प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना 2022 | Pradhan Mantri Swasthya Suraksha Yojana 2022

0
1076
PM Swasthya Suraksha Yojana 2021
PM Swasthya Suraksha Yojana 2021

क्या है प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना 2022 (Pradhan Mantri Swasthya Suraksha Yojana 2022), जाने इसके लाभ और आवेदन से जुडी जरुरी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को एक आयुष्मान देश बनाने का संकल्प लिया है, जिसमें नरेंद्र मोदी ने अपने देशवासियों के स्वास्थ्य से संबंधित सुरक्षा योजनाओं को लागू किया वैसे तो इस योजना को 2008 में केंद्र में लागू करने का निश्चय किया गया था, तब यह संभव नहीं हो सका मोदी जी ने इस योजना को 2020 से ही शुरू किया है। इस योजना को आयुष्मान भारत व मोदी केयर दोनों ही नामों से जाना जाता है।

* इस योजना में प्रधानमंत्री जी का मुख्य उद्देश्य चाहे वह नगर हो या गांव सभी लोगों को प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना का समान रूप से लाभ उठाने का अवसर देने का भरपूर प्रयास किया है। इस योजना में जो व्यक्ति गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं उन लोगों को मुफ्त शिक्षा, मुफ्त भोजन, मुफ्त चिकित्सा ऐसी योजनाओं को लागू किया है।

* वैसे तो भारत में स्वास्थ्य सुरक्षा योजना को मैं 2008 में लागू किया गया था, परंतु उस समय इस योजना को भारत के कुछ हिस्सों में लागू किया जा सका जिसका कारण यह हुआ कि संपूर्ण भारत वासियों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पाया ! 2018 में भी केंद्र में इस योजना का जिक्र किया गया था इसमें मंत्रियों ने नागरिकों के अधिकार में संशोधन करने के लिए बात कही थी जिसके अंतर्गत आयुष्मान भारत की योजना लागू करने के लिए समिति दी गई थी इस योजना में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों को मुफ्त इलाज, मुफ्त शिक्षा, मुफ्त भोजन की सुरक्षा प्रदान करवाना है। इस योजना की सबसे अच्छी बात यह है कि यह सुविधा निशुल्क है इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको किसी भी तरह की कोई राशि नहीं देनी पड़ेगी।

सरकार द्वारा लागू की गई प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना 2022 की जानकारी इस प्रकार है। (Pradhan Mantri Swasthya Suraksha Yojana 2022: Guidelines)

सरकार द्वारा मुफ्त इलाज योजना (Free Treatment) :- इस योजना में सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे रह रहे लोगों का मुफ्त इलाज करने की योजना आयोजित की है। जैसे कि आप सभी जानते भी हैं की स्वास्थ्य समाज में ही सफल राष्ट्र का निर्माण होता है। मानव स्वास्थ्य की सुविधाओं के बिना सफल समाज की कल्पना नहीं कर सकते प्रगतिशील सरकार ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में पिछले 10 सालों में कई योजनाएं लागू की हैं। जिसके कारण समाज में स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी सुधार आया है। इस योजना के तहत प्रधानमंत्री स्वास्थ्य योजना यानी पी,एम,एस,एस,वाई चल रही है। इसका मुख्य उद्देश्य चिकित्सा से संबंधित सस्ती योजनाओं को गरीब लोगों को इसका लाभ देना है। योजना का उद्देश्य यह है कि लोग अपनी किसी भी बीमारी का इलाज बिना किसी परेशानी के करवा सकें।

सरकार द्वारा आयोजित मुफ्त शिक्षा (Free Education) :- किसी भी देश का शिक्षित समाज सर्वश्रेष्ठ देश का निर्माण करता है। आज के मॉडर्न युग में हर माता-पिता अपने बच्चे को योग्य बनाने के लिए शिक्षा देना चाहते हैं परंतु महंगाई के इस दौर में शिक्षा भी बहुत महंगी हो गई है जिसके कारण कई बच्चे तो स्कूल का मुंह तक नहीं देख पाते प्रधानमंत्री योजना के अंतर्गत आपके बच्चे चाहे वह लड़का हो या लड़की दोनों को ही 12वीं तक की मुफ्त शिक्षा का आयोजन किया गया है ! पहले इस शिक्षा का आयोजन केवल आठवीं तक था। आठवीं कक्षा के बाद विद्यार्थी अगर स्कूल की फीस नहीं दे पाता तो वह आगे की शिक्षा से वंचित रह जाता था , इसलिए केंद्र ने इस सुविधा को आठवीं से बढ़ाकर 12वीं तक कर दिया है। इस योजना में अगर आप गरीब हो बीपीएल कार्ड के अंतर्गत आते हो और किसी भी प्राइवेट स्कूल में शिक्षा पाने के इच्छुक हैं तो वहां पर भी गरीब बच्चों के लिए 25% सीटें आरक्षित की जाती हैं।

सरकार द्वारा प्रदान की गई मुफ्त अनाज योजना (Free Ration) :- भोजन के बिना किसी भी जीवित प्राणी का जीवन संभव नहीं है चाहे वह अमीर हो या गरीब भोजन उसकी रोजमर्रा की आवश्यकता है । यह संभव नहीं कि हर व्यक्ति महंगा भोजन खा सकें क्योंकि धनी व्यक्ति तो अपने धन के अनुसार भोजन पर जितना चाहे पैसा खर्च कर सकता है ,परंतु गरीब व्यक्ति के लिए यह बात संभव नहीं , मुफ्त भोजन योजना के अंतर्गत गरीब लोगों को बिना किसी शुल्क के केवल उनके राशन कार्ड के द्वारा ही मुफ्त अनाज देने का आयोजन सरकार ने किया है यह योजना नवंबर तक जारी रहेगी , इस योजना में 80 करोड लोगों को मुफ्त भोजन मिलने का आयोजन किया गया है। इस योजना में प्रत्येक भारतीय नागरिक को जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा है प्रति व्यक्ति उसको 5 किलो राशन मिलेगा ( चावल ,गेहूं , चना) इस योजना पर प्रधानमंत्री मोदी ने डेढ़ करोड़ रुपए खर्च करने का आयोजन किया है जिसके कारण कोई भी गरीब व्यक्ति का परिवार भूखा न रह सके।

इन योजनाओं में कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है इसके बिना हम सरकार द्वारा दी गई सुविधाओं का लाभ प्राप्त नहीं कर सकते। (PM Swasthya Suraksha Yojana 2022: Required Documents)

आधार कार्ड (Adhar Card):- आधार कार्ड भारत वासियों का यह दस्तावेज है जिसके कारण आपको भारत का निवासी होने का सौभाग्य प्राप्त होता है ! परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड होना अति आवश्यक है चाहे वह बच्चा हो या बूढ़ा ,क्योंकि इसके बिना हम भारत सरकार द्वारा दी गई किसी भी सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते हैं ! आधारकार्ड के द्वारा हम भारत के किसी भी कोने में रह कर किसी भी योजना का लाभ उठा सकते हैं।

राशन कार्ड (Ration Card) :- राशन कार्ड किसी भी भारत के नागरिक की नागरिकता का प्रमाणिकता सिद्ध करता है ! जिसके द्वारा आप सरकार द्वारा दी गई सभी सुविधाओं का लाभ पा सकते हैं ! वैसे अब अधिकतर आधार कार्ड को ही मान्यता दी गई है परंतु राशन कार्ड के बिना सरकार द्वारा मुफ्त राशन का लाभ नहीं उठाया जा सकता है। पहले जो राशन कार्ड भारत में चलते थे उनका केवल उन्हीं शहरों मैं लाभ मिलता था, परंतु अब जो नए राशन कार्ड लागू किए गए हैं का लाभ भारतवर्ष में कहीं भी उठाया जा सकता है राशन कार्ड की अवधि 5 वर्ष होती है !

स्थाई पता (Permanent Address):- अगर आप भारत के स्थाई नागरिक हैं और सरकार द्वारा दी गई सुविधाओं का भरपूर लाभ उठाना चाहते हैं तो आप का स्थाई पता होना जरूरी है। क्योंकि आप के स्थाई पते के आधार पर ही आप सरकार द्वारा आयोजित की गई सभी सुविधाओं का लाभ पा सकते हैं।

जाने प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के लिए कैसे करें आवेदन (PM Swasthya Suraksha Yojana 2022: Registration Process)

  1. अगर आप भी प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना का लाभ उठाना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट “http://pmssy-mohfw.nic.in/” पर जाना होगा।
  2. जैसे ही आप प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जायेगे वहा आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म मिलेगा, इस एप्लीकेशन फॉर्म फॉर्म को आपको यहाँ से डाउनलोड करना होगा।
  3. इसके बाद आपको फॉर्म में दी गई महत्वपूर्ण जानकारी जैसे: नाम, पता, मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड आदि को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  4. सारी महत्वपूर्ण जानकारी फॉर्म के बाद आपको फॉर्म को ऑफिसियल वेबसाइट पर सबमिट करना पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here