CM Bhagwant Mann Contact Details 2022 Phone Number पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान से कैसे कांटेक्ट करे

0
1593

क्या आपको पता है कि पंजाब के मूल निवासी होने के नाते अगर कभी आपको पंजाब के मुख्यमंत्री से संपर्क करना पड़ा तो आप कैसे करेंगे। ये बात तो सभी लोग जानते है कि पंजाब भारत का ऐसा राज्य है जो कृषि प्रधान प्रदेश होने के बावजूद भी आर्थिक रूप से मजबूत, विकसित और समृद्ध प्रदेश है। पंजाब का अपना एक अलग इतिहास है। इसका एक भाग भारत में और दूसरा भाग पाकिस्तान में है। कृषि के क्षेत्र में यहाँ सबसे अधिक गेहूं का उत्पादन होता है। यहाँ भारत के कुल गेहूं उत्पादन का 60 % होता है। साथ ही चावल का 40 % होता है | कृषि पर आधारित होने के बावजूद भी पंजाब भारत के कौन कौन से लोग रोज़गार की तलाश में आते हैं। और उन्हें यहाँ से रोजगार प्राप्त भी होता है। किसी भी मुख्यमंत्री को हर एक व्यक्ति से मिल पाना काफी मुश्किल होता है। लेकिन कई बार कुछ ऐसे काम आ जाते हैं कि हमें मुख्यमंत्री तक अपनी बात पहुचाना बहुत जरुरी हो जाता है। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम सेपंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के कांटेक्ट नंबर, मोबाइल नंबर, व्हाट्सप्प नंबर, एड्रेस से जुडी जानकारी प्रदान करेंगें।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान का परिचय | Punjab CM Bhagwant Mann Biography

भगवंत मान में अपने करियर की शुरुआत एक कॉमेडियन के तौर पे की वो अपने स्कूल में फेस्टिवल और इंटर कॉलेज प्रतियोगिताओं में भाग लिया करते थे उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय पटियाला में अपने कॉलेज उधम सिंह गवर्नमेंट कॉलेज सुनाम के लिए एक प्रतियोगिता में दो स्वर्ण पदक जीते। भगवंत मान ने राजनीति, व्यापार और खेल जैसे विशिष्ट भारतीय मुद्दों के बारे में कॉमेडी बनाने की शुरुआत की थी उनका पहला कॉमेडी एल्बम कॉमेडियन जगतार जग्गी के साथ आया था।  उन्होंने मिल के अल्फा ईटीसी पंजाबी के लिए जुगनू केंदा है नामक एक टेलीविजन कार्यक्रम बनाया और दस साल तक एक साथ काम किया फिर  वे अलग हो गए। इसके बाद मान ने राणा रणबीर के साथ एक कॉमेडी पार्टनरशिप की और दोनों ने मिलकर अल्फा ईटीसी पंजाबी के लिए जुगनू मस्त मस्त टेलीविजन कार्यक्रम बनाय। 2008 में भगवंत मान ने स्टार प्लस पर ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में भाग लिया, जिससे की उन्हें काफी लोकप्रियता मिली

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान का राजनितिक जीवन | Punjab CM Bhagwant Mann Political Life

2011 की शुरुआत में, मान पंजाब की पीपुल्स पार्टी में शामिल हो गए और 2012 में, उन्होंने लेहरा निर्वाचन क्षेत्र में विधानसभा चुनाव लड़ने में असफल रहे।

मार्च 2014 में, मान संगरूर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव लड़ने के लिए आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए। उन्होंने अपना पहला लोकसभा चुनाव पूर्व केंद्रीय मंत्री सुखदेव सिंह ढींडसा के खिलाफ लड़ा और 211,721 मतों से जीत हासिल की उन्होंने  2017 के पंजाब विधानसभा चुनाव में जलालाबाद से सुखबीर सिंह बादल और रवनीत सिंह बिट्टू के खिलाफ चुनाव लड़ा वह बादल से 18,500 मतों से चुनाव हार गए। 18 जनवरी 2022 को, उन्हें 2022 पंजाब विधान सभा चुनाव में पंजाब के मुख्यमंत्री के लिए आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुना गया था।10 मार्च को चुनाव के नतीजे घोषित किए गए और मान ने धूरी विधानसभा क्षेत्र से 58,206 मतों के बड़े अंतर से जीत हासिल की उनके नेतृत्व में, AAP ने पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 में 117 में से 92 सीटें जीतीं। भगवंत मान ने घोषणा की कि वह स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह के पैतृक गांव खटकर कलां में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। चुनाव परिणामों के बाद अपने भाषण के दौरान, उन्होंने घोषणा की कि पूर्व मुख्यमंत्री के बजाय भगत सिंह और बी.आर. अम्बेडकर की तस्वीरें सरकारी कार्यालय में होंगी।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की कॉन्टैक्ट डिटेल्स | Punjab CM Bhagwant Mann Contact Details | Punjab CM Bhagwant Mann Helpline Number

ऑफिस नंबर- 0172-2740325/2740769

मोबाइल नंबर –  08344000010 9871010101

फैक्स नंबर – 0172-2743463

व्हाट्सप्प नंबर – 9501200200

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की ईमेल | Punjab CM Bhagwant Mann Email Address

ईमेल ऐड्रेस – bhagwant.mann@sansad.nic.in
bhagwantmann@gmail.com

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के सोशल अकाउंट | Punjab CM Bhagwant Mann Social Accounts

Check facebook – https://www.facebook.com/capt.amarinder

Check Twitter –  https://twitter.com/bhagwantmann

Instagram  – https://www.instagram.com/bhagwantmann1/

Punjab CM Address

पर्सनल एड्रेस – 34, ड्रीमलैंड कॉलोनी पटियाला रोड, संगरूर 148001. पंजाब

ऑफिस ऐड्रेस – पंजाब सीएम ऑफिस रूम नंबर 25,5th फ्लोर सिविल सेक्रेटेरिएट, चंडीगढ़,इंडिया 160001

पंजाब सरकारी योजना 2021 सरकारी योजना List 2021 प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2021

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here