Pradhan Mantri Jan-Aushadhi Yojana 2022: जाने क्या है प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना

0
1439
Pradhan Mantri Jan-Aushadhi Yojana
Pradhan Mantri Jan-Aushadhi Yojana

क्या आपको पता है प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना क्या है और आप इसके लिए कैसे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गयी योजनाओं में से एक है। इस प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना के तहत आपको सस्ती कीमत पर दवाइयां मिल सकती हैं। प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना के तहत देश के नागरिकों को सस्ती और अच्छी क्वालिटी की दवाइयां दी जाएगी। इस प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना के अंतर्गत मेडिकल स्टोर खोले जाएंगे। इसलिए आप मेडिकल स्टोर खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना के अंतर्गत आम लोगों को बाजार से 60 से 70 फ़ीसदी कम कीमत पर दवाइयां मुहैया कराने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने देश भर में 1000 से ज्यादा जन औषधि केंद्र खोलेगी केंद्रों पर बी फार्मा और एम फार्मा किए हुए युवाओं के लिए सुनहरा अवसर है और उनको एक नया नाम रखा जाएगा। अगर आप कम खर्चे में अपना एक मेडिकल स्टोर लगवाना चाहते हैं तो आपको यह बात जानकर हैरानी होगी महल दो लाख रुपए में इन जन औषधि केंद्रों का ठेका प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना 2022 के तहत जन औषधि केंद्र (Pradhan Mantri Jan-Aushadhi Yojana)

  1. कोई भी व्यक्ति या व्यवसायी, अस्पताल, NGO, चैरिटेबल संस्था, फार्मासिस्ट, डॉक्टर, और मेडिकल प्रैक्टिसनर प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना के तहत जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आवेदन कर सकता है।
  2. SC, ST, एवं दिव्यांग आवेदकों को जन औषधि केंद्र खोलने के लिए 50,000 रूपये तक की दवाइयां अग्रिम रूप से दी जायेंगी।

प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  1. आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड का होना अनिवार्य है।
  2. आवेदन करने के लिए पैन कार्ड का होना अनिवार्य है।
  3. संस्थान/NGO/हॉस्पिटल/चैरिटेबल संस्था को आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, Pan Card, गठन का प्रमाणपत्र एवं पंजीयन प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।
  4. जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आपके पास कम से कम 10 वर्ग मीटर की जगह होनी चाहिए। आप चाहे तो किराये पे भी ले सकते है।

प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना के तहत जन औषधि केंद्र में क्या मिलेगी सहायता

Pradhan Mantri Jan-Aushadhi Yojana
Pradhan Mantri Jan-Aushadhi Yojana
  1. प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना के तहत दवाइयों पर प्रिंट कीमत से 16% तक का प्रॉफिट।
  2. प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना के तहत दो लाख रुपयों तक की One Time वित्तीय सहायता।
  3. प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना के तहत जन औषधि स्टोर को 12 महीनों के लिए उसकी सेल का 10% अतरिक्त इंसेंटिव दिया जायेगा। अधिकतम 10000 रूपये हर महीने होगा।
  4. पूवोत्तर राज्यों/ नक्शल प्रभावित इलाकों/ आदिवासी इलाकों में यह इंसेंटिव 15% और इंसेंटिव राशी 15000 रुपये हर महीने होगी।

Pradhan Mantri Jan-Aushadhi Yojana 2022: Online Registration)

  1. अगर आप प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना के तहत जन औषधि केंद्र खोलना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट http://janaushadhi.gov.in/index.aspx पर जाना होगा।
  2. ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखेगा। आपको इस ऑप्शन को क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फार्म खुल जायेगा।
Pradhan Mantri Jan-Aushadhi Yojana
Pradhan Mantri Jan-Aushadhi Yojana
  1. रजिस्ट्रेशन फार्म में आपको अपनी सारी महत्वपूर्ण जानकारी भरनी होगी। उसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। सबमिट करने के बाद आपको BPPI रेजिस्ट्रेशन करना होगा। रेजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको ₹2000 का खर्च करने होंगे।
  2. इसके पश्चात आपको ड्रग लाइसेंस के लिए State Drug Authority या Cheif Medical Office में लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा। लाइसेंस मिलने के बाद आपको लाइसेंस की स्कैन कॉपी health@csc.gov.in पर भेजनी होगी।
  3. लाइसेंस की कॉपी जमा करने के बाद, आप अपनी जरूरत के अनुसार हेल्थ पोर्टल पर दवाइयों को ऑर्डर दे सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here