पोस्ट ऑफिस स्कीम 2021 | Post Office Scheme 2021 | Post Office tax Scheme in Hindi 2021 | Secure investment 2021

    0
    3815
    Post Office Scheme
    Post Office Scheme

    पोस्ट ऑफिस स्कीम 2021 | Post Office Scheme 2021

    डाकघर में निवेश 100 फीसदी सुरक्षित है | Secure Investment 2021

    पोस्ट ऑफिस में जमा पैसो की गारंटी सरकार लेती है। क्योंकि पोस्ट ऑफिस के स्कीम में जमा पैसो का उपयोग सरकार द्वारा की जाती है।  दूसरी ओर बैंक में रखी आपकी पूंजी सौ फीसदी सुरक्षित नहीं है। अगर कोई बैंक डिफ़ॉल्ट कर जाता है, तो उस स्थिति में DICGC यानि डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारण्टी कॉर्पोरेशन बैंक में कस्टमर के सिर्फ 5 लाख ₹ की गारंटी देता है।

    सुरक्षित और अच्छे रिटर्न के लिए पोस्ट ऑफिस यानि डाकघर बेहतर माना जाता है। अगर अपने पैसों को कही निवेश करने के बारे में सोंच रहे हैं, तो पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित स्कीम में पैसा निवेश करना एक अच्छा विकल्प है। इसमें से कुछ स्कीम में 80सी के तहत टैक्स में छूट का भी लाभ मिलता है। वर्तमान में पोस्ट ऑफिस में करीब 9 तरह की सेविंग योजनाएं चल रही है इनमे सेविंग अकाउंट, रेकरिंग डिपाजिट अकाउंट, टाइम डिपाजिट अकाउंट, मंथली इनकम स्कीम अकाउंट सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम अकाउंट, पब्लिक प्राइवेट फण्ड या पीपीएफ अकाउंट, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, किसान विकास पत्र और सुकन्या संवृद्धि अकाउंट शामिल है। इन बचत योजनाओं में इंडिया पोस्ट की तरफ से 4 से लेकर 7.6% तक का ब्याज मिलता है।

    स्कीम ब्याज दर (%) न्यूनतम निवेश (₹) अधिकतम निवेश (₹) टैक्स छूट का लाभ
    सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम 7.40 1000 15 लाख 80C
    सुकन्या समृद्धि योजना 7.60 250 1.5 लाख 80C
    पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड 7.10 500 1.5 लाख प्रति वर्ध 80C
    5-ईयर एनएससी VII इशू 6.80 1000 कोई सिमे नहीं 80C
    टाइम डिपाजिट 5.5 – 6.7 1000 कोई सिमे नहीं 80C
    पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम 6.60 1000 4.5 लाख (सिंगल) 9लाख (जॉइंट) नहीं
    किसान पत्र 6.90 1000 कोई सीमा नहीं नहीं
    रेकरिंग डिपॉजिट 5.80 100 कोई सीमा नहीं नहीं
    सेविंग अकाउंट 4.0 500 कोई सीमा नहीं नहीं

    नोटः समयसमय पर इन स्किमो पर ब्याज की समीक्षा की जाती है। सरकार हर तिमाही इनकी ब्याज की समीक्षा करती है।

    *आयकर धारा 80C के तहत टैक्स मे छूट है, यानि 1,50,000₹ तक कोई भी टैक्स नहीं लगेगा।

    सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम 2021 (SCSS) | Post Office Tax Saving Scheme 2021

    इस स्कीम का मैच्युरिटी पीरियड 5 साल का है। सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के तहत 7.4% की दर से ब्याज दिया जाता है। इस अकाउंट में सिर्फ एक ही बार निवेश किया जा सकता है, जो 1000₹ से लेकर अधिकतम 15 लाख ₹ तक है। इस स्कीम के तहत 60 साल से ऊपर के व्यक्ति अकाउंट खुलवा सकता है। कोई व्यक्ति जो 55 साल या 55 साल से ऊपर का हो और वो VRS ले चुका हो वह भी SCSS के तहत अकाउंट खुलवा सकता है, लेकिन शर्त ये है कि उन्हें रिटायरमेंट लाभ मिलने के एक माह के भीतर इस स्कीम के तहत अकाउंट खुलवाना होगा और इसके तहत जमा होने वाले रकम रिटायरमेंट बेनीफिट से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इस स्कीम के तहत अकाउंट खुलवाने वाले व्यक्तिगत या पत्नी/पति जॉइंट अकाउंट में एक से ज्यादा अकाउंट भी रख सकते हैं, लेकिन सभी एकाउंट्स मिलकर अधिकतम निवेश 15 लाख ₹ से अधिक नहीं हो सकता।

    इस योजना पर प्री मैच्योर क्लोज़र की अनुमति है, लेकिन पोस्ट ऑफिस एक साल से पहले खाता बन्द करने पर कोई ब्याज नहीं देगा। वहीं अगर एक साल के बाद अकाउंट बन्द करवाते हैं, तो 1.5% और 2 साल बाद बन्द करने पर डिपाजिट का 1% काटा जायेगा।

    मैच्युरिटी पूरा होने के बाद अकाउंट को और तीन सालों के लिए बाध्य जा सकता है। इसके लिए आपको मैच्युरिटी पूरा होने के तारीख के एक साल के भीतर आवेदन देना होगा। अगर ब्याज 50,000₹ सालाना से ऊपर होता है, तो TDS कटेगा। इस योजना जमा राशि पर इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के अंतर्गत छुट है। इस स्कीम पर नॉमिनेशन की सुविधा और एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे में ट्रांसफर करवाने की सुविधा उपलब्ध है।

    पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि योजना 2021 | Sukanya Samriddhi Yojana Post Office 2021

    अपनी बच्ची के भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस योजना के तहत 10 वर्ष तक के बच्चियों के नाम पर खाता खुलवा सकते हैं। इसके तहत अधिकतम सिर्फ दो बच्चियों का ही अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस अकाउंट के तहत बच्ची के नाम पर एक वित्तीय वर्ष में 250₹ से लेकर 1.5 लाख ₹ तक का निवेश कर सकते हैं। इस समय इस योजना के तहत 7.60% ब्याज मिल रही है। सुकन्या समृद्धि स्कीम में अधिकतम 15 वर्षो के लिए निवेश किया जा सकता है।

    सुकन्या समृद्धि अकाउंट को 21 साल पूरा होने पर ही बन्द किया जा सकता है। हालाँकि बच्ची की आयु 18 वर्ष पूरी होने पर शादी के लिए प्रीमैच्युर क्लोज़र की अनुमति है। यह राशि पिछले वित्त वर्ष के खत्म होने तक के कुल जमा के 50%तक है। इस योजना पर इनकम टैक्स सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख ₹ तक का टैक्स डिडक्शन क्लेम किया जा सकता है। इस योजना पर मिलने वाला ब्याज और मैच्युरिटी पूरा होने पर मिलने वाली रकम भी टैक्स फ्री होगा।

    पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड 2021 | PPF Post Office 2021

    पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड के तहत न्यूनतम 500₹ से अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसके तहत  वार्षिक 7.1% की दर से ब्याज मिलता है। इसमें न्यूनतम 500₹ से लेकर 1.5 लाख ₹ तक वार्षिक निवेश किया जा सकता है। अगर न्यूनतम 500₹ वार्षिक जमा नहीं की जाती तो अकाउंट स्वतः निरस्त हो जायेगा। इसके बाद पिछले बकाया और 50₹ जमा करने के साथ अकाउंट फिर से सक्रिय कराया जा सकता है। अगर आप महीने का पूरा ब्याज का फायदा लेना चाहते हैं, तो हर महीने के 5 तारीख से पहले PPF जमा करा दें। पोस्ट ऑफिस में PPF पर नॉमिनेशन सुविधा, माइनर के नाम पर दूसरा PPF खुलवाने की सुविधा उपलब्ध है।

    पोस्ट ऑफिस के PPF अकाउंट की मैच्युरिटी अवधि 15 साल है। इससे पहले क्लोज़र नहीं किया जा सकता। हालाँकि कुछ परिस्थितियों में 5 साल की अवधि पूरा होने के बाद जरुरत होने पर क्लोज कराया जा सकता है। ये परिस्थितियां है :-

    • खाताधारी या उनके जीवनसाथी या उनपर निर्भर रहने वाले बच्चों को जानलेवा बीमारी होने पर।
    • PPF धारक या उसपर निर्भर रहने वाले बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए।
    • खाताधारक को विदेश में बस जाने पर।

    डाकघर में PPF पर निवेश, उसपर मिलने वाली ब्याज और मैच्युरिटी पूरी होने पर मिलने वाली रकम तीनो पर आयकर की लगने वाली टैक्स फ्री है। मैच्युरिटी पूरा होने के बाद पोस्ट ऑफिस PPF अकाउंट को 5 साल के लिए ब्लॉक में बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए मैच्युरिटी पूरा होने के तिथि से एक साल के भीतर आवेदन देना होगा। अकाउंट बढाए जाने पर इसे आगे नए डिपोजिट या बिना नए डिपोजिट जारी रखा जा सकता है। मौजूद बैलेंस पर ब्याज जारी रहेगा।

    डाकघर PPF अकाउंट के साल पूरा होने पर और 5 साल पूरा होने के पहल इसपर लोन उठाया जा सकेता है। 5 साल पूरा होने पर इसे विदड्रोअल भी किया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस PPF पर इंट्रा ओपरेबल/ मोबाइल बैंकिंग के जरिए ऑनलाइन डिपोजिट सुविधा, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक सेविंग अकाउंट से सेविंग की सुविधा उपलब्ध है।

    पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट 2021 | PPF Post Office National Saving Scheme 2021 | NSC

    NSC  का मैच्युरिटी पीरियड 5 साल का है। इसमें मौजूद सालाना ब्याज दर 6.8% है। इसमें न्यूनतम 1000₹ से निवेश किया जा सकता है। कोई अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं है। इस योजना के तहत सिंगल या जॉइंट रूप में 10 साल से अधिक नाबालिग या दिमागी रूप से कमजोर व्यक्ति के नाम पर निवेश किया जा सकता है। इसमें निवेश पर आयकर कानून 80C के तहत छूट प्राप्त है। NSC जारी होने से मैच्युरिटी पूरी होने के बीच एक बार एक व्यक्ति को हस्तांतरित किया जा सकता है।

    पोस्ट ऑफिस टाइम डिपाजिट 2021 | Post Office Time Deposit Scheme 2021 | TD

    पोस्ट ऑफिस में 1 साल से 5 साल तक टाइम डिपोजिट अकाउंट खोला जा सकता है। इसके तहत अकाउंट न्यूनतम 1000₹ से खुलवा सकते हैं। अधिकतम सीमा नहीं है। पोस्ट ऑफिस में TD पर ब्याज दर 5.5% से 6.6% वार्षिक है। इस योजना के तहत सिंगल या जॉइंट रूप में 10 साल से अधिक नाबालिग या दिमागी रूप से कमजोर व्यक्ति के नाम पर निवेश किया जा सकता है।

    पोस्ट ऑफिस में TD करने पर 6 महीने से पहले प्रीमैच्योर इंकैशमेंट नहीं हो सकता है। 6 महीने से लेकर अकाउंट के 12 महीने पुरे होने तक TD बन्द कराया जाता है, तो पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट की ब्याज दर लागू होगी। 5 साल की तड़ अकाउंट को आयकर की 80C के तहत टैक्स में छूट प्राप्त है। इस स्कीम पर नॉमिनेशन की सुविधा और एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे में ट्रांसफर करवाने की सुविधा, एक ही पोस्ट ऑफिस में कई TD अकाउंट खुलवाने की सुविधा, सिंगल अकाउंट को डबल या डबल अकाउंट को सिंगल में बदलने की सुविधा, अकाउंट एक्सटेंड करने की सुविधा, र इंट्रा ओपरेबल/ मोबाइल बैंकिंग के जरिए ऑनलाइन डिपोजिट सुविधा, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक सेविंग अकाउंट से सेविंग की सुविधा उपलब्ध है।

    पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम 2021 | Post Office Monthly Income Scheme 2021 | MIS 2021

    मंथली इनकम स्कीम की मैच्युरिटी की अवधि 5 साल की है। इस पर ब्याज दर 6.60% है, जो कि हर माह प्रदान की जाती है। MIS न्यूनतम 1000₹से खोला जाता है। अधिकतम निवेश सिंगल अकाउंट के लिए 4.5 लाख ₹ और जॉइंट अकाउंट के लिए 9 लाख ₹ है। इस योजना के तहत सिंगल या जॉइंट रूप में 10 साल से अधिक नाबालिग या दिमागी रूप से कमजोर व्यक्ति के नाम पर निवेश किया जा सकता है। अगर MIS को क्लोज करना चाहते है, तो 1 वर्ष पूरा होने के बाद ही हो पायेगा।

    अकाउंट के 3 साल पूरा होने के पहले प्रीमैच्युरिटी इंकैशमेंट पर पोस्ट ऑफिस डिपोजिट में से 2% काट लेगा। वाही 3 साल बाद प्रीमैच्युरिटी इंकैशमेंट पर 1% काटा जाता है। MIS स्कीम पर नॉमिनेशन की सुविधा और एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे में ट्रांसफर करवाने की सुविधा, एक ही पोस्ट ऑफिस में कई MIS अकाउंट खुलवाने की सुविधा, सिंगल अकाउंट को डबल या डबल अकाउंट को सिंगल में बदलने की सुविधा उपलब्ध है।

    पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र 2021 | Post Office Monthly Income Scheme 2021 | KVP 2021

    किसान विकास पत्र मौजूद ब्याज दर 6.9% सालाना है। न्यूनतम निवेश की सीमा 1000₹ है। अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। KVP योजना के तहत सिंगल या जॉइंट रूप में 10 साल से अधिक नाबालिग या दिमागी रूप से कमजोर व्यक्ति के नाम पर निवेश किया जा सकता है। किसान विकास पात्र को किसी भी डिपार्टमेंटल पोस्ट ऑफिस से खरीद सकते हैं। सर्टिफिकेट के नॉमिनेशन की सुविधा उपलब्ध है। इसे एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक और एक पोस्ट ऑफिस से दूसरी पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर किया जा सकता है। किसान विकास पत्र को ढाई साल में भुनाया जा सकता है।

    पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपोजिट 2021 | Post Office Recurring Deposit 2021 | RD 2021

    100₹ प्रतिमाह के इंस्टॉलमेंट पर RD पोस्ट ऑफिस में खुल जाती है। इसकी मैच्युरिटी पीरियड 5 साल है।  रेकरिंग डिपॉजिट पर मौजूद ब्याज दर 5.8% वार्षिक है। RD सिंगल या जॉइंट रूप में 10 साल से अधिक नाबालिग या दिमागी रूप से कमजोर व्यक्ति के नाम पर निवेश किया जा सकता है। यदि 15 तारीख से पहले RD खुलवाया है, तो 15 तारीख से पहले प्रति माह इसका मंथली इंस्टॉलमेंट डिपॉजिट हो जानी चाहिए। वाही अगर 15 तारीख के बाद खुलवाया है, तो प्रतिमाह महीने के अंतिम तारीख से पहले इंस्टॉलमेंट जमा हो जानी चाहिए। अगर किसी कारण से आप समय सीमा पर इंस्टॉलमेंट नहीं जमा कर पाते हैं, तो पोस्ट ऑफिस आपसे हर 100₹ पर 1₹ डिफॉल्ट चार्ज लेता है। लगातार 4 डिफॉल्ट पर RD अकाउंट डिस्कोन्टिन्यू कर दिया जाता है। हालाँकि 2 माह के भीतर इसे फिर से चालू करवाया जा सकता है। अगर इसके अंदर रिवाइव नहीं कराया गया तो आगे इसमें कोई डिपॉजिट नहीं होगा। मंथली डिपॉजिट से चुकने के बाद आपको पहले पिछले बकाया सुर फ़ीस डिपॉजिट करनी होगी, तभी आपका मंथली डिपॉजिट स्वीकार किया जायेगा।

    पोस्ट ऑफिस RD को 3 साल बाद प्रीमैच्यूरली क्लोज करवा सकते हैं। RD स्कीम पर नॉमिनेशन की सुविधा और एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे में ट्रांसफर करवाने की सुविधा, एक ही पोस्ट ऑफिस में कई RD अकाउंट खुलवाने की सुविधा, सिंगल अकाउंट को डबल या डबल अकाउंट को सिंगल में बदलने की सुविधा,  5 साल अकाउंट एक्सटेंड करने की सुविधा, इंट्रा ओपरेबल/ मोबाइल बैंकिंग के जरिए ऑनलाइन डिपाजिट सुविधा, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक सेविंग अकाउंट से सेविंग की सुविधा उपलब्ध है। RD पर लोन भी लिया जा सकता है। अकाउंट खुलने के 1 साल बाद मौजूद बैलेंस पर 50% तक लोन ले सकते हैं।

    पोस्ट ऑफिस सेविंग डिपाजिट 2021 | Post Office Saving Deposit 2021 | Saving Account 2021

    500₹ से पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट खुलवाया जा सकता है। एक पोस्ट ऑफिस में एक ही सेविंग अकाउंट खुलवाया जा सकता है। इस समय पोस्ट ऑफिस में सेविंग डिपॉजिट पर ब्याज दर 4.0% सालाना  है। इसमें सिंगल या जॉइंट रूप में 10 साल से अधिक नाबालिग या दिमागी रूप से कमजोर व्यक्ति के नाम पर निवेश किया जा सकता है।

    बैंक की तरह पोस्ट ऑफिस में भी न्यूनतम बैलेंस अकाउंट मेन्टेन किया जाता है। मिनिमम बैलेंस 500₹ अकाउंट में नहीं रहने पर 100₹ सालाना मेंटेनेंस फीस काट ली जायेगी। फ़ीस काटने के बाद अगर आपका बैलेंस नील हो गया तो आपका अकाउंट बन्द हो जायेगा। औसत ऑफिस में सेविंग अकाउंट पर चेक सुविधा/एटीएम सुविधा, नॉमिनेशन की सुविधा और एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे में ट्रांसफर करवाने की सुविधा, सिंगल अकाउंट को डबल या डबल अकाउंट को सिंगल में बदलने की सुविधा,  इंट्रा ओपरेबल/ मोबाइल बैंकिंग के जरिए ऑनलाइन डिपोजिट सुविधा, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक सेविंग अकाउंट से सेविंग की सुविधा उपलब्ध है। अकाउंट को एक्टिव रखने के लिए 3 वर्ष में काम से कम एक बार डिपॉजिट या विड्रॉल करना जरूरी है।

    सरकारी योजना List 2021 प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2021

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here