प्रधानमंत्री चतुर्थ वर्ग सरकारी आवास योजना 2022 | PM Sarkari Karamchari Awas Yojana 2022

0
1491
PM Sarkari Karamchari Awas Yojana 2021
PM Sarkari Karamchari Awas Yojana 2021

जाने क्या है प्रधानमंत्री चतुर्थ वर्ग सरकारी कर्मचारी आवास योजना 2022 (PM Sarkari Karamchari Awas Yojana 2022) कैसे करें इसके लिए आवेदन

सरकार ने अपने नागरिकों को अनेक सुविधाएं दी है, जैसे स्वास्थ्य सुविधा, शिक्षा सुविधा,अनाज की सुविधा, इन्ही सुविधाओं में से एक सुविधा है सरकारी आवास योजना की सुविधा। जिसमें नागरिकों को सरकार की तरफ से घर दिया जाता है। यह सुविधा भारत में 2015 से शुरू हो गई थी, केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत यह आयोजन किया कि 2022 तक सभी भारत के नागरिकों को आवास की सुविधा देने का निश्चय किया है। सरकार ने भारत में अब तक 20.80 लाख घरों की मंजूरी दी है। जिसमें से 13.76 लाख लोगों को सरकारी आवास की योजना की सुविधा प्राप्त हुई है।

प्रधानमंत्री चतुर्थ वर्ग सरकारी कर्मचारी आवास योजना 2022 क्या है? (Pradhan Mantri Sarkari Karamchari Awas Yojana 2022: Objectives)

नए भारत का सपना हमारी सरकार का एक सपना है इस सपने को साकार करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति का उसका अपना घर होना जरूरी है। इस योजना को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना एक ‘मील का पत्थर ‘साबित हुआ है। प्रधानमंत्री आवास योजना में नागरिकों को अपना स्वयं का आवास खरीदने के लिए कुछ सहायक राशि दी जाती है। जिससे अपना स्वयं का घर की इच्छा रखने वाला व्यक्ति अपने और अपने परिवार के लिए एक व्यवस्थित घर का निर्माण कर सकता है। भारत में अधिकतर नागरिक ऐसे हैं जो कि किराए के घर में रहते हैं। परंतु प्रधानमंत्री आवास योजना के लागू होने से कई रिक्शा चालक ,दुकानदार, सफाई कर्मचारी जैसे बहुत से लोगों के लिए अपना स्वयं का घर लेने में सहायक हुआ है। इस योजना के विषय में कई लोगों का कहना है कि प्रधानमंत्री जी का आवास योजना का यह कदम उनके किसी बड़े सपने को पूरा करने से कम नहीं है।

सरकार ने आवास योजना की सुविधा का लाभ सभी नागरिकों को देने के लिए इसे अलगअलग चार श्रेणियों में बांटा है।

  • प्रथम आय वर्ग:- प्रथम आय वर्ग में वह सरकारी कर्मचारी आते हैं जो सरकारी कार्य में उच्च पद पर कार्यरत हैं। इस वर्ग में सी.एम.ओ, पी.एम.ओ, डॉक्टर, बैंक ऑफिसर, मैनेजर इत्यादि आते हैं। इन कर्मचारियों की आय ₹20,00000 से अधिक होती है। इन सभी कर्मचारियों को सरकार आर्थिक सहायता के रूप में आवास खरीदने के लिए कुछ राशि लोन के रूप में प्रदान करती है। जिससे उन्हें कुछ विशेष नियम और समय के अनुसार सरकार को वापस करना पड़ता है। यह सरकार की तरफ से अपने कर्मचारियों के लिए एक आर्थिक मदद होती है। वैसे तो सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए जब तक वह कार्य पर कार्यरत हैं तब तक के लिए सरकारी आवास का प्रबंध किया है, परंतु एक विशेष अवधि के बाद सरकारी कर्मचारी को रिटायर कर दिया जाता है तब उसे अपना वह आवास छोड़ना पड़ता है।
  • द्वितीय तृतीय आय़ वर्ग:- इस वर्ग के सरकारी कर्मचारी निम्न पद पर कार्यरत रहते हैं। इन कर्मचारियों की वार्षिक आय 7 से 8 लाख के बीच में होती है। इस वर्ग के लोगों को भी सरकार की तरफ से आवास के लिए कुछ सुविधा दी जाती है। इस वर्ग के लोगों के पास यदि अपना स्वयं का पक्का मकान नहीं है तो केंद्र की तरफ से उनके लिए आवास की विशेष व्यवस्था का प्रबंध किया जाता है।
  • चतुर्थ आय वर्ग:- चतुर्थ आय वर्ग के कर्मचारियों ने सरकार पर कई बार उत्पीड़न का आरोप भी लगाया है, जो कि सही नहीं है। चतुर्थ आय़ वर्ग के कर्मचारियों ने जनवरी में 11 सूत्रीय मांग को लेकर आंदोलन किया था, उनका कहना था कि अल्प वेतन भोगी कर्मचारियों पर सरकार अत्याचार कर रही है। इस वर्ग के लोग कई बार सरकार के खिलाफ अपना रोष प्रकट कर चुके हैं। इस वर्ग में वह कर्मचारी आते हैं जो सरकारी कार्यालयों में सफाई करना, कपड़े धोना, कूड़ा उठाना अधिकारियों के लिए कार्यरत रहते हैं। इन कर्मचारियों की वार्षिक आय 5,00000 से भी कम होती है इतनी कमाई में इनका स्वयं का मकान होना इनके लिए किसी सपने से कम नहीं, इसलिए सरकार ने इन्हें आवास की योजना देने के लिए कुछ विशेष शर्तों के तहत कुछ प्रबंध किए हैं। जो कि इनके लिए वरदान सिद्ध हुए हैं।

प्रधानमंत्री चतुर्थ वर्ग सरकारी कर्मचारी आवास योजना 2022 के लिए आवेदन किस प्रकार कर सकते हैं।? (Pradhan Mantri Sarkari Karamchari Awas Yojana 2022: Registration Process)

  1. प्रधानमंत्री चतुर्थ वर्ग सरकारी आवास लाभ प्राप्त करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. जैसे ही आप प्रधानमंत्री आवास योजना की वेबसाइट पर जाएंगे आपको इस वेबसाइट सरकारी फॉर्म मिलेगा।
  3. इसके बाद आपको सरकार आवास योजना का लाभ उठाने के लिए अपना नाम, पता, आधार नंबर, मोबाइल नंबर आदि को ध्यान पूर्वक भरना होगा।
  4. सारी महत्वपूर्ण जानकारी ध्यान पूर्वक भरने के बाद आपको यह फॉर्म ऑफिशियल वेबसाइट पर ही सबमिट कर आना पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here