Uttar Pradesh e Hospital Scheme 2022 उत्तर प्रदेश ई हॉस्पिटल योजना 2022

1
1476
Uttar Pradesh e Hospital Scheme
Uttar Pradesh e Hospital Scheme 2022

उत्तर प्रदेश सरकार ने सारे सरकारी अस्पतालों को ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध करवा दिया है अर्थात राज्य सरकार ने एक ऐसी योजना लांच की है, जिस योजना के तहत अस्पतालों में इलाज करवाने वाले पेशेंट ऑनलाइन ही सरकारी अस्पतालों से सुविधाएं प्राप्त कर पाएंगे जैसे कि बिना अस्पताल गए ही डॉक्टर की अपॉइंटमेंट लेना, पेशेंट की सारी जानकारी प्राप्त करना आदि। इस योजना का नाम उत्तर प्रदेश हॉस्पिटल योजना रखा गया है।

उत्तर प्रदेश हॉस्पिटल योजना 2022 की घोषणा (Uttar Pradesh e Hospital Yojana 2022: Declaration) 

उत्तर प्रदेश ई हॉस्पिटल योजना की घोषणा उत्तर प्रदेश के कानूनी मंत्री श्री रवि शंकर प्रसाद जी द्वारा की गई और इस योजना का उद्घाटन राज्य के मुख्यमंत्री श्री आदित्य योगी नाथ जी द्वारा किया गया। इस योजना का उद्घाटन करते वक्त मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अब सारे सरकारी अस्पतालों को एक ही पोर्टल पर लांच कर दिया जाएगा, जिससे हॉस्पिटल से वेबसाइट के माध्यम से संपर्क करना आसान हो जाएगा।

उत्तर प्रदेश हॉस्पिटल योजना 2022 का उद्देश्य (Uttar Pradesh e Hospital Yojana 2022: Objectives) 

इस योजना के शुरू होने से पहले अगर अस्पताल के डॉक्टरों से अपॉइंटमेंट भी लेनी होती थी, तू अस्पतालों में कई कई घंटो तक बैठकर इंतजार करना पड़ता था। ब्लड बैंक या मेडिकल से संबंधित सारी जानकारियां प्राप्त करने के लिए भी बार-बार अस्पतालों के चक्कर मारने पढ़ते थे। लोगों की इन्हीं समस्याओं के निवारण के लिए इस योजना की शुरुआत की गई। लोगों को ऐसी समस्याओं का सामना ना करना पड़े और वह घर पर ही अपॉइंटमेंट, पेशेंट की जानकारी, ब्लड बैंक की जानकारी जैसी सुविधाएं प्राप्त कर पाएं।

उत्तर प्रदेश हॉस्पिटल योजना 2022 के अंतर्गत काम कर रहे हैं (Uttar Pradesh e Hospital Yojana 2022) 

  • इस योजना की शुरुआत के समय राज्य के तीन अस्पतालों को जोड़ा गया था, परंतु इस योजना के अंतर्गत 82 अस्पतालों को जोड़ दिया गया है। मरीज इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाने के पश्चात इन सभी अस्पतालों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और किसी भी अस्पताल के डॉक्टर की अपॉइंटमेंट भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले अन्य लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत जितने भी हॉस्पिटल जोड़े गए हैं उन सब की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट https://ehospital.gov.in/ehospitalsso/hosp_list.jsp? पर मिल जाएगी।

उत्तर प्रदेश हॉस्पिटल योजना 2022 के लाभ (Uttar Pradesh e Hospital Yojana 2022: Benefits) 

मरीज़ का इलेक्ट्रॉनिक हेल्थ रिकॉर्ड

इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाने वाले मरीज़ का एक कंप्यूटराइज्ड हेल्थ रिकॉर्ड तैयार हो जाता है। मरीज की सारी जानकारी, उसके स्वास्थ्य संबंधी जानकारी, उसके इलाज की प्रक्रिया सब कुछ हेल्थ रिकॉर्ड में दर्ज हो जाता है। मरीज़ जब चाहे अपनी जानकारी निकाल सकता है और अपने हेल्थ रिकॉर्ड को अपने पास संभाल कर रख सकता है।

अपॉइंटमेंट

पंजीकृत मरीज़ इस योजना के लिए जो वेबसाइट तैयार की गई है, वहीं से किसी भी अस्पताल के विशेषज्ञ या विशेष डॉक्टर की अपॉइंटमेंट ऑनलाइन ही प्राप्त कर सकते हैं। अपॉइंटमेंट लेने के लिए मरीजों को अस्पतालों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। उन्हें आसानी से अपॉइंटमेंट तथा अपॉइंटमेंट से संबंधित अन्य जानकारियां प्राप्त हो जाएंगी।

ब्लड बैंक डिटेल

इस योजना के तहत पंजीकरण करवाने वाले मरीज़ अस्पतालों के ब्लड बैंक की डिटेल भी प्राप्त कर सकते हैं। यदि ब्लड की कमी भी हो जाए, तब भी वह इस योजना के तहत बनाई की वेबसाइट पर जाकर अन्य अस्पतालों में ब्लड बैंक की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

घर बैठे सारी सुविधाएं

इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवा चुके मरीज़ घर बैठे ही अस्पतालों की जानकारी, कौन से अस्पताल में कौन सा विशेष डॉक्टर प्रैक्टिस कर रहा है उसकी जानकारी, अस्पताल की ट्रीटमेंट सुविधाएं, किस समय पर कौन सा डॉक्टर मिलेगा, इसकी सारी जानकारी भी इसी योजना के तहत मिल जाया करेगी।

पेशेंट डिटेल

मरीज़ के हॉस्पिटल में एडमिट तथा डिस्चार्ज होने की सारी जानकारी भी प्राप्त करने में आसानी हो जाएगी। जिस मोबाइल नंबर को इस योजना के तहत इस्तेमाल किया गया है, उस मोबाइल नंबर पर सारी जानकारी इंटरनेट के माध्यम से पहुंच जाया करेगी।

बिलिंग, रसीद

पंजीकृत मरीज़ या उसके परिजन इसी सुविधा के माध्यम से बिल भी अदा कर पाएंगे। इसके अतिरिक्त रसीद भी ऑनलाइन ही प्राप्त कर पाएंगे। अपनी सुविधानुसार प्रिंट आउट भी निकाल सकेंगे। अस्पताल से जुड़ी हुई सारी व्यवस्थाएं इसी एक योजना के अंतर्गत घर बैठे पूरी हो जाया करेंगे। डॉक्टर के पास जाने के लिए ही मरीज को अस्पताल में जाना पड़ेगा, नहीं तो बाकी सारी चीज़ें घर से ही मैनेज हो जाया करेगी।

सारी डिटेल घर पर

मरीज की सारी डिटेल, उसकी दवाइयां, ट्रीटमेंट पर होने वाला खर्च, डॉक्टर द्वारा मरीज़ के लिए दी गई अन्य हिदायतें, मरीज की कंडीशन, OPD, IPD, सारी डिटेल घर पर ही पहुंच जाया करेगी। मरीज़ के परिजन मरीज़ की स्थिति को घर पर बैठे हुए ही जान पाया करेंगे। मरीज खुद भी अपनी सारी जानकारी तथा हॉस्पिटल में अपने रिकॉर्ड डाटा को देख सकते हैं।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

एक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो जाने से मरीज़ ना केवल उस अस्पताल से जुड़ेगा जिसमें उसका इलाज चल रहा है बल्कि अन्य अस्पतालों में मिलने वाली सुविधाएं, ट्रीटमेंट आदि की जानकारी भी प्राप्त कर पाएंगे अर्थात दूसरे अस्पतालों की भी सारी जानकारी मिल जाएगी।

अन्य योजनाएं

इसके अतिरिक्त सरकार जो भी योजनाएं बनाएगी। उसकी सारी जानकारी भी एक ही व्यक्ति एक वेबसाइट पर मिल जाया करेगी। डॉक्टर से अपॉइंटमेंट के वक्त मेडिकल रिपोर्ट या पर्चे की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

योजना के तहत बनाई गई टीम

इस योजना के तहत एक टीम तैयार की गई है। जो मरीजों को ऑनलाइन फैसिलिटी पहुंच जाती है। कई विशेषज्ञ इस टीम के मेंबर हैं, वह यह सुनिश्चित करते हैं कि मरीजों को किसी भी प्रकार की समस्या ना पेश आए और वह घर बैठे ही परामर्श कर पाए तथा सेवाओं का लाभ उठा पाएं।

उत्तर प्रदेश हॉस्पिटल योजना 2022 पंजीकरण के लिए जारी किए के दिशा निर्देश (Uttar Pradesh e Hospital Yojana 2022: Guidelines) 

  • इस योजना के तहत केवल यूपी निवासी ही आवेदन कर सकते हैं।
  • मरीज के पास उसकी हॉस्पिटल से जुड़ी हुई कोई प्रति होना आवश्यक है।
  • पंजीकरण के लिए एक फीस सुनिश्चित की गई है, फीस भरने के बाद ही पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होगी।

पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड

इस योजना के तहत पंजीकरण करवाने के लिए आवेदक के पास अपना आधार कार्ड होना अनिवार्य है, तभी वह इस योजना के तहत आवेदन कर पाएंगे।

मोबाइल नंबर

पंजीकरण के लिए जो मोबाइल नंबर भरा जाएगा, उसी मोबाइल नंबर पर सारी जानकारी प्राप्त हो जाया करेगी। इसलिए पंजीकरण वाले व्यक्ति करण करने वाले व्यक्ति को अपना मोबाइल नंबर ही बनना चाहिए।

पंजीकरण प्रक्रिया

  • इस योजना के तहत पंजीकरण करवाने के लिए आवेदक को निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करने होंगे।
  • आवेदक को आधिकारिक वेबसाइट https://ehospital.gov.in/ehospitalsso/पर जाना होगा।
  • इसके पश्चात होम पेज पर एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा।
  • इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी की सारी जानकारी जैसे कि नाम, पता, आधार संख्या, मोबाइल नंबर आदि भरना होगा।
  • इसके बाद भरे गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।
  • उस ओटीपी संख्या को भरना होगा।
  • ओटीपी वेरीफिकेशन होने के पश्चात सबमिट का बटन दिखाई देगा।
  • सबमिट बटन को क्लिक करते ही आवेदन पत्र जमा हो जाएगा।

लॉगइन प्रक्रिया

  • लॉग इन करने के लिए आवेदक को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आवेदक को होम पेज पर login with Aadhaar number/ mobile number में से किसी एक विकल्प का चयन करना होगा।
  • इसके पश्चात लॉगइन बटन पर क्लिक करना होगा।
  • लॉगइन पर क्लिक करते ही आवेदक अपने अकाउंट को ओपन कर लेगा।
  • इसके बाद फीस का भुगतान करना होगा।
  • फीस की रसीद का प्रिंट आउट निकाल कर आवेदक अपने पास रख सकता है।

इस योजना के शुरू होने से बहुत सारे मरीजों को लाभ प्राप्त होगा। जहां एक अपॉइंटमेंट लेने के लिए बहुत मशक्कत करनी पड़ती थी, तब जाकर डॉक्टर की अपॉइंटमेंट मिलती थी। ऑनलाइन माध्यम प्राप्त होने से आवेदकों को बिना अस्पतालों के चक्कर काटे ही अपॉइंटमेंट प्राप्त हो जाएगा।

दवाइयों से संबंधित हर प्रकार की जानकारी बड़ी आसानी से मरीजों को तक पहुंच जाया करेगी। सभी अस्पतालों को एक ही पोर्टल पर लाने की सरकार द्वारा एक बहुत अच्छी पहल है, जहां पर सभी लोग एक ही माध्यम से सारे अस्पतालों से जुड़ पाएंगे एवं अपनी सुविधानुसार विशेषज्ञों से अपनी बीमारी और स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्राप्त कर पाया करेंगे।

इसलिए यूपी में रहने वाले सभी निवासियों को ई हॉस्पिटल में जरूर आवेदन करना चाहिए। ताकि वह सारे लाभ सारी सुविधाएं एक ही प्लेटफार्म से प्राप्त कर पाएं।

उत्तर प्रदेश सरकारी योजना 2022 सरकारी योजना List 2022 प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2022

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here