सबको फोन की उपलब्धता 2022 | Sabko Phone Ki Uplabhta (Digital India Programme 2022)

    0
    847
    Digital India Programme - Sabko Phone Ki Uplabhta
    Digital India Programme - Sabko Phone Ki Uplabhta

    भारत सरकार ने सन 2015 में डिजिटल इंडिया की शुरुआत की थी। भारत देश की तस्वीर बदलने के लिए डिजिटल इंडिया की शुरुआत करते समय 9 स्तम्भ निर्धारित किए गए थे। जिनके तहत पूरे देश में डिजिटल इंडिया कार्यक्रम को लागू किया जाएगा, उन्हीं स्तंभों में से एक स्तंभ है सबको फोन की उपलब्धता। डिजिटल इंडिया का दूसरा मुख्य स्तंभ सबको फोन की उपलब्धता है, इस स्तंभ के अनुसार देश के प्रत्येक व्यक्ति; भले ही वह शहरी क्षेत्र से संबंध रखता हो या फिर ग्रामीण क्षेत्र से / चाहे वह किसी भी जाति / वर्ग से संबंधित हो उसके पास मोबाइल फोन अवश्य हो। यही धारणा को ध्यान में रखते हुए डिजिटल इंडिया का यह दूसरा स्तम्भ निश्चित किया गया।

    पूरे देश में मोबाइल कनेक्टिविटी निरंतर बनाए रखने के लिए सभी भागों को मोबाइल नेटवर्क से जोड़ने का कार्य इस स्तंभ के अनुसार किया जाएगा। देश के हर एक भाग्य को मोबाइल नेटवर्क के तहत जोड़कर लोगों को मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना निश्चित कर दिया जाएगा। विशेष रूप से ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों तक मोबाइल फोन की सुविधा अवश्य पहुंचाने का कार्य किया जाएगा। देश के प्रत्येक वर्ग तक मोबाइल फोन पहुंचाने का एक कारण यह भी है कि इंटरनेट कनेक्टिविटी मोबाइल फोन की सुविधा आने के बाद ही प्राप्त हो सकती है, इसलिए मोबाइल फोन जब तक लोगों तक नहीं पहुंच जाता; तब तक लोगों को इंटरनेट की सुविधा के भी प्राप्त होने में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ जाता है।

    सबको फोन की उपलब्धता2022 का उद्देश्य | Sabko Phone Ki Uplabhta2022 : Objectives

    देश के हर एक वर्ग, हर एक व्यक्ति के पास मोबाइल फोन की सुविधा हो तथा देश का हर एक व्यक्ति मोबाइल खरीदने में सक्षम हो; यही डिजिटल इंडिया के दूसरे स्तंभ का मुख्य उद्देश्य है और इस उद्देश्य की पूर्ति हेतु 2015 से ही कई कार्य और कई योजनाएं जारी की गई है। जिनके परिणाम स्वरूप लोगों तक मोबाइल फोन पहुंचाए जा चुके हैं और कई जगहों पर अभी भी योजनाएं जारी करके लोगों तक मोबाइल फोन की सुविधा पहुंचाई जा रही है।

    डिजिटल इंडिया के दूसरे स्तंभ मोबाइल फोन की उपलब्धता के लाभ | Digital IndiaSabko Phone Ki Uplabhta2022 : Benefits

    • दूसरे स्तंभ के अनुसार पूरे देश में हर एक व्यक्ति के पास मोबाइल फोन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।
    • मोबाइल को उपलब्ध करवाने के लिए लोगों को मोबाइल फोन खरीदने के सक्षम बनाया जाएगा।
    • इस स्तंभ के मद्देनजर ऐसे जिले और क्षेत्रों को भी मोबाइल कनेक्टिविटी से जोड़ा जाएगा, जहां पर सुविधाएं बहुत कम है।
    • ग्रामीण क्षेत्रों में भी सभी को भी मोबाइल कनेक्टिविटी के साथ जोड़ने का कार्य इस स्तंभ के अनुसार किया जाएगा।
    • सभी इलाकों में मोबाइल कनेक्टिविटी के लिए मोबाइल टावर लगाने का कार्य किया जाएगा ताकि मोबाइल फोन के सिग्नल हर एरिया तक पहुंच सके और लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर पाए।
    • यदि देश के हर एक व्यक्ति तक मोबाइल फोन पहुंच जाते हैं, तो कोई भी व्यक्ति किसी भी समय किसी से भी संपर्क कर पाएगा। संपर्क बनाने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं पेश होगी; जो लोग एक दूसरे से बहुत दूर रहते हैं बड़ी आसानी से मोबाइल फोन के इस्तेमाल से एक दूसरे के साथ संपर्क कर पाएंगे।
    • सब के पास मोबाइल फोन उपलब्ध होने से देश का हर एक व्यक्ति फोन में ढेर सारा डाटा अपने साथ लेकर चल पाएगा, फोटो, ईबुक, गाने, वीडियो और इसके इलावा किताबें और MP3 प्लेयर की अलग से जरूरत ही नहीं पड़ेगी। सब कुछ मोबाइल फोन में ही प्राप्त हो जाया करेगा।
    • विशेष रुप से इलाके जहां पर बहुत देर से लोगों को मोबाइल फोन के बारे में भी इतना नहीं पता, उन लोगों को इस स्तंभ के मद्देनजर मोबाइल फोन की जानकारी दी जाएगी और मोबाइल फोन खरीदने के लिए भी उन्हें सक्षम बनाया जाएगा।

    डिजिटल इंडिया के दूसरे स्तंभ मोबाइल फोन की चुनौतियां | Digital India – Sabko Phone Ki Uplabhta2022 : Challenge

    • अभी भी भारत में इस स्तंभ का उद्देश्य पूर्ण तौर पर पूरा नहीं हो पाया है क्योंकि सबसे बड़ी चुनौती यह है कि यदि लोगों के पास मोबाइल फोन खरीदने की क्षमता ना हो, तो इस उद्देश्य की पूर्ति संभव नहीं है।
    • दूसरी चुनौती यह है कि यदि सरकार यह सोच रही है किवह खुद सस्ता मोबाइल फ़ोन कम्पनीज से बनवा कर लोगों तक मोबाइल फ़ोन की सुविधा पहुंचाएगी; तो इसके लिए भी पर्याप्त तकनीक और तैयारी नहीं है। जिसकी वजह से अभी भी यह स्तंभ चुनौतियां का सामना कर रहा है। इन चुनौतियों से बाहर निकलकर इस स्तंभ की पूर्ति तभी हो पाएगी, जब देश के प्रत्येक व्यक्ति तक सस्ता मोबाइल फोन पहुंचाया जा सके और यह केवल तभी संभव है जब देश के अंदर सस्ता फोन मोबाइल फोन बनाने के लिए पर्याप्त तकनीक और तैयारी हो।
    • अभी भी इस स्तंभ को पूरा करने के लिए बहुत सारी कठिनाइयां सरकार के सामने हैं, जैसे कि कई लोग तो इतने ज्यादा गरीब है कि वह अपने लिए दो वक्त की रोटी भी नहीं कमा पाते।वह लोग मोबाइल फोन कहां से खरीद पाएंगे। उन लोगों को मोबाइल फोन उपलब्ध करवाने के लिए अभी और भी कई योजनाओं की आवश्यकता है।
    • इस बात से यही निष्कर्ष निकलता है कि मोबाइल फोन की उपलब्धता करवाना एक अच्छी पहल है परंतु इसकी पूर्ति के लिए अभी भी समय लगेगा।
    • कई इलाके ऐसे हैं, जहां पर मोबाइल टावर ना होने की वजह से मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना बहुत ही मुश्किल है।उन एरिया में मोबाइल टावर लगवाने के बाद ही उन इलाकों को मोबाइल कनेक्टिविटी के साथ जोड़ा जाएगा; इसके लिए फिलहाल अभी भी काम चल रहा है।
    • सरकार को भी ऐसी कंपनी के साथ कॉन्ट्रैक्ट बनाना होगा, जो कंपनियां अच्छी क्वालिटी के मोबाइल सस्ते में देश के हर एक व्यक्ति को उपलब्ध करवा पाए।इसके लिए सरकार को न केवल कंपनी की प्रोफाइल बल्कि कंपनी किस तकनीक का इस्तेमाल करके मोबाइल फोन बना रही है। इसकी भी सारी जानकारी प्राप्त करनी है, ऐसी कंपनी जो अच्छी तकनीक का इस्तेमाल करते हुए सस्ते फोन बना रही है; उन कंपनी को सरकार द्वारा दूसरे स्तंभ को पूरे देश में लागू करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। इससे कंपनी को भी फायदा होगा और देश के हर एक व्यक्ति तक मोबाइल फोन की सुविधा भी पहुंच जाएगी, जिससे देश भी विश्व स्तर पर अपनी तस्वीर बदल पाएगा।
    सरकारी योजना List2022 प्रधानमंत्री सरकारी योजना2022

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here