Smart Village Campaign Yojana 2022 पंजाब स्मार्ट विलेज कैंपेन योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन

0
869
Smart Village Campaign 2021
Smart Village Campaign 2021

जाने क्या है पंजाब स्मार्ट विलेज कैंपेन योजना 2022 (Smart Village Campaign 2022) और आप कैसे कर सकते है इसके लिए ऑनलाइन आवेदन

क्या आपको पता है पंजाब स्मार्ट विलेज कैंपेन योजना क्या है और आप इसका कैसे लाभ उठा सकते है। पंजाब स्मार्ट विलेज कैंपेन योजना पंजाब सरकार द्वारा शुरू की गयी योजनाओं में से एक है। पंजाब सरकार ने ग्रामीण बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए 29 जनवरी 2019 को स्मार्ट विलेज अभियान को मंजूरी दे दी है। राज्य में स्मार्ट विलेज कैंपेन योजना के कार्यान्वयन के लिए मंत्री परिषद की बैठक में 384 करोड़ रूपये को मंजूरी मिली है। जिसका उपयोग पंजाब राज्य सरकार मुख्य रूप से स्वास्थ्य, शिक्षा, बुनियादी ढांचे और पर्यावरण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए करेगी। पंजाब स्मार्ट विलेज कैंपेन योजना का उद्देश्य आधारभूत ढांचे और आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराने के साथ-साथ चल रही सरकारी योजनाओं का समर्थन करना है, जिससे ग्रामीण इलाकों की हालत में सुधार करना मुख्य उद्देश्य है। राज्य सरकार ने कहा कि 25 लाख रुपये तक की परियोजनाओं को उपायुक्त और अतिरिक्त उपायुक्त की समिति द्वारा मंजूर किया जाएगा, जबकि 25 लाख रुपये से अधिक की परियोजना को संयुक्त विकास आयुक्त की अध्यक्षता वाली राज्यस्तरीय समिति मंजूरी देगी, जिसके तहत पंजाब में कुल 13,276 गांव हैं।

पंजाब स्मार्ट विलेज कैंपेन योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य (Smart Village Campaign 2022: Objectives)

पंजाब सरकार द्वारा शुरू की गयी पंजाब स्मार्ट विलेज कैंपेन योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण इलाकों की हालत में सुधार करना तथा आधारभूत ढांचे और आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराने के साथ-साथ चल रही सरकारी योजनाओं का समर्थन करना है। पंजाब सरकार का पंजाब स्मार्ट विलेज कैंपेन योजना के तहत अभियान का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे लोगों की हर तरह की स्थिति में सुधार करना है और उन्हे सुविधाएं उपलब्ध कराना है। उपायुक्त को खंड विकास और पंचायत अधिकारियों से संबंधित और क्षेत्रीय विभागों से प्रस्ताव प्राप्त होंगे। पंजाब सरकार द्वारा पंजाब स्मार्ट विलेज कैंपेन योजना को सफलतापूर्वक चलाने के लिए एक कमेटी का गठन किया जाएगा। जिसमें डिप्टी कमिश्नर इसके चेयरपर्सन और एडिशनल डिप्टी कमिश्नर इसके सदस्य के रूप में शामिल होंगे। समिति में अन्य सदस्य भी शामिल किए जाएंगे जैसे की जिला विकास और पंचायत अधिकारी, जिला परिषद के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी और पंचायती राज विभाग के कार्यकारी अभियंता होंगे। तकरीबन 384.40 करोड़ रुपये के बजट वाली इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र के आधारभूत ढांचों में सुधार के लिए चल रही सरकारी योजनाओं का समर्थन करना है। सरकारी सूत्रों के अनुसार ग्रामीण इलाकों की हालत में सुधार करने के लिए इस योजना को विकसित किया गया है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत उपायुक्तों को प्रखंड विकास और पंचायत अधिकारियों एवं अन्य विभागों से मिले प्रस्तावों पर काम करना होगा।

पंजाब स्मार्ट विलेज कैंपेन योजना 2022 के लाभ (Smart Village Campaign 2022: Benefits)

  1. पंजाब सरकार पंजाब स्मार्ट विलेज कैंपेन योजना को सफलतापूर्वक चलाने के लिए एक कमेटी का गठन किया जाएगा।
  2. पंजाब स्मार्ट विलेज कैंपेन योजना के तहत डिप्टी कमिश्नर इसके चेयरमैन रहेंगे। और एडीशनल डिप्टी कमिश्नर इसके सदस्य होंगे।
  3. पंजाब स्मार्ट विलेज कैंपेन योजना के तहत पंचायत अधिकारी भी इसके सदस्य होंगे।
  4. पंजाब स्मार्ट विलेज कैंपेन योजना के तहत जिला विकास और जिला परिषद के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी इसके इंजीनियर होंगे।
  5. पंजाब स्मार्ट विलेज कैंपेन योजना के तहत पंचायती राज विभाग के कार्यकारी इसके अभियंता होंगे।
  6. पंजाब स्मार्ट विलेज कैंपेन योजना के तहत पंजाब के गांवों की हालत में सुधार किया जाएगा।

पंजाब स्मार्ट विलेज कैंपेन योजना 2022 के लिए जरूरी दस्तावेज (Smart Village Campaign 2022: Required Documents)

  1. पंजाब स्मार्ट विलेज कैंपेन योजना में आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास अपना आधार कार्ड का होना अनिवार्य है।
  2. पंजाब स्मार्ट विलेज कैंपेन योजना में आवेदन करने के लिए वोटर कार्ड का भी होना अनिवार्य है।
  3. पंजाब स्मार्ट विलेज कैंपेन योजना मे आवेदन करने वाला व्यक्ति पंजाब का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  4. पंजाब स्मार्ट विलेज कैंपेन योजना मे आवेदन करने के लिए आपको अपना इनकम सर्टिफिकेट भी देना होगा।
  5. लाभकर्ती के पास पासपोर्ट साइज की दो फोटो होना भी अनिवार्य है।
  6. अगर पंजाब स्मार्ट विलेज कैंपेन योजना में आवेदन करने वाला व्यक्ति BPL परिवार से संबंध रखता है तो उसका प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।

पंजाब स्मार्ट विलेज कैंपेन योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन (Smart Village Campaign 2022: Online Registration)

  1. अगर आप पंजाब स्मार्ट विलेज कैंपेन योजना का लाभ उठना चाहते है। तो इसके लिए सबसे पहले आपको पंजाब स्मार्ट विलेज कैंपेन योजना की ऑफिसियल वेबसाइट “http://www.diprpunjab.gov.in” पर जाना होगा।
  2. पंजाब स्मार्ट विलेज कैंपेन योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको आवेदन फॉर्म दिखाई देगा। आपको इस फॉर्म पर क्लिक करना है।
  3. फॉर्म पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी सारी जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  4. सारी जानकारी भरने के बाद आपको फॉर्म को पंजाब स्मार्ट विलेज कैंपेन योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर सबमिट करना होगा।
  5. ये सारी चीजें पूरी करने के बाद आप पंजाब स्मार्ट विलेज कैंपेन योजना के लिए पात्र हो जायेगे।
पंजाब सरकारी योजना 2022 सरकारी योजना List 2022 प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here