Saraswati Sadhana Yojana 2022 गुजरात सरस्वती साधना योजना 2022 आवेदन प्रक्रिया

0
1179
Gujarat Saraswati Sadhana Yojana 2022
Gujarat Saraswati Sadhana Yojana 2022

आज हम आपको गुजरात की एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जो गुजरात राज्य में रहने वाली लड़कियों के हित के लिए प्रारंभ की गई। गुजरात राज्य सरकार ने राज्य की सभी लड़कियों के हित को ध्यान में रखते हुए इस नई सरकारी योजना को प्रारंभ किया जिसका नाम सरस्वती साधना योजना रखा। यह योजना साल 2019 नहीं लागू हो गई थी जिसके अंतर्गत अनुसूचित वर्ग की श्रेणी में आने वाली नौवीं कक्षा की लड़कियों को इस योजना के तहत मुफ्त साइकिल प्रदान करने की योजना बनाई गई।

गुजरात में ऐसी लड़कियों को इस योजना के तहत मुफ्त साइकिल सफलतापूर्वक सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग नोडल विभाग द्वारा प्रदान करने की योजना बनाई गई थी। यह योजना सरकार ने इसलिए बनाई थी क्योंकि अक्सर देखा जाता है निम्न वर्ग की लड़कियों के पास स्कूल जाने के लिए पर्याप्त साधन मौजूद ही नहीं होते हैं। ग्रामीण इलाकों में रहने वाली लड़कियों के लिए स्कूल बहुत ज्यादा दूर हो जाते थे जिसकी वजह से वह विद्यालय छोड़ दिया करती हैं नवी कक्षा में पढ़ने वाली लड़कियों को मुफ्त साइकिल प्रदान करने की योजना गुजरात सरकार ने प्रारंभ की।

गुजरात सरस्वती साधना योजना 2022 के मुख्य उद्देश्य (Gujarat Saraswati Sadhana Yojana 2022: Objectives)

  • इस योजना के जरिए गुजरात सरकार माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक स्तर पर 14 से 18 वर्ष की आयु की लड़कियों को नामांकन के लिए बढ़ावा देना चाहती है।
  • इस योजना के चलते निम्न वर्गों की लड़कियों को स्कूल छोड़ने से रोकने के लिए सरकार ने इस योजना को प्रारंभ किया।
  • मुख्य रूप से नौवीं कक्षा की छात्राओं को स्कूल से नाम ना कटवाने और घर पर ना बैठने के लिए प्रोत्साहन देना ही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है।
  • इस योजना के तहत बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने की योजना भी सरकार द्वारा बनाई गई ताकि सरस्वती साधना योजना के माध्यम से अधिक से अधिक लड़कियों के स्कूलों की दूरी को कम किया जा सके और उनकी समस्या का निपटारा किया जा सके।

गुजरात सरस्वती साधना योजना 2022 (Gujarat Saraswati Sadhana Yojana 2022)

सरकार ने कहा कि लड़कियों की पढ़ाई के दौरान नौवीं और दसवीं कक्षा की पढ़ाई बहुत ज्यादा मायने रखती है ऐसे में लड़कियां स्कूल दूर होने की वजह से जब अपना स्कूल छोड़ देती हैं तब उनके भविष्य में कोई दिशा नहीं रह जाती है। इसी कारणवश छात्राओं को पढ़ाई की और प्रोत्साहित करने और उन्हें सहायता प्रदान करने के लिए गुजरात सरकार द्वारा मुफ्त साइकिल प्रदान करने की सरस्वती साधना योजना 2019 प्रारंभ की गई।

सरस्वती साधना योजना लाभार्थियों की सूची

  • सरकार द्वारा जारी की गई इस योजना के अंतर्गत केवल नौवीं कक्षा में पढ़ने वाली छात्राएं पात्र होंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत sc लड़कियों के माता-पिता की वार्षिक आय का आकलन किया जाएगा और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले माता-पिता की आय ₹120000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। वहीं जिन sc छात्राओं के माता-पिता शहरी क्षेत्रों में रहते हैं उनकी वार्षिक आय ₹150000 से अधिक नहीं होनी चाहिए तभी वह लड़कियां इस योजना में पात्र बन पाएंगे।
  • जो लड़कियां इस योजना में जारी की गई शर्तों को पूरा करती हैं केवल उन्हें ही मुफ्त साइकिल की प्राप्ति हो सकेगी।

गुजरात सरस्वती साधना योजना 2022 के लिए पात्रता (Gujarat Saraswati Sadhana Yojana 2022: Eligibility)

  • जो लड़कियां इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन बनना चाहती हैं वह गुजरात राज्य की रहने वाली होनी चाहिए
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन भरने वाली लड़कियों के माता पिता के पास SC, ST, OBC श्रेणी के प्रमाण पत्र होने अनिवार्य हैं।
  • केवल 9वी छात्र की कन्याएं ही इस योजना में अपना आवेदन भर सकते हैं।
  • गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवार की लड़कियों को ही इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकता है।

गुजरात सरस्वती साधना योजना 2022 के लिए दस्तावेज (Gujarat Saraswati Sadhana Yojana 2022: Documents)

  • आवेदन भरने वाली लड़की के पिता का आधार कार्ड।
  • आवेदन भरने वाले परिवार का बीपीएल कार्ड
  • आवेदन भरने वाली लड़की के पिता का आय प्रमाण पत्र
  • आठवीं कक्षा पास करने के बाद प्राप्त मार्कशीट
  • जाति प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र

गुजरात सरस्वती साधना योजना 2022 फ्री साइकिल स्कीम में आवेदन प्रक्रिया (Gujarat Saraswati Sadhana Yojana 2022: Free Cycle Registration Schemes)

इस योजना के लिए किसी भी प्रकार की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जारी नहीं की गई है। इस योजना के लिए यदि कोई गुजरात राज्य की लड़की आवेदन बनना चाहती है तो उस कन्या को अपने स्कूल की प्रिंसिपल से जाकर बात करनी होगी। स्कूल की प्रिंसिपल ही उस कन्या को इस योजना का आवेदन फॉर्म दे सकेंगे जिसे भरने के बाद वह लड़कियां इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी बन सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here