Punjab Mera Kam Mera Abhiman Yojana 2022 पंजाब मेरा काम मेरा अभिमान योजना 2022

0
724
Punjab Mera Kam Mera Abhiman Yojana
Punjab Mera Kam Mera Abhiman Yojana

पंजाब मेरा काम मेरा अभिमान योजना 2022 (Punjab Mera Kam Mera Abhiman Yojana 2022) रोजगार सृजन हेतु

पंजाब सरकार ने “घर रोजगार योजना” के बाद “मेरा काम मेरा अभिमान” योजना का शुभारंभ किया घरघर रोजगार और कारोबार मिशन के अंतर्गत शुरू किया गया मेरा काम मेर अभिमान योजना पंजाब सरकार द्वारा शुरू किया गया है।इस योजना के अंतर्गत पंजाब सरकार शहरी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध करवाएगी। यह एक रोजगार सृजन योजना है जिसके अंतर्गत शहरी युवाओं को गरिमा के साथ श्रम उपलब्ध कराया जायेगा। इस योजना का प्रमुख उद्देश्य राज्य के सभी परिवारों को नौकरी उपलब्ध करवाना है ताकि सभी जीवन-यापन आसानी से कर सकें। पंजाब सरकार ने इस योजना की शुरुआत घरघर रोजगार योजना के सफलता के बाद एक उपयोजना के रूप में मेरा काम मेरा अभिमान योजना की शुरुआत की है। घर घर रोजगार योजना के द्वारा पहले ही बहुत युवाओं को नौकरी प्रदान कर चुकी है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने उन 265 युवाओं को भी इस अवसर पर बधाई दी 22 जिलों में आयोजित 10 दिवसीय मेले के दौरान घर-घर रोजगार योजना के तहत नौकरी प्रदान की गई थी। इन सभी युवाओं को सरकार ने उनकी योग्यता का अनुसार अलग-अलग विभागों में नौकरी प्रदान की है। पंजाब सरकार द्वारा 4370 उम्मीदवारों के लिए स्वरोजगार के लिए अवसर प्रदान किये गए हैं।

पंजाब मेरा काम मेरा अभिमान योजना 2022 का लाभ (Punjab Mera Kam Mera Abhiman Yojana 2022: Benefits)

पंजाब सरकार द्वारा पहले ही 5.76 लाख युवाओं को सरकारी एवं निजी क्षेत्रों में रोजगार प्रदान की जा चुकी है। मुख्यमंत्री ने स्थानीय बूटा मंडी और शाहकोट में लड़कियों के लिए डिग्री कॉलेज की आधारशिला भी इस योजना के तहत रखी है। इसके साथ ही अगले 3 वर्षों में 50 कॉलेजो की स्थापना का लक्ष्य भी रखा गया है। समानता और सामाजिक न्याय के सिद्धांत पर समाज में बदलाव लाने के लिये गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराना इन महाविद्यालयों का लक्ष्य रखा गया है। वैसे विधानसभा क्षेत्रों में जहाँ जरूररतमंद लोगो को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए कोई भी डिग्री कॉलेज नहीं है वहाँ पर महाविद्यालय खोलने की सरकार की योजना है। इसके अंतर्गत जालंधर जिले में दो कॉलेज मिला है :- 1. बूटा मंडी 2. शाहकोट। पंजाब सरकार द्वारा श्रम की गरिमा सुनिश्चित करने हेतु शहरी युवाओं के लिए मेरा काम मेरा अभिमान रोजगार सृजन योजना निश्चित ही शहरी युवाओं को रोजगार के बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाएगी।

पंजाब मेरा काम मेरा अभिमान योजना 2022 के महत्वपूर्ण बिंदु (Punjab Mera Kam Mera Abhiman Yojana 2022: Important Points)

  • पंजाब के शहरी युवाओं के लिए श्रम विभाग ने श्रम की गरिमा सुनिश्चित करने हेतु मेरा काम मेरा अभिमान सृजन योजना शुरू की है।
  • यह बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार उपलब्ध कराने वाली घरघर रोजगार योजना की एक उप योजना है।
  • इस योजना के तहत 19,415 लोगो की नियुक्ति के साथ 5% प्लेसमेन्ट भी दर्ज किया गया है।
  • इसके बाद 2018 में 11,821 लोगो की नियुक्ति के साथ 16% वृद्धि दर्ज की गई।
  • तीसरे रोजगार मेले में 18,672 प्लेसमेन्ट के साथ प्लेसमेन्ट वृद्धि 21% तक पहुँच गई। इसी तरह चौथा जॉब फेयर का प्लेसमेन्ट 55% तक पहुँच गई।
  • ये 54 स्थानों पर 10 दिवसीय लंबे रोजगर मेले मे कुल 1.13 लाख नौकरियाँ रोजगार मेले में दी गई उनमें से 41,878 प्लेसमेन्ट प्राप्त हुए, जिनमे से 4370 उम्मीदवारों को स्वरोजगार की सुविधा प्रदान की गई।
  • रोजगार मिशन के तहत पंजाब सरकार का रोजगार पाने में प्रतिदिन 808 युवाओं को रोजगार पाने की थी जो जल्द ही 1000 लोगों को प्रतिदिन रोजगार उपलब्ध कराने की हो जायेगी।

पंजाब मेरा काम मेरा अभिमान योजना 2022 की ऑनलाइन प्रक्रिया (Punjab Mera Kam Mera Abhiman Yojana 2022: Online Registration Process)

  • सर्वप्रथम इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और लिंक पर क्लिक करना होगा। जिसके लिंक है : – http://www.pbemployment.gov.in/
  • साइट खोलने के बाद होमपेज पर Registration Here वाले विकल्प पर जाकर क्लिक करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन हियर पर क्लिक करने के बाद स्क्रीन पर एक फॉर्म खुल जायेगा। जिसे ध्यांपूर्वक पढ़कर आगे फॉर्म भरें।
  • अच्छी तरह फॉर्म भर लेने के बाद रजिस्टर वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  • रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आपको एक यूजर आई डी और पासवर्ड मिलेगा। जिसके माध्यम से आप पोर्टल पर लॉगिन कर जॉब सर्च कर सकते हैं।
  • पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए साइट के होम पेज पर दाहिनी ओर दिया विकल्प Sign-up Here पर जाकर क्लिक करेंगे।
  • इसके बाद लॉगिन पेज ओपन हो जायेगा। जिसमे अपना यूजर आई डी डालकर लॉगिन कर सकते हैं।
  • इसके साथ ही ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो जायेगी। फॉर्म भरने के बाद डाउनलोड कर लें। जॉब मेला में बुलाये जाने पर आवेदन के साथ सम्बन्धित आवश्यक दस्तावेज लेकर बताये गए जगह पर उपस्थित हो।
पंजाब सरकारी योजना2022 सरकारी योजना List2022 प्रधानमंत्री सरकारी योजना2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here