छात्रावास योजना 2022 | Student Hostel Yojana 2022

    0
    2179
    Student Hostel Yojana
    Student Hostel Yojana

    छात्रावास योजना रराष्ट्रीय स्तर पर चल रही एक ऐसी योजना है; जिसके तहत गरीब विद्यार्थियों को रहने के लिए छात्रावास उपलब्ध करवाए जाते हैं। सभी राज्य में जो विद्यार्थी अनुसूचित जाति, जनजाति या पिछड़े वर्ग से संबंध रखते हैं; उन विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रावास की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है।

    छात्रावास योजना वर्ष 1989-90 में शुरू की गई थी। इस योजना के अंतर्गत न केवल लड़कियों के लिए छात्रावास बनाए जाते हैं बल्कि लड़कों के लिए भी छात्रावास की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। 1 जनवरी, 2008 को इस योजना में कुछ संशोधन किए गए और इसके बाद इस योजना का नाम बदलकर बाबू जगजीवन राम छात्रावास योजना रख दिया गया था।

    छात्रावास योजना 2022 का उद्देश्य | Student Hostel Yojana 2022: Objectives

    छात्रावास योजना का मुख्य उद्देश्य अनुसूचित जाति, जनजाति से संबंध रखने वाले छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा हासिल करने के लिए सक्षम बनाना और उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है और इस उपलक्ष्य को पूरा करने के लिए उनके रहने की सुविधा भी प्रदान की जा रही है ताकि विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए किसी प्रकार की समस्या ना आए।

    इस योजना के अंतर्गत मिडिल स्कूल, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कॉलेज एवं विश्वविद्यालय में अध्ययन कर रहे बालक बालिकाओं को आवासीय सुविधा प्रदान की जाती है।

    छात्रावास योजना 2022 का संचालन | Student Hostel Yojana 2022: Operations

    इस योजना का संचालन राज्य सरकार, संघ राज्य क्षेत्र प्रशासन केंद्रीय तथा राज्य विश्वविद्यालय संस्थाओं के द्वारा किया जाता है। इस योजना के लिए जो भी बजट जारी किया जाता है; वह केंद्र सरकार द्वारा जारी किया जाता है परंतु इसमें कुछ हिस्सेदारी राज्य सरकार उनकी भी होती है। छात्रावास योजना से कुछ एनजीओ एवं संस्थाएं भी जुड़ी हुई है उन संस्थाओं के तरफ से भी छात्रावास के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। उन सुविधाओं का रखरखाव एवं संचालन एजेंसी द्वारा भी किया जाता है।

    छात्रावास योजना 2022 के लाभ | Student Hostel Yojana 2022: Benefits

    • इस योजना के तहत जो विद्यार्थी दूरदराज क्षेत्रों में पढ़ाई कर रहे हैं और उन्हें रोज आना जाना मुश्किल हो रहा है परंतु वह हॉस्टल में नहीं रह सकते क्योंकि हॉस्टल की फीस ज्यादा होती है; तो उन विद्यार्थियों को रहने के लिए छात्रावास योजना के तहत आवास उपलब्ध करवाए जाते हैं।
    • विशेष रूप से उन विद्यार्थियों को लाभ प्रदान किया जाता है जो विद्यार्थी आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं या जिन विद्यार्थियों के परिवार की माली हालत बहुत कमजोर है।
    • इसके अतिरिक्त अनुसूचित जाति, जनजाति से संबंधित विद्यार्थियों को भी छात्रावास योजना के तहत आवास बनाकर दिए जाते हैं।

    छात्रावास बनाने के लिए आवंटित की जाने वाली राशि | Student Hostel Yojana 2022

    निम्नलिखित टेबल में छात्रावास का संचालन करने वाली एजेंसी, लड़कों के छात्रावास एवं लड़कियों के छात्रावास पर बनाने के लिए आवंटित की जाने वाली राशि का संक्षिप्त वर्णन किया गया है।

    छात्रावास का संचालन लड़कों के छात्रावास लड़कियों के छात्रावास
     

    छात्रावासों का संचालन राज्य सरकार द्वारा किया जाता है।

    लड़कों के लिए छात्रावास बनाने के लिए राज्य सरकारों द्वारा छात्रावास बनाने पर आने वाले खर्च का 50% का अनुदान किया जाता है। लड़कियों के छात्रावास बनाने के लिए राज्य सरकारों द्वारा 100% अनुदान किया जाता है।
    संघ राज्य क्षेत्र प्रशासन द्वारा भी छात्रावास बनाने के लिए संचालन किया जाता है एवं खर्चा किया जाता है। लड़कों के छात्रावास बनाने के लिए संघ राज्य क्षेत्र प्रशासन द्वारा 100% खर्च किया जाता है। लड़कियों के छात्रावास बनाने के लिए संघ राज्य क्षेत्र प्रशासन द्वारा 100% बजट जारी किया जाता है।
    केंद्रीय विश्वविद्यालय एवं संस्थानों द्वारा भी छात्रावास बनाने के लिए बजट जारी किया जाता है। केंद्रीय विश्वविद्यालय संस्थानों द्वारा लड़कों के छात्रावास बनाने के लिए 90% बजट जारी किया जाता है। केंद्रीय विश्वविद्यालय संस्थानों द्वारा लड़कियों के छात्रावास बनाने के लिए 100% बजट जारी किया जाता है।
    राज्य विश्वविद्यालय संस्थान द्वारा भी छात्रावास बनाने के लिए अपनी तरफ से बजट जारी किया जाता है। लड़कों के छात्रावास बनाने के लिए इन संस्थानों द्वारा 45% बजट जारी किया जाता है। लड़कियों के छात्रावास बनाने के लिए इन संस्थानों द्वारा 100% बजट जारी किया जाता है।
    एनजीओ / मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय द्वारा भी राशि छात्रावास बनाने के लिए आवंटित की जाती है। लड़कों के छात्रावास बनाने के लिए इन संस्थानों द्वारा 45% राशि आवंटित की जाती है। 90% राशि लड़कियों के छात्रावास बनाने के लिए आवंटित की जाती है।

     

    जितनी भी शेष राशि बच जाती है, वह सारी केंद्र सरकार द्वारा आवंटित की जाती है।

    छात्रावास योजना के तहत जारी किए गए दिशा-निर्देश | Student Hostel Yojana 2022: Guidelines

    • छात्रावास योजना के अंतर्गत केंद्रीय सहायता के अतिरिक्त हर एक विद्यार्थी को ₹2500 चारपाई एक में और एक कुर्सी के लिए प्रदान किए जाते हैं।
    • केंद्रीय सहायता सिर्फ छात्रावास भवन की लागत को पूरा करने के लिए ही प्रदान की जाती है जबकि छात्रावास के रखरखाव की जिम्मेदारी संबंधित राज्य सरकार एवं संघ राज्य क्षेत्र प्रशासन द्वारा की होती है।
    • जो भी एजेंसियां इन छात्रावास के संचालन में भूमिका निभा रही होती हैं; उन सब एजेंसी को सहायता राशि सीधे जारी की जाती है।
    • सभी एजेंसियों को दो किस्तों में सारी राशि केंद्र सरकार द्वारा सहायता राशि प्रदान की जाती है।
    • बालिका छात्रावास के लिए अनुसूचित जाति, जनजाति से संबंधित महिला साक्षरता वाले क्षेत्रों कोविशेष रुप से तैयार किया जाता है।
    • एक छात्रावास में 100 छात्रों से ज्यादा छात्र नहीं रखे जा सकते।
    • मिडिल और उच्चतर माध्यमिक स्तर की शिक्षा के लिए नए छात्रावासों के निर्माण पर भी केंद्र सरकार द्वारा ध्यान केंद्रित किया गया है।
    • मंत्रालय द्वारा परियोजना की स्वीकृति की तारीख से 2 वर्ष के अंदर छात्रावास का निर्माण कार्य पूरा करना आवश्यक है।

    भारत सरकार ने इस योजना के तहत अनुसूचित जाति, जनजाति से संबंधित एवं गरीब परिवार से संबंधित विद्यार्थियों को छात्रावास उपलब्ध करवाकर उन विद्यार्थियों को शिक्षा में सक्षम बनाने के बहुत से प्रयास किए हैं जो कि सफल भी हुए हैं। इस योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को दूरदराज के क्षेत्रों में नहीं जाना पड़ेगा बल्कि वे छात्रावास में रहकर ही अपनी शिक्षा हासिल कर पाएंगे और उन्हें उनके रहने खाने पीने की समस्या भी पेश नहीं आएगी।

    इस योजना के तहत कई राज्यों में छात्रावास बनाए जा चुके हैं और कई राज्यों में अभी भी निर्माण कार्य जारी है। निर्माण कार्य को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार अपनी तरफ से प्रयत्न कर रहे हैं; इसके अच्छे नतीजे निकल के सामने आएंगे।

    सरकारी योजना List 2022 प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2022

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here