Punjab Kisan Credit Limit Scheme 2022 Punjab Kisan Credit Limit Yojana 2022 पंजाब किसान क्रेडिट लिमिट योजना 2022

0
785
Punjab Kisan Credit Limit Scheme 2021
Punjab Kisan Credit Limit Scheme 2021

जाने क्या है पंजाब किसान क्रेडिट लिमिट योजना 2022 (Punjab Government Launches Kisan Credit Limit Scheme 2022) और कैसे आप कर सकते है इसके लिए आवेदन

क्या आपको पता है पंजाब किसान क्रेडिट लिमिट योजना क्या है और आप इसके लिए कैसे आवेदन कर सकते है। और कौन कौन से लोग इस योजना का लाभ उठा सकते है। पंजाब किसान क्रेडिट लिमिट योजना पंजाब सरकार द्वारा शुरू की गयी है। इस योजना के तहत अब पंजाब राज्य के पशु पालक भी अब कृषि करने वाले किसानों की तरह किसान क्रेडिट लिमिटें बना सकेंगे। पशु पालन, मछली पालन और डेयरी विकास मंत्री तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा ने बताया कि अब पशु पालन के पेशे के साथ जुड़े किसानों को अपने कारोबार चलाने के लिए रोज़ाना के होने वाले खर्चे, जैसे कि पशूओं की ख़ुराक, दवाएँ, मज़दूरी, बिजली पानी के बिलों आदि का खर्चा चलाने के लिए बहुत ही कम दरों पर बैंक लिमिटों की सुविधा की शुरुआत की गई है। पंजाब किसान क्रेडिट लिमिट योजना के तहत हर एक पशु पालक अपनी सुविधा के अनुसार यह लिमिटें बना सकता है। इस पंजाब किसान क्रेडिट लिमिट योजना के अंतर्गत पशु पालक को प्रति परिवार 3 लाख रुपए की राशि 4 प्रतिशत ब्याज पर बैंकों से दिलाई जाएगी। पंजाब किसान क्रेडिट लिमिट योजना तहत छोटे और भूमि रहित पशु पालकों को लाभ होगा। क्योंकि 1.60 लाख रूपए तक की राशि लेने के लिए ज़मीन आदि की सिक्योरिटी की ज़रूरत नहीं होगी, उसके पास सिफऱ् पशूओं का होना ही ज़रूरी है। पंजाब सरकार ने साथ ही बताया कि पशु पालकों को अपेक्षित राशि उसको जारी किए हुए कार्ड से समय-समय पर निकलवा सकते हैं और किसान क्रेडिट कार्ड की तरह साल के एक दिन पूरी लिमिट वापस करके नई लिमिट बना सकते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि लिमिट बनाने के लिए किसी किस्म की कोई फीस आदि बैंक द्वारा नहीं ली जाएगी।

जाने पंजाब किसान क्रेडिट लिमिट योजना 2022 में किस पशु के लिए कितना लोन मिलेगा (Punjab Government Launches Kisan Credit Limit Scheme 2022)

  1. देसी गाय के लिए: 43,018/- रुपए,
  2. भेड़/बकरी के लिए: 2,032/- रुपए,
  3. मादा सूअर के लिए: 8,169/- रुपए,
  4. बॉयलर के लिए: 161/- रुपए
  5. अंडे देने वाली के लिए 630/- रुपए प्रति पशु प्रति 6 महीने के लिए है।

जाने पंजाब किसान क्रेडिट लिमिट योजना 2022 के लाभ (Punjab Government Launches Kisan Credit Limit Scheme 2022: Benefits)

  1. पंजाब किसान क्रेडिट लिमिट योजना के तहत 1.60 लाख रूपए तक की राशि लेने के लिए ज़मीन आदि की सिक्योरिटी की ज़रूरत नहीं होगी।
  2. पंजाब किसान क्रेडिट लिमिट योजना के तहत आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास सिफऱ् पशूओं का होना ही ज़रूरी है।
  3. पंजाब किसान क्रेडिट लिमिट योजना के तहत आवेदन करने वाले व्यक्ति पंजाब का निवासी होना चाहिए।
  4. पंजाब किसान क्रेडिट लिमिट योजना का लाभ सिर्फ पशुपालन लोगों को ही हो सकता है।

जाने पंजाब किसान क्रेडिट लिमिट योजना 2022 के लिए पात्रता (Punjab Government Launches Kisan Credit Limit Scheme 2022: Eligibility)

  1. आधार कार्ड
  2. क्रेडिट कार्ड
  3. मोबाइल नंबर
  4. पासपोर्ट फोटो
  5. बैंक खाते का नंबर

जाने पंजाब किसान क्रेडिट लिमिट योजना 2022 के लिए कैसे करे आवेदन (Punjab Government Launches Kisan Credit Limit Scheme 2022: Registration Process)

  1. पंजाब किसान क्रेडिट लिमिट योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले अपने पसन्दीदार बैंक पर जाएँ।
  2. बैंक जाने के बाद उनसे पूछे कि वो पंजाब किसान क्रेडिट लिमिट योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की अनुमति देते है या नहीं।
  3. अगर बैंक अनुमति देते है तो आप उनसे फॉर्म ले कर उससे भरे और लोन अधिकारी के पास जमा करा दे।
  4. सभी कारकों पर विचार करने के बाद लोन अधिकारी किसान क्रेडिट कार्ड लोन सीमा निर्धारित करेगा और लोन राशि 1.60 लाख से अधिक होने पर सिक्योरिटी मांगी जाएगी।
  5. किसान को प्रक्रिया पूरी होने के बाद उनका किसान क्रेडिट कार्ड मिलेगा।

पंजाब किसान क्रेडिट लिमिट योजना के तहत लोन कार्ड का उपयोग

  1. पंजाब किसान क्रेडिट लिमिट योजना के तहत जब ग्राहक को अपना क्रेडिट कार्ड मिल जाता है, तो वे तुरंत इसका इस्तेमाल नकद निकासी या डायरेक्ट खरीदारी करने के लिए करना शुरू कर सकते हैं। इस योजना के तहत कुछ बैंक चेक बुक भी जारी करते हैं।
  2. पंजाब किसान क्रेडिट लिमिट योजना के तहत ग्राहक को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे राशि का तुरंत भुगतान करें। यह सुनिश्चित करेगा कि लोन पर केवल साधारण ब्याज लागू हो और कंपाउंड ब्याज न लगे। यदि साधारण ब्याज लागू किया जाता है तो किसान को कंपाउंड ब्याज की तुलना में कम भुगतान करना होगा।

जाने पंजाब किसान क्रेडिट लिमिट योजना 2022 के लिए योग्यता (Punjab Government Launches Kisan Credit Limit Scheme 2022: Eligibility)

  1. पंजाब किसान क्रेडिट लिमिट योजना के तहत लोन उन लोगों को प्रदान किया जाता है जो कृषि, संबद्ध गतिविधियों या अन्य गैर–खेती गतिविधियों में लगे हुए हैं। किसान क्रेडिट कार्ड लोन के लिए योग्य होने के लिए शर्तें निम्नलिखित हैं।
  2. पंजाब किसान क्रेडिट लिमिट योजना के तहत व्यक्ति की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 75 वर्ष होनी चाहिए।
  3. पंजाब किसान क्रेडिट लिमिट योजना के तहत अगर आवेदन करने वाला व्यक्ति वरिष्ठ नागरिक यानि कि 60 वर्ष से अधिक आयु का है तो एक सह आवेदक अनिवार्य है जहां सह आवेदक एक कानूनी उत्तराधिकारी होना चाहिए।
पंजाब सरकारी योजना2022 सरकारी योजना List2022 प्रधानमंत्री सरकारी योजना2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here