्याला शेततळे योजना का लाभ सीधे किसानों के बैंक खातों में स्थानांतरित किया जाएगा। अधिसूचना के अनुसार, पात्र किसान को 51,369 रु का लाभ मिलेगा। जिससे किसान अपने खेत की जमीन में एक तालाब का निर्माण कर सके और अपने खेतो के लये पानी की उचित व्यवस्ता कर सके।

महात्मा जोतिराव फुले शेतकरी कर्ज मुक्ती योजना (Mahatma Jyotiba Phule Karj Mafi Yojana): महाराष्ट्र राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने हाल ही में ज्योतिराव फुले किसान ऋण माफी योजना की घोषणा की है। इस योजना के तहत महाराष्ट्र राज्य सरकार किसानों का 2 लाख रुपये तक के ऋण को माफ करेगी। जिन किसानो ने 30 सितंबर, 2019 तक लोन किया हो उन सभी किसानो को इस किसान महात्मा फुले ऋण योजना में शामिल किया जायेगा। महात्मा फुले ऋण माफी योजना का लाभ उठाने के लिए, ऑफ़लाइन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। सम्पूर्ण जानकारी के लिए यहाँ पर क्लिक करे

महाराष्ट्र सरकार ने सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग के लिए रोज़गार सृजन कार्यक्रम (Maharashtra Chief Minister’s Employment Generation Programme ): महाराष्ट्र सरकार ने हाल ही में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) के लिए मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम शुरू किया है। इस योजना (रोजगार सृजन कार्यक्रम) के तहत आगामी 5 वर्षों में 10 लाख रोजगार सृजित होने की उम्मीद है। उद्योग विभाग के प्रमुख CMEGP कार्यक्रम में महिला उद्यमियों के लिए 30% आरक्षण होगा। इस योजना के लिए व्यक्ति / गैर व्यक्ति अब आवेदन कर सकते हैं

महा जॉब्स पोर्टल (Maha Jobs Portal): महाराष्ट्र सरकार ने स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए mahajobs.maharashtra.gov.in पर एक नया महा जॉब्स पोर्टल लॉन्च किया है। यह नौकरी पोर्टल “मिट्टी के बेटे” या अधिवासित लोगों के लिए 80% नौकरियों की सुविधा प्रदान करेगा। अब सरकार कुशल, अर्ध-कुशल और अकुशल कर्मचारियों की भर्ती के लिए इस महा जॉब पोर्टल की शुरुआत की है। उद्योग इकाइयां और नौकरी चाहने वाले दोनों पंजीकरण/आवेदन पत्र ऑनलाइन भरकर महा जोब पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं।

महाराष्ट्र अटल सौर कृषि पंप योजना (Maharashtra Atal Saur Krushi Pump Yojana): महाराष्ट्र सरकार मुख्मंत्री सौर कृषी पंप योजना के लिए www.mahadiscom.in/solar पर ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर रहा है। सभी इच्छुक किसान महाराष्ट्र में Mukhyamantri Solar Pump Yojana 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए मुख्मंत्री सौर पंप ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं और अटल सौर कृषी पंप योजना आवेदन पत्र भर सकते हैं।

अटल सौर कृषी पंप योजना के तहत, महाराष्ट्र सरकार ने किसानों को 1,00,000 पानी पंप प्रदान करने का निर्णय लिया है। ये ऑफ ग्रिड सोलर पावर्ड एग्रीकल्चरल पंप्स चरणबद्ध तरीके से मुख्मंत्री सोलर पंप योजना महाराष्ट्र के तहत तैनात किए जाएंगे। महाराष्ट्र अटल सौर कृषी पंप योजना के तहत किसानों को सौर जल पंप वितरित करने का लक्ष्य जनवरी 2020 से रखा गया है और अगले 3 वर्षों तक चलेगा जिसमे 1 लाख सौर कृषी पंप प्रदान किया जायेंगे।

शिव भोजन योजना महाराष्ट्र (Maharashtra Shiv Bhojan): महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने राज्य भर के गरीब लोगों के लिए शिव भोजन योजना शुरू करने की घोषणा की है। सिर्फ दस रुपये की कीमत पर जरूरतमंदों को शिव थली प्रदान करेगा। इस शिव खाद्य योजना का नाम शिवाजी महाराज के नाम पर रखा गया है जो गरीबों के राजा थे। शिव भोजन योजना के शुभारंभ के बाद महाराष्ट्र में हिंदू हृदय श्रम बालासाहेब ठाकरे अन्ना-रथ का संचालन करेंगे।

दोस्तों अगर हमारे पोर्टल http://91sarkariyojana.in/ में आपको किस तरह की कोइ त्रुटि मिले तो अपनी राये नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर दे, और हमे से पोर्टल को और बेहतर बनाने में मदद करे । धन्यबाद ।