Punjab Online Complaint Portal 2022 पंजाब ऑनलाइन कंप्लेंट पोर्टल Punjab Govt Complaint Number 2021

0
3417
Punjab online complaint 2021
Punjab online complaint 2021

पंजाब भारत का एक विशेष राज्य है पंजाब को भारत का ब्रेड बास्केट कहा जाता है। पंजाब को पाँच नदियों का स्थल माना जाता है। इसलिय इसका नाम पंजाब पड़ा। पंजाब का पश्चिम हिस्सा पाकिस्तान की सीमा से लगा हुआ है। पंजाब में ज्यादतर लोग खेती से जुड़े हुए होते है। डिजिटल साक्षरता को बढ़ाने के लिये 2015 मे पंजाब की राज्य सरकार ने शिकायत पोर्टल की स्थापना की। यह पंजाब ऑनलाइन कंप्लेंट पोर्टल सरकार और जनता के बीच एक सेतु का काम करता है। इस पोर्टल के अलावा, आम लोग अपनी शिकायतों को सीधे पंजाब शिकायत पोर्टल पर हल कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको पंजाब ऑनलाइन शिकायत पोर्टल पर शिकायत पंजीकरण के चरणों की जानकारी देंगे। इसके अलावा, पंजाब ऑनलाइन शिकायत पोर्टल से जुड़ने के लिए प्रयोज्यता की क्या गुंजाइश है? पंजाब ऑनलाइन शिकायत पोर्टल का मुख्य उद्देश्य क्या है? इस आर्टिकल में अन्य तथ्यों की जानकारी आपके साथ साझा की जाएगी।

पंजाब ऑनलाइन कंप्लेंट पोर्टल 2022 | Punjab Govt Complaint Online Portal 2022

पंजाब सरकार ने आम आदमी और सरकार के बीच की दूरी को कम करते हुए जनता की आवाज को सुनकर शिकायतों के निवारण के लिए एक पोर्टल शुरू किया है। इस पोर्टल को पंजाब ऑनलाइन शिकायत पोर्टल का नाम दिया गया है, इस पंजाब ऑनलाइन शिकायत पोर्टल की मदद से आप अपनी शिकायत ऑनलाइन मोड में आसानी से दर्ज कर सकते हैं। इतना ही नहीं इस पंजाब ऑनलाइन शिकायत पोर्टल के शुरू होने से कर्मचारियों के काम में पारदर्शिता आएगी और आम आदमी को सरकारी सुविधाओं का लाभ आसानी से मिल सकेगा। पंजाब सरकार द्वारा इस पंजाब ऑनलाइन शिकायत पोर्टल के लॉन्च से पहले, नागरिकों को किसी भी सरकारी कर्मचारी द्वारा अपना कर्तव्य नहीं निभाने की स्थिति में कार्यालय में शिकायत दर्ज करनी होती थी, जिसे अब पंजाब सरकार ने ऑनलाइन कर दिया गया है।

पोर्टल नाम: पंजाब ऑनलाइन शिकायत पोर्टल

शुरू किया गया: लोक शिकायत निवारण विभाग द्वारा

प्रक्रिया लाभार्थी: पंजाब राज्य के लोग

शिकायत पंजीकरण प्रक्रिया: ऑनलाइन

पोर्टल का उद्देश्य: ऑनलाइन मोड से शिकायत पंजीकरण

आधिकारिक वेबसाइट: http://connect.punjab.gov.in/

पंजाब ऑनलाइन शिकायत पोर्टल पर शिकायत पंजीकरण | Punjab Govt Online Complaint 2022

पंजाब सरकार ने साल 2015 में आम आदमी और सरकार के बीच की दूरी को कम करते हुए जनता की आवाज को सुनकर शिकायतों के निवारण के लिए एक पोर्टल शुरू किया है। पंजाब सरकार ने इस पोर्टल का नाम पंजाब ऑनलाइन शिकायत पोर्टल दिया गया है, इस पोर्टल की मदद से आप अपनी शिकायत ऑनलाइन मोड में आसानी से दर्ज कर सकते हैं। आप अपनी समस्या या शिकायत को पंजाब सरकार की वेबसाइट पर जाकर दर्ज करवा सकते है। कोई भी शिकायकर्ता अपनी सुविधा अनुसार पंजाबी, हिंदी या अँग्रेजी मे से किसी भी भाषा में अपनी शिकायत अपने सुविधा अनुसार दर्ज करवा सकता है।

पंजाब ऑनलाइन शिकायत पोर्टल के लिए आवश्यक दस्तावेज़ | Punjab Govt Online Complaint Required Documents

पंजाब ऑनलाइन शिकायत पोर्टल पर, ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण के लिए आपको कुछ विवरण दर्ज करने होंगे। इसके लिए आपको दिए गए दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

  • आधार कार्ड
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • शिकायत दस्तावेज
  • ईमेल आईडी

पंजाब ऑनलाइन शिकायत निवारण पोर्टल पंजीकरण | Punjab Govt Online Complaint Registration

इस आर्टिकल में हम आपको पंजाब ऑनलाइन कंप्लेंट पोर्टल पर शिकायत पंजीकरण की प्रक्रिया साझा करेंगे। ऑनलाइन मोड में शिकायत दर्ज करने के लिए, आपको दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

पहला चरण:

  1. पंजाब ऑनलाइन कंप्लेंट पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट qq पर जाना पड़ेगा।
  2. ऑफिसियल वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने होमपेज पेज खुल कर आएगा। आपको इसमें साइन-अप पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन पेज खुलेगा।
  3. इस पेज पर आपको अपना नाम, पिता का नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, जिला और तहसील का चयन करना होगा।
  4. उसके बाद उस पासवर्ड को चुनें जिसे आप लॉगिन करना चाहते हैं और चेकबॉक्स पर क्लिक करें।

दूसरा चरण:

  1. जैसी आप चेकबॉक्स पर क्लिक करेंगे आपके सामने आधार को प्रमाणित करने के लिए दो ऑप्शन आ जाएंगे। नाम से आधार सत्यापन और ओटीपी द्वारा आधार सत्यापन।
  2. अगर आप हमारी सलाह ले तो आपको ओटीपी द्वारा आधार सत्यापन का चयन करना चाहिए। और उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना चाहिए।
  3. इसके बाद आपको आपके मोबाइल पर एक OTP प्राप्त होगा, जिसे आपको दिए गए स्थान पर भरना है, आपका खाता सफलतापूर्वक बनाया गया है।
  4. उसके बाद आपको वापस होम पेज पर जा कर लॉगिन टैब पर क्लिक करना होगा। और कैप्चा कोड के साथ पंजीकरण के समय आपके द्वारा बनाया गया उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करना होगा।

तीसरा चरण:

  1. इसके बाद आपको उपयोगकर्ता डैशबोर्ड पर ले जाया जाएगा, यहां आपको अपने कुछ व्यक्तिगत विवरण दर्ज करके शिकायत पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।
  2. इसके बाद आपको शिकायत विभाग या शिकायत श्रेणी, शिकायत उप श्रेणी, शिकायत स्थान का चयन करके शिकायत के लिए आवेदन करना शुरू कर सकते हैं।
  3. प्रदान किए गए स्थान में, अधिकतम 400 शब्दों में अपनी शिकायत दर्ज करें और शिकायत का विवरण दें। “हाँ” चेकबॉक्स का क्लिक करें, यदि आपने पहले एक ही मुद्दे पर शिकायत दर्ज की है, या विकल्प संख्या पर क्लिक करें।
  4. शिकायत के विवरण की जांच करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
पंजाब सरकारी योजना2022 सरकारी योजना List2022 प्रधानमंत्री सरकारी योजना2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here