विद्यार्थियों के लिए योजनाएं | Students Scheme 2022 | PM Scholarship Scheme 2022

    1
    4830
    Students Schemes 2021
    Students Schemes 2021

    समस्त भारत में बुजुर्गों के लिए, कन्याओं के लिए, बेरोजगार लड़के लड़कियों के लिए, उद्योगपति / कारोबारियों आदि के लिए योजनाएं बनाई जाती है और उन योजनाओं के तहत इन सभी वर्गों को लाभ पहुंचाया जाता है। उसी प्रकार स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटीज में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए भी योजनाएं तैयार की जाती हैं, कुछ योजनाएं राष्ट्रीय स्तर पर सभी राज्यों में लागू की हैं, जिनके तहत हरेक राज्य के विद्यार्थी लाभ प्राप्त करते हैं और कुछ योजनाएं राज्य स्तर पर लागू की जाती हैं, जिनके तहत एक निश्चित राज्य के विद्यार्थी ही लाभ प्राप्त करते हैं। इस आर्टिकल में विद्यार्थिओं के लिए राष्ट्रीय तथा राज्य स्तर पर लागू हुयी सभी योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाएगी, जो वर्तमान में चल रही हैं और जिन योजनाओं के तहत विद्यार्थी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इन सभी योजनाओं के नाम एवं इनका संक्षिप्त वर्णन निम्नलिखित प्रकार है :-

    अवसर बढ़े ,आगे पढ़े योजना (बिहार) | Pm Modi scholarship 2022 Apply Online | Modi New Scheme for Students | Awsar Badhe Aage Padhein Yojana 2022

    अवसर बढ़े ,आगे पढ़े योजना एक राज्य स्तर पर चल रही योजना है। यह योजना बिहार में चल रही है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्रदान करके उन्हें आर्थिक एवं सामाजिक तौर पर अधिक मजबूत स्थिति में लाना है और कई तरीके के तकनीकी व्यवसायिक कौशल उच्च शिक्षा के द्वारा विद्यार्थियों में प्रवाहित किए जा सके। यह योजना सिर्फ बिहार में रहने वाले छात्रों के लिए ही शुरू की गयी है, इसलिए इस योजना का लाभ भी केवल व्ही के मूल निवासी विदायर्थिओं को मिलेगा।

    इस योजना के अंतर्गत खोले गए सभी संस्थान विद्यार्थियों को उच्च स्तर की पढ़ाई करवाएंगे और उनकी योग्यता अनुसार उन्हें रोजगार के अवसर भी प्रदान किए जाएंगे; बिहार सरकार ने बिहार के युवाओं / युवतियों के लिए शिक्षा प्रशिक्षण एवं रोजगार प्राप्ति के सारे साधन बिहार राज्य में ही स्थापित करके नौजवानों को एक अच्छा भविष्य प्राप्त करने की ओर बढ़ाया है।

    आर्थिक हल, युवाओं को बल योजना (बिहार) | Pm Student Yojana 2022 | Aarthik Hal Yuvaon Ko Bal Yojana 2022

    आर्थिक हल, युवाओं को बल योजना भी बिहार में रहने वाले छात्रों के लिए शुरू की गयी है। यह योजना गांधी जयंतीके दिन 2 अक्टूबर, 2016 को बिहार में रहने वाले छात्रों के लिए शुरू की गयी है। इस योजना का उद्देश्य विद्यार्थियों को 12वीं से लेकर रोजगार प्राप्ति तक वित्तीय सहायता प्रदान करके उन्हें आजीविका के लिए सक्षम बनाना है। इस योजना के अंतर्गत बिहार में रहने वाले 75,000 विद्यार्थियों को लाभ पहुंचाया जाएगा और आगे एक लाख विद्यार्थियों को इसका लाभ पहुंचाने का इरादा बनाया गया है।

    इस योजना को तीन भागों में विभाजित किया गया है; पहले भाग बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के तहत 12वीं कक्षा में पढ़ रहे विद्यार्थियों को ऋण प्रदान किया जाता है ताकि गरीब विद्यार्थी अपनी पढ़ाई जारी रख सकें। दूसरे भाग मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत जो भी 20-25 वर्षीय छात्र बेरोजगार हैं; उन युवाओं को इस योजना के अंतर्गत हर महीने 1000 रुपए तक की भत्ता राशि प्रदान की जाएगी। तीसरे भाग कुशल युवा प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत सभी विद्यार्थियों को पहले 80 घंटों की हिंदी एवं इंग्लिश की कम्युनिकेशन स्किल्स, बेसिक कंप्यूटर नॉलेज की ट्रेनिंग दी जाएगी।

    एजुकेशन लोन (शिक्षा पर ऋण) | Pm Scholarship 2020 for Students | बिहार स्कॉलरशिप 2022 | दिल्ली प्रवासी छात्रवृत्ति योजना 2022 | एमपी मुफ्त लैपटॉप योजना 2022

    एजुकेशन लोन (शिक्षा पर ऋण) एक राष्ट्रीय स्तर पर चलाई जाने वाली योजना है अर्थात इस योजना के तहत सभी राज्यों में रहने वाले विद्यार्थी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना अंतर्गत छात्रों को कई प्रकार के एजुकेशन लोन जैसे अंडरग्रैजुएट एजुकेशन लोन, करियर एजुकेशन लोन, ग्रैजुएट एजुकेशन लोन, पैरंट्स के लिए लोन छात्रों को उपलब्ध कए गए हैं। अपनी आवश्यकता अनुसार छात्र इनमे से किसी एक लोन योजना के तहत अप्लाई करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

    एजुकेशन लोन की मदद से विद्यार्थी कॉलेज या यूनिवर्सिटी फीस, बिल्डिंग डिपाजिट, ट्यूशन फीस, परीक्षा की फीस, हॉस्टल फीस, किताबें / ड्रेस / उपकरण खरीदने तथा यात्रा आदि पर होने वाले खर्चे; जो एजुकेशन लोन की मदद से पूरे किए जा सकते हैं। किसी भी राज्य से संबंधित विद्यार्थी एजुकेशन लोन फुल टाइम, पार्ट टाइम किसी भी प्रकार के कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

    ओडिशा उत्कर्ष योजना 2022 | Odisha Utkarsh Scheme 2022

    ओडिशा उत्कर्ष योजना ओडिशा में रहने वाले छात्रों के लिए शुरू की गयी है। यह योजना ओडिशा में मोइनी फाउंडेशनइस की तरफ से 2012 से चलाई जा रही है। इस योजना के अंतर्गत स्कूलों में बच्चों को ई लर्निंग के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा उपलब्ध करवाई जाएगी विशेष रूप से जिस पाठ्यक्रम के अध्यापक स्कूल में नहीं है, उन पाठ्यक्रमों का अध्यापन दूसरे अध्यापकों द्वारा ऑनलाइन बच्चों को करवाया जाएगा।

    इस योजना का मुख्य उद्देश्य सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को उच्चतम गुणवत्ता की शिक्षा मुहैया करवा कर बच्चों को आधुनिक तौर-तरीके की शिक्षा उपलब्ध करवाना है। इस योजना के अंतर्गत ओडिशा में रहने वाले विद्यार्थियों को ICT लैब के जरिए स्मार्ट क्लासेस उपलब्ध करवाई जाएंगी।

    विशेष योग्यजन छात्रवृति योजना (राजस्थान) | Pm Modi Scholarship 2022 Last Date

    विशेष योग्यजन छात्रवृति योजना राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजना है। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान में पढ़ रहे विकलांग छात्रों को भी लाभ पहुंचाया जायेगा। इस योजना के तहत दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा छात्रवृति का भुगतान किया जाता है ताकि छात्रों की आर्थिक तौर पर सहायता की जा सके।

    इस योजना के तहत राजस्थान में पढ़ रहे विकलांग छात्रों को नियमानुसार अनुरक्षण भत्ता तथा फीस का पुर्नभरण किया जाता है। स्कूल में पड़ने वाले छात्र / छात्राओं, कॉलेज / यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे छात्र / छात्राओं को भी लाभ पहुंचाया जायेगा।

    इंस्पायर अवॉर्ड योजना

    इंस्पायर अवॉर्ड योजना राष्ट्रीय स्तर पर चलाई जाने वाली योजना है। इस योजना के अंतर्गत देश भर के विद्यार्थियों में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के प्रति दिलचस्पी बढ़ाने और उन्हें केंद्र सरकार की इस योजना से जोड़ने के लिए चयनित सभी छात्रों के बैंक खातों में 10-10 हजार रु. जमा कराए जाएंगे।

    इस योजना के अंतर्गत जो युवा वैज्ञानिक राष्ट्रीय स्तर पर चयनित होंगे, उन्हें नकद पुरस्कार और चुनिंदा बच्चों को विदेश यात्रा भी करवाई जाएगी। छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए पुरस्कार के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर के लिए चयनित प्रतिभागियों के मॉडल को आईआईटी व एनटीए जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों के तकनीकी सहयोग और मार्गदर्शन में राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में प्रदर्शित किया जाता है ताकि छात्र / छात्राओं को प्रेरित किया जायेगा।

    छात्रावास योजना 2022 | Student Hostel Yojana 2022

    छात्रावास योजना राष्ट्रीय स्तर पर चलाई जाने वाली योजना है। इस योजना के अंतर्गत देश भर के अनुसूचित जाति के छात्र छात्राओं के लिए छात्रावास की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। इस योजना के तहत अनुसूचित जाति की लड़कियों के लिए छात्रावास बनाने के लिए 100% अनुदान भारत सरकार द्वारा दिया जायेगा। लड़कों के लिए छात्रावास बनाने के लिए 50% अनुदान राशि भारत सरकार द्वारा दी जाएगी; शेष राशि राज्य सरकार द्वारा दी जाती है।

    छात्रावास योजना के तहत विभिन्न प्रकार की गतिविधियों जैसे शिक्षा, स्वास्थ्य, समाज कल्याण सभी प्रकार के प्रशिक्षण कार्य हेतु आवेदन किया जा सकता है। यह एक भारत सरकार प्रस्तावित की योजना है तथा प्रस्ताव तैयार करके जिला कल्याण अधिकारियों की संस्तुति सहित निदेशक,अनुसूचित जातियां एवं पिछड़े वर्ग कल्याण विभाग को भेजा जाएगा ताकि आगे की प्रक्रिया जारी की जाए।

    सुकन्या समृद्धि योजना | Sukanya Samriddhi Yojana 2022

    सुकन्या समृद्धि योजना भारत सरकार की एक छोटी जमा योजना है। यह योजना विशेष रूप बालिकाओं के लिए शुरू की गयी है। समस्त भारत में इस योजना को लागू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत से बालिकाओं की शिक्षा और शादी के खर्चों को पूरा करने के लिए आर्थिक सहायता की जाएगी।

    इस योजना के तहत न्यूनतम 1000 रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपये बालिकाओं के खाते में जमा किये जा सकते हैं। योजना के तहत खाता खोलने से जुड़े कुछ लाभों में उच्च ब्याज दर, आयकर पर बचत, अवधि में लॉक शामिल किये गए हैं, जब खाता परिपक्वता आयु खाता शेष तक पहुंचता है, तो ब्याज दर सहित भुगतान पॉलिसी धारक को भुगतान किया जाएगा और अंतिम रूप से पॉलिसी धारक जब योजना परिपक्वता तक पहुँचती है तब भी ब्याज उपलब्ध कराया जाएगा।

    नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप | Pm Modi Scholarship 2022 Last Date | Bihar National Means Cum Merit Scholarship 2022

    नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप समस्त भारत में लागू की गयी है। यह योजना Department of School Education and Literacy द्वारा चलाई जा रही है। जो 9वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं और जिन्होंने 8वीं में कम से कम 55% अंक या समकक्ष ग्रेड हासिल किए हैं। उनको इस स्कीम के तहत स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। इस स्कीम में एक टेस्ट के जरिए चुने गए स्टूडेंट्स को सालाना 12 हजार रुपये स्कॉलरशिप दी जाएगी। नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप के लिए आवेदन नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (National Scholarship Portal) के जरिए किया जा सकता है।

    अल्पसंख्यकों के लिए प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप (Pre-Matric Scholarships Scheme for Minorities)

    अल्पसंख्यकों के लिए प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप (Pre-Matric Scholarships Scheme for Minorities) समस्त भारत में लागू की गयी है। यह योजना अल्पसंख्यक समुदाय से संबंध रखने वाले स्टूडेंट्स जिन्होंने पहली कक्षा से लेकर 10वीं तक की वार्षिक परीक्षा में कम से कम 50 फीसदी अंक प्राप्त किये हैं, उन्हें इस स्कीम के तहत स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। इस स्कीम का संचालन भारत सरकार के अल्पसंख्यक मंत्रालय (Ministry of Minority Affairs) द्वारा किया जाता है।

    अल्पसंख्यकों के लिए प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए चुने जाने पर स्टूडेंट्स की एडमिशन फीस, ट्यूशन फीस, मेंटेनेंस अलाउएंस भारत सरकार द्वारा दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत अल्पसंख्यक समुदायों से संबंध रखने वाले छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

    सर्व शिक्षा अभियान

    सर्व शिक्षा अभियान केंद्र सरकार द्वारा वित्तपोषित योजना है। इस योजना का उद्देश्य प्रारंभिक शिक्षा में बालक-बालिका एवं सामाजिक श्रेणी के अंतरों को दूर करने तथा अधिगम की गुणवत्ता में सुधार एवं शिक्षा स्तरों / परिणामों में सुधार हेतु सहायता प्रदान करना शामिल है। सर्व शिक्षा अभियान जिला आधारित एक विकेंद्रित योजना है; इसका मतलब है यह योजना पूरे भारत में हर एक जिले में केंद्र द्वारा चलाई गई योजनाएं है। इस योजना के तहत भारत में बच्चों को साक्षर करने की दिशा में सभी सरकारी विद्यालयों में शिक्षा स्तर में बढ़ोतरी की जाएगी।

    सर्व शिक्षा अभियान के तहत संस्थागत सुधार, सतत वित्त पोषण, सामुदायिक स्वामित्व, संस्थागत क्षमता निर्माण, शैक्षिक प्रशासन की प्रमुख धारा में सुधार तथा लड़कियों की शिक्षा में विशेष रुप से अच्छे प्रबंध किए जाएंगे। न केवल बच्चों की शिक्षा में बल्कि शिक्षकों की भूमिका पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा। समय-समय पर स्कूलों के लिए विद्यालयों के लिए जो योजनाएं तैयार की जाएंगी; उन सभी योजनाओं को सर्व शिक्षा अभियान के तहत प्रारंभिक विद्यालयों में लागू किया जाएगा।

    मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना गुजरात | Rajasthan Yuva Sambal Yojana 2022

    मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना एक राज्य स्तर पर चलने वाली योजना है। यह योजना गुजरात में चलाई जा रही है। इस योजना के अंतर्गत 10वीं या12वीं कक्षा में पढ़ रहे छात्र तथा डिप्लोमा धारकों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। जो विद्यार्थी अपनी कक्षा में या फिर डिप्लोमा कर रहे छात्र-छात्राएं डिप्लोमा क्षेत्र में 90% या उससे अधिक अंक प्राप्त करते हैं तो उन विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

    गुजरात में इस योजना का संचालन शिक्षा विभाग, गुजरात द्वारा किया जा रहा है। इस योजना के तहत गुजरात में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थी जो गुजरात के मूल निवासी हैं उनको आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी तथा उनकी अन्य सहायता जैसे छात्रावास से संबंधित जैसे मदद भी की जाएगी। इस योजना के तहत दी जाने वाली आर्थिक सहायता विद्यार्थियों के अंको की प्रतिशतता पर निर्भर करती है।

    एकलव्य स्कॉलरशिप महाराष्ट्र योजना 2022 | Maharashtra Eklavya Scholarship 2022

    एकलव्य स्कॉलरशिप योजना महाराष्ट्र में पढ़ रहे छात्र छात्राओं के लिए शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत जो छात्र महाराष्ट्र के मूल निवासी हैं; उन्हें स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। एकलव्य स्कॉलरशिप के माध्यम से जिन बच्चों के माता-पिता की वार्षिक आमदनी 75000 से ज्यादा नहीं है; उन विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। जो विद्यार्थी अपनी कक्षा में 50% से अधिक अंक प्राप्त करते हैं उन विद्यार्थियों को राज्य सरकार की तरफ से छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

    विद्यार्थियों को जितनी भी राशि इस योजना के तहत प्रदान की जाएगी; वह सारी राशि राज्य सरकार द्वारा ही आवंटित की जाएगी। जो विद्यार्थी एवं परिवार एकलव्य स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं; उनके लिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा निर्धारित किए गए निर्देशों के अनुसार आवेदन करना होगा।

    डॉक्टर अंबेडकर मेधावी छात्र योजना (हिमाचल प्रदेश)

    डॉक्टर अंबेडकर मेधावी छात्र योजना हिमाचल प्रदेश के शिक्षा विभाग द्वारा शुरू की गई योजना है। इस योजना के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश में उन छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी जो विद्यार्थी मेरिट लिस्ट में आते हैं। विशेष रूप से उन विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी जो विद्यार्थी अनुसूचित जाति, जनजाति व पिछड़े वर्ग से संबंध रखते हैं।

    इस योजना के अंतर्गत 11वीं एवं 12वीं कक्षा में जो छात्र परीक्षा के बाद मेरिट में अपना स्थान कायम करते हैं; उन विद्यार्थियों को वित्तीय समर्थन राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य अनुसूचित जाति, जनजाति से संबंध रखने वाले विद्यार्थियों को वित्तीय सहायता प्रदान करके उन्हें उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करना है। जो विद्यार्थी इस योजना के अंतर्गत सिलेक्ट होते हैं; उन विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष वित्तीय सहायता छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान की जाती है।

    यह कुछ ऐसी योजनाएं हैं, जो विद्यार्थी गण की भलाई के लिए तथा उनकी शिक्षा को महत्व देते हुए उनकी आर्थिक सहायता के लिए शुरू की गई है। इन योजनाओं के द्वारा राज्य स्तर और राष्ट्रीय स्तर पर विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए प्रेरित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है ताकि विद्यार्थियों को शिक्षा हासिल करने में किसी भी प्रकार की आर्थिक या सामाजिक परेशानी ना आए। कुछ योजनाएं केंद्र सरकार द्वारा पूरे सभी राज्य में लागू की गई है और कुछ योजनाएं ऐसी हैं जो राज्य सरकार द्वारा बनाई गई गई है है। इन सभी योजनाओं का मूल मकसद विद्यार्थियों को लाभ पहुंचाना है। केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार निरंतर विद्यार्थियों के लिए जिन्हें योजनाएं चलाती रहती है। इन योजनाओं के तहत कई विद्यार्थियों को लाभ प्रदान किया जा चुका है और कई विद्यार्थी लाभ प्राप्त कर रहे हैं।

    सरकारी योजना List 2022 प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2022

    1 COMMENT

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here