प्रधानमंत्री अनुसंधान फेलोशिप योजना 2022 | Prime Minister Research Fellowship 2022

0
972
Prime Minister Research Fellowship
Prime Minister Research Fellowship 2021

जाने क्या है प्रधानमंत्री अनुसंधान फेलोशिप योजना 2022 (Prime Minister Research Fellowship 2022) और आप कैसे कर सकते है इसके लिए ऑनलाइन आवेदन

क्या आपको पता है प्रधानमंत्री अनुसंधान फेलोशिप योजना क्या है और आप इसके लिए कैसे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। केन्द्रीय मंत्रिमंडल तथा केंद्र सरकार ने पीएचडी छात्रों के लिए प्रधानमंत्री अनुसंधान फैलोशिप योजना को शुरू किया था। इसके बाद, आईआईएससी / आईआईटी / एनआईटी / आईआईएसईआर / आईआईटी से बीटेक / इंटीग्रेटेड एम.टेक उत्तीर्ण करने वाले छात्र आईआईटी और आईआईएससी में पीएचडी में सीधे प्रवेश कर सकते हैं। इस प्रधानमंत्री अनुसंधान फेलोशिप योजना के तहत, सरकार 3 वर्षों की अवधि में 3000 फैलो का चयन करने जा रहा है तदनुसार, इस योजना को “नवाचार के साथ विकास” के दृष्टिकोण का एहसास होगा। प्रत्येक उम्मीदवार को रुपये की वित्तीय सहायता मिल जाएगी। उनके अनुसंधान कार्य के लिए 55,00,000 उम्मीदवार विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अपने अनुसंधान कार्य को सरल रूप से आगे बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा, यह योजना पूरे देश में आईटीआई की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करेगी। इसके अलावा, प्रत्येक साथी को एक सप्ताह में एक बार किसी भी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में पढ़ना होगा। देश के विभिन्न हिस्सों में करीब 14,000 आईटीआई हैं। यह प्रधानमंत्री अनुसंधान फेलोशिप योजना ज्ञान हस्तांतरण को बढ़ावा देगा क्योंकि फेलो इंजीनियरिंग / विज्ञान कॉलेजों के छात्रों को सिखाना होगा। इस प्रकार यह प्रधानमंत्री अनुसंधान फेलोशिप योजना पूरे देश में आईटीआई की समग्र गुणवत्ता को सुधारने में मदद करेगी। आईटीआई पहले श्रम मंत्रालय में थे, जिन्हें अब 2015 से कौशल मंत्रालय में स्थानांतरित कर दिया गया है। पीएमआरएफ स्कीम एक तरफ हमारे राष्ट्रीय प्राथमिकताओं को संबोधित करेंगे और दूसरी ओर गुणवत्ता संकाय की कमी होगी।

प्रधानमंत्री अनुसंधान फेलोशिप योजना 2022 के तहत छात्रों को मिलेगी 80,000 तक की फेलोशिप (PM Research Fellowship 2022)

इस प्रधानमंत्री अनुसंधान फेलोशिप योजना के तहत छात्रों को पहले दो वर्षों के लिए हर महीने 70,000 की फेलोशिप दी जाती है। वहीं तीसरे साल के लिए 75,000 रुपये और चौथे और पाँचवे साल में हर महीने 80,000 रुपये की फेलोशिप दी जाती है। मगर प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप योजना का फायदा उठाने के लिए एक्जाम भी होता है, जिसमें कामयाब होने वालों को ही आगे पीएचडी और फेलोशिप का मौका मिलता है। पिछले साल सरकार ने तीन साल की अवधि में 3000 फेलो चुनने का फैसला किया था।

प्रधानमंत्री अनुसंधान फेलोशिप योजना 2022 के तहत छात्रों को विदेश यात्रा के लिए मिलेंगे 2 लाख रुपये (PM Research Fellowship 2022: 2 Lac for foreign Trip)

हर महीने फेलोशिप के अलावा प्रधानमंत्री अनुसंधान फेलोशिप योजना के तहत पीएचडी करने वाले छात्रों को रिसर्च पेपर को पेश करने के लिए विदेशी यात्रा के खर्च को कवर करने के लिए 5 साल की अवधि के लिए हर फेलो 2 लाख रुपये का रिसर्च ग्रांट भी दिया जाता है। पिछले साल सरकार ने 7 सालों के लिए इस योजना की खातिर 1650 करोड़ रुपये आवंटित किये थे। सरकार आईआईटी और आईआईएस सहित सभी संस्थानों को जरूरी बजटीय सहायता भी प्रदान करती है।

प्रधानमंत्री अनुसंधान फेलोशिप योजना 2022 का गरीब छात्रों को लाभ (P M Research Fellowship 2022: Benefits)

हमारे देश में हर छात्र के माता पिता इतने पैसे वाले नहीं हैं कि अपने बच्चों की पीएचडी तक का खर्च उठा सकें। इसी के चलते बच्चे उच्च शिक्षा हासिल करने से महरूम रह जाते हैं। सरकार ने देश के होनहार बच्चों के पास पैसे की कमी की वजह से पढ़ाई अधूरी न छोड़ने देने के लिए यह प्रधानमंत्री अनुसंधान फेलोशिप योजना शुरू की। हजारों छात्रों को हर साल इस प्रधानमंत्री अनुसंधान फेलोशिप योजना से फायदा मिलेगा। साथ ही देश के बड़े कॉलजों को अच्छे शिक्षक भी मिलेंगे।

प्रधानमंत्री अनुसंधान फेलोशिप योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन (P M Research Fellowship 2022: Online Registration)

  1. अगर आप प्रधानमंत्री अनुसंधान फेलोशिप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट http://www.primeministerfellowshipscheme.in/ पर जाना होगा।
  2. ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको उसमे लॉगइन करना होगा।
  3. उसके बाद आपको होम पेज पर प्रधानमंत्री अनुसंधान फेलोशिप योजना के लिए आवेदन करने का ऑप्शन दिखाई देगा। जिसमे आपको क्लिक कर के आवेदन करना होगा।
  4. आवेदन फॉर्म खुलते ही आपको उसमे अपनी सारी महत्वपूर्ण जानकारी भरनी होगी। और मगे गए सभी जरूरी दस्तावेज अटैच्ड करने होंगे।
  5. सारी जानकारी भरने के बाद आपको अपने फॉर्म को प्रधानमंत्री अनुसंधान फेलोशिप योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर समिट करना होगा।
सरकारी योजना List 2022 प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here