प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 | Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana 2022

0
943
Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana
Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana

क्या आपको पता है प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना क्या है और आप इसके लिए कैसे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किसानो को लाभ पहुंचाने के लिए की गयी है। इस योजना के अंतर्गत देश के किसानो को अपने खेतो की सिचाई के लिए और उपकरणों के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी। यह सब्सिडी किसानों को उन सभी योजनाओं के लिए भी प्रदान की जायेगी। जिसमे पानी की बचत, कम महनत और साथ ही खर्चे की भी सही तरह से बचत हो सकेगी। जिससे किसानों को अपने खेतो में सिंचाई करने में सुविधा होगी। जैसे की हम लोग जानते है कि अनाज के लिए कृषि बेहद ज़रुरी है और कृषि तभी बेहतर होगी, जब सिंचाई अच्छे से की जाएगी। खेतों में सिंचाई के लिए पानी की अधिक आवश्यकता होती है। अगर फसलों को अच्छे से पानी नहीं मिलेगा, तो किसानो कि खेतो ख़राब हो जाएगी। इस प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2020 के तहत किसानो कि इस समस्या को दूर किया जायेगा और किसानो को उनके खेती के लिए पानी की व्यवस्था की जाएगी। इस योजना के तहत सेल्फ हेल्प ग्रुप्स, ट्रस्ट, सहकारी समिति, इंकॉर्पोरेटेड कंपनियां, उत्पादक कृषकों के समूहों के सदस्यो और अन्य पात्रता प्राप्त संस्थानों के सदस्यों को भी लाभ प्रदान किया जायेगा। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2020 के तहत केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत 50000 करोड़ रूपये की धनराशि निर्धारित की है ।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 के उद्देश्य (Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana 2022: Objectives)

जैसे की हम सभी लोग जानते है कि अगर फसल को अच्छी मात्रा में पानी नहीं मिलेगा, तो वह ख़राब हो जाती है। जिससे किसानो को भी बहुत ही नुकसान उठाना पड़ता है । हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है देश के सभी किसान कृषि कर ही निर्भर करते है लेकिन देश के किसानों को जमीन पर खेती करने की समस्या को देखते हुए, केंद्र सरकार नये-नये कदम उठा रही हैं। इस प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के ज़रिये सरकार देश के हर खेत को पानी” पहुँचाना चाहती है। इस प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2020 के माध्यम से ज्यादा बल जल संसाधनों को अधिकतम उपयोग पर हैं, ताकि बाद और सूखे के आवेग से होने वाले नुकसान की रोकथाम की जा सके। ऐसा करने से उपलब्ध संसाधनों का कुशल उपयोग हो सकेगा और साथ ही किसानों को अधिक पैदावार मिलेगी। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2020 के ज़रिये किसानो कि आय में भी बढ़ोतरी होगी।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 के लाभ (Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana 2022: Benefits)

  1. प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना तहत हमारे देश में खेती करने वाले किसानो को अपने खेतो में सिचाई के लिए उचित मात्रा में पानी उपलब्ध करना और उसके लिए सरकार द्वारा सिचाई उपकरणों के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  2. केंद्र सरकार द्वारा पानी की इसी कमी को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की शुरुआत की गई है। इससे किसानों को सिंचाई करने में सुविधा होगी। जो भी ज़मीन कृषि के योग्य होगी उस ज़मीन तक इस योजना को पहुँचाया जाएगा।
  3. इस प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ देश के उन किसानो को पहुंचाया जायेगा, जिनके पास अपनी खुद की कृषि योग्य भूमि होगी और जल संसाधन होगा। इस प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के माध्यम से कृषि में विस्तार होगा। साथ ही उत्पादकता में वृद्धि होगी जिससे अर्थव्यवस्था का पूर्ण विकास होगा।
  4. इस प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लिए केंद्र द्वारा 75% अनुदान दिया जाएगा और 25% जो खर्चा रहेगा वह राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा। इससे ड्रिप/ स्प्रिंकलर जैसी सिंचाई योजना का फायदा भी किसानों को प्राप्त होता है।
  5. इस प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत नये उपकरणों की प्रणाली के इस्तेमाल से 40-50 प्रतिशत पानी की बचत हो पायेगी और उसके साथ ही 35-40 प्रतिशत कृषि उत्पादन में बढ़ोतरी एवं उपज के गुणवत्ता में तेज़ी आएगी। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत केंद्र सरकार 2018 – 2019 के दौरान लगभग 2000 करोड़ खर्च कर चुकी है।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 के लिए जरूरी दस्तावेज़ (Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana 2022: Required Documents)

  1. आवेदक का आधार कार्ड
  2. पहचान पत्र
  3. किसानो की ज़मीन के कागज़ात
  4. जमीन की जमा बंदी (खेत कि नकल)
  5. बैंक अकाउंट पासबुक
  6. पासपोर्ट साइज फोटो
  7. मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन (Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana 2022: Online Registration)

  1. अगर आप प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ उठाना चाहता है तो इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. ऑफिसियल वेबसाइट पर होम पेज पर जाने के बाद आपको आवेदन फॉर्म पर क्लिक करना होगा।
  3. अब इस फॉर्म में आपको अपनी सारी महत्वपूर्ण जानकारी भरने के बाद आपको मागे गए सभी जरूरी दस्तावेज की फोटोकॉपी अटैच करनी होगी।
  4. उसके बाद आपको अपने फॉर्म को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जमा करना होगा।
सरकारी योजना List 2022 प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here