प्रधानमंत्री मुद्रा योजना 2022 | Pradhan Mantri MUDRA Yojana 2022| PMMY

0
921
Pradhan Mantri MUDRA Yojana
Pradhan Mantri MUDRA Yojana

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) का पुरा नाम माइक्रो यूनिट डेवलपमेंट रिफाइनेंस एजेंसी (Micro Unit Development Refinance Agency)। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना छोटे उद्यो शुरू करनेवालों को बिना गारंटी लोन उपलब्ध करवाती है। अभी तक अगर कोई अपना उद्योग स्टार्ट करना चाहता था, तो उसे बैंकों के चक्कर लगाने के बाद जटिल प्रक्रिया से गुजरना पड़ता था और मॉर्गेज के रूप में बैंक वाले सम्पत्ति खोजते थे। लेकिन प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के द्वारा ऐसे व्यक्ति जो अपना जीविका निर्वहन हेतु कोई छोटा सा उद्योग खोलना चाहता है, उन्हें बिना कोई गारंटी के लोन उपलब्ध करवाई जाती है। प्रधानमंत्री ने छोटे उद्योगों को शुरू करने के लिए अप्रैल 2015 में प्रधानमंत्री मुद्रा योजनाशुरू की। यह योजना छोटे उद्धमी को 10 लाख ₹ तक बिना किसी गारंटी के लोन प्रदान की जाती है। MUDRA स्मॉल इंडस्ट्रियल बैंक ऑफ़ इंडिया (SIDBI) की एक सहायक कंपनी है, जिसका काम सभी SEM व्यवसाय को फण्ड और सहायता देने है, ताकि उनका विकास हो सके। मुद्रा लोन किसी भी माइक्रो फाइनेंसियल संस्थान, कमर्शियल, प्राइवेट और पब्लिक सेक्टर के बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, अनुसूचित शहरी सहकारी बैंक एवं राज्य सहकारी बैंक से लिए जा सकते हैं।

योजना का नाम प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी
लागू होने की तिथि अप्रैल 2015
उद्देश्य स्वरोजगार के लिए लोन देने और रोजगार सृजन करना।
लोन राशि 50000₹ से लेकर 10 लाख ₹ तक।
लाभार्थी स्वराजगर के लिए लोन लेनेवाले भारत के नागरिक।
आधिकारिक वेबसाइट http://www.mudra.org.in/

 

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना 2022 का उद्देश्य (PM MUDRA Yojana 2022: Objectives)

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) का दो मुख्य उद्देश्य है, पहला स्वरोजगार के लिए लोन उपलब्ध नहीं करवाना और दूसरा छोटे-छोटे उद्यमो के जरिए रोजगार का सृजन करना। अगर आप भी उद्योग शुरू करना चाहते हैं और पूंजी की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के जरिये लोन लेकर अपने सपने को साकार कर सकते हैं।

इस योजना के पीछे सरकार की यह सोंच है कि बहुत से ऐसे उद्यमी जो अपना स्वरोजगार शुरू करना चाहते हैं और उनके पास प्लान भी है, लेकिन पैसे के आभाव में अपना उद्योग शुरू नहीं कर पा रहे हैं। वैसे लोग इस योजना का लाभ उठाकर अपना स्वरोजगार शुरू कर सकते हैं और रोजगार का सृजन कर सकते है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना 2022 के तहत महिलाओं पर फोकस (Pradhan Mantri MUDRA Yojana 2022: Objectives)

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत महिलाओं के उत्थान पर भी जोर दिया गया है। इस योजना की खास बात यह है कि इसके तहत चार लोने वालो में से तीन महिलाएँ है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना 2022 पात्रता (PM MUDRA Yojana 2022: Eligibility)

कोई भी भारतीय नागरिक जो अपना उद्योग शुरू करना चाहता है, वह मुद्रा योजना के तहत लोन ले सकते हैं। अगर आप अपना स्वरोजगार को बढ़ाना चाहते हैं और उनके पास ऐसे नहीं हैं, तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 10 लाख ₹ तक का लोन ले सकते हैं।

मुद्रा योजना के तहत 3 प्रकार के लोन होते हैं :-

  • शिशु लोन : शिशु लोन के तहत आवेदक 50000/-₹ तक लोन दिया जाता है। लॉक डाउन में सरकार ने शिशु लोन के तहत 1500 करोड़ का ब्याज सब्सिडी दिया गया है। भारत सरकार ने 12 महीने की अवधि के लिए तेजी से लोन प्राप्त करने वालो को 2% की छूट प्रदान की जायेगी।
  • किशोर लोन : किशोर लोन के तहत 50000₹ से लेकर 500000₹ तक के लोन दिए जाते हैं।
  • तरुण लोन : तरुण लोन के तहत 5 लाख ₹ से लेकर 10 लाख ₹ तक के लोन दिए जाते हैं।

मुद्रा योजना के अंतर्गत लगने वाले ब्याज :

  • प्रधानमंत्री मुद्रा योजना तहत कोई निश्चित ब्याज राशि का निर्धारण नहीं किया गया है। विभिन्न बैंक मुद्रा लोन के तहत अलग-अलग ब्याज निर्धारित कर सकते हैं। लोन लेने वाले कारोबार की प्रकृति और उसके तहत जोखिम के आधार पर भी ब्याज निर्धारित जाती है। साधारणतः न्यूनतम ब्याजदर 12% हैं।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना 2022 का लाभ (Pradhan Mantri MUDRA Yojana 2022: Benefits)

  • मुद्रा योजना (PMMY) के तहत बिना गारंटी के लोन दिए जाते हैं। यानी वो बेरोजगार युवक जो अपना स्वरोजगार शुरू करना चाहते हैं, परन्तु उनके पास लोन लेने के लिए कोई सम्पत्ति नहीं है, उन्हें इसके तहत बिना कोई गारंटी के आसानी से लोन मिल सकता है।
  • इस योजना के तहत लोन के लिए कोई प्रोसेसिंग चार्ज नहीं लगता।
  • मुद्रा योजना के तहत लोन चुकाने की अवधि 5 साल तक बढ़ाई जा सकती है।
  • लोन लेनेवाले व्यक्ति को एक मुद्रा कार्ड मिलता है, जिससे समय – समय पर आवश्यकतानुसार खर्च कर सकता है।
Pradhan Mantri MUDRA Yojana 2022
Pradhan Mantri MUDRA Yojana 2022

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना 2022 के तहत लोन लेने की प्रक्रिया (Pradhan Mantri MUDRA Yojana 2022: Loan Process)

  • इस योजना के तहत लोन लेने के लिए सर्वप्रथम आपको किसी बैंक के शाखा पर जाकर आवेदन देना होगा।
  • अगर आप खुद कारोबार शुरू करना चाहते हैं, तो आपको मकान का आवासीय दस्तावेज या किराये का दस्तावेज, कारोबार से जुडी जानकारी, आधार, पैन नम्बर तथा अन्य दस्तावेज को बैंक में प्रस्तुत करने होंगे।
  • बैंक मैनेजर आपके कारोबार के बारे में जानकारी लेता है और उसके आधार पर आपको मुद्रा लोन पास कर मुहैया करवाता है।
  • कामकाज की प्रकृति के आधार पर बैंक मैनेजर आपको एक प्रोजेक्ट बनाने के लिए कह सकता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की अधिक जानकारी के लिए आप इसके आधिकारिक वेबसाइट http://www.mudra.org.in/ पर विजिट कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here