Punjab Bhagat Puran Singh Sehat Bima Yojana 2022 पंजाब भगत पूरन सिंह सेहत बीमा योजना 2022

0
1735
Punjab Bhagat Puran Singh Sehat Bima Yojana 2021
Punjab Bhagat Puran Singh Sehat Bima Yojana 2021

जाने क्या है पंजाब भगत पूरन सिंह सेहत बीमा योजना 2022 (Punjab Bhagat Puran Singh Sehat Bima Yojana 2022) और आप कैसे कर सकते है इसके लिए आवेदन

क्या आपको पता है पंजाब भगत पूरन सिंह सेहत बीमा योजना क्या है और आप इसके लिए कैसे आवेदन कर सके है। पंजाब भगत पूरन सिंह सेहत बीमा योजना पंजाब सरकार द्वारा शुरू की गयी है। इस योजना के तहत कैशलेस उपचार की सीमा 30,000 रुपये से बढ़ाकर 50,000 कर दी है। पंजाब भगत पूरन सिंह सेहत बीमा योजना के तहत पंजाब राज्य के सभी जिलों में सभी नीले कार्डधारकों को बेहतर स्वास्थ्य देखभाल मिलेगी। पंजाब भगत पूरन सिंह सेहत बीमा योजना के तहत लाभार्थी सभी सरकारी और अनुसूचित निजी अस्पताल में स्वास्थ्य उपचार ले सकता है। अभी तक पंजाब भगत पूरन सिंह सेहत बीमा योजना के तहत 28.05 लाख ब्लू कार्ड धारक परिवार शामिल है। इस योजना के तहत पंजाब राज्य के 214 सरकारी और 216 निजी अस्पतालों 50,000 रू तक की कैशलेस चिकित्सा सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। पंजाब सरकार इस योजना के तहत सीमांत किसान, निर्माण श्रमिकों और छोटे व्यापारियों को भी शामिल किया गया है। पंजाब भगत पूरन सिंह सेहत बीमा योजना पंजाब में मातृत्व लाभ सहित चिकित्सा और शल्यचिकित्सा की प्रक्रियाओं के खर्चों को पूरा करने के लिए कवरेज प्रदान करती है। इस पंजाब भगत पूरन सिंह सेहत बीमा योजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से उत्पन्न वित्तीय देन दारियों से सुरक्षा प्रदान करना है। जिनमें अस्पताल में भर्ती करना भी शामिल है। राज्य सरकार ने इस योजना को सरकारी खर्चे को कम करने के लक्ष्य के साथ शुरू किया है। गुणवत्ता स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए जो कि बड़े जेब खर्च से बचाता है। बीमारी के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा प्रदान कर राज्य की स्वास्थ्य स्थिति में सुधार करना है।

जाने क्या है पंजाब भगत पुराण सिंह सेहत बीमा योजना

‘पंजाब भगत पूरन सिंह सेहत बीमा योजना’ पंजाब सरकार द्वारा शुरू की गयी है। पंजाब के मुख्यमंत्री द्वारा आम नागरिकों के लिए शुरू की गई भगत पुराण सिंह सेहत बीमा योजना की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया गया है। अब इस योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक आवेदक 31 मार्च, 2018 तक अपने पंजीकरण कर सकते हैं। इस योजना का उद्देश्य राज्य के गरीबों व जरूरतमंद लोगों को कैशलेस उपचार सुविधा और स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करती है। पंजाब की राज्य सरकार ने पंजाब के ब्लू कार्ड धारकों परिवारों के लिए भगत पुरन सिंह सेहत बीमा योजना नामक कैशलेस स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत सरकार 50,000 रु प्रति परिवार प्रति वर्ष और आकस्मिक मृत्यु और स्थायी विकलांगता को भी भगत पुरन सिंह सीमा बीमा योजना के अंतर्गत कवर किया जाएगा।

पंजाब भगत पूरन सिंह सेहत बीमा योजना 2022 के लाभ (Punjab Bhagat Puran Singh Sehat Bima Yojana 2022: Benefits)

  1. पंजाब सरकार इस पंजाब भगत पूरन सिंह सेहत बीमा योजना के अंतर्गत ब्लू कार्ड धारक परिवारों को सीमांत किसानों और निर्माण श्रमिकों और छोटे व्यापारियों को लाभ देती है।
  2. सरकार ने कैशलेस स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड के तहत 50,000 रूपये प्रति परिवार प्रति वर्षप्रदान करती है मृत्यु और स्थायी अक्षमता के मामले में एक परिवार में 5 लाख प्रति व्यक्ति आटा दाल योजना के अंतर्गत शामिल है।
  3. यह योजना एक दिन पूर्व-अस्पताल में भर्ती और 5 दिन बाद अस्पताल में भर्ती का लाभ प्रदान करती है और पहले की स्थिति को कवर करती है।
  4. पंजाब भगत पूरन सिंह सेहत बीमा योजना के तहत लाभार्थियों को पंजाब में सूचीबद्ध सरकारी और निजी अस्पतालों में कैशलेस चिकित्सा उपचार मिलेगा।
  5. पंजाब भगत पूरन सिंह सेहत बीमा योजना के तहत लाभार्थियों के लिए स्वतंत्र है क्योंकि राज्य सरकार पूरे प्रीमियम को बीमा कंपनी को छोड़कर 30रु प्रति परिवार पंजीकरण शुल्क के रूप में जो कि लाभार्थी द्वारा सीधे भुगतान किया जाएगा।
  6. हर बार अस्पताल में भर्ती होने पर100रु के परिवहन भत्ते का भी प्रावधान है जिसकी वार्षिक अधिकतम सीमा 1000 रूपये है।

पंजाब भगत पूरन सिंह सेहत बीमा योजना 2022 के लिए पात्रता (Punjab Bhagat Puran Singh Sehat Bima Yojana 2022: Eligibility)

  1. आधार कार्ड
  2. निवासी प्रमाण
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. ब्लू कार्ड धारक1. आधार कार्ड
  6. निवासी प्रमाण
  7. निवास प्रमाण पत्र
  8. आय प्रमाण पत्र
  9. ब्लू कार्ड धारक

पंजाब भगत पूरन सिंह सेहत बीमा योजना 2022 के लिए ऑफलाइन आवेदन (Punjab Bhagat Puran Singh Sehat Bima Yojana 2022: Registration)

  1. भगत पुरन सिंह सेहत बीमा योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट http://pbhealth.gov.in/पर जाना होगा।
  2. ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको आवेदन फॉर्म पर क्लिक करना होगा।
  3. फॉर्म पर क्लिक करने के बाद आपको उसमे अपनी सारी जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  4. सारी जानकारी भरने के बाद आपको फॉर्म को ऑफिसियल वेबसाइट पर सबमिट करना होगा।
पंजाब सरकारी योजना2022 सरकारी योजना List2022 प्रधानमंत्री सरकारी योजना2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here