प्रधानमंत्री सांसद आदर्श ग्राम योजना 2022 | PM Sansad Adarsh Gram Yojana 2022

0
1283
Sansad Adarsh Gram Yojana 2021
Sansad Adarsh Gram Yojana 2021

जाने क्या है प्रधानमंत्री सांसद आदर्श ग्राम योजना 2022 (Sansad Adarsh Gram Yojana 2022) और आप कैसे कर सकते है इसके लिए ऑनलाइन आवेदन

क्या आपको पता है प्रधानमंत्री सांसद आदर्श ग्राम योजना क्या है और आप इसका लाभ कैसे उठा सकते है। प्रधानमंत्री सांसद आदर्श ग्राम योजना भारत सरकार द्वारा 11 अक्टूबर 2014 को प्रारंभ की गयी थी। प्रधानमंत्री सांसद आदर्श ग्राम योजना प्रारंभ करने का मुख्य उद्देश्य गांवों और वहाँ के लोगों में उन मूल्यों को स्थापित करना है जिससे वे स्वयं के जीवन में सुधार कर दूसरों के लिए एक आदर्श गांव बने। जिससे लोग उनका अनुकरण उन बदलावों को स्वयं पर भी लागू करें। यह योजना संसद के दोनों सदनों के सांसदों को प्रोत्साहित करती है कि वे अपने निर्वाचन क्षेत्र के कम से कम एक गांव की पहचान करें और 2016 तक एक आदर्श गांव उसका विकास करें। और 2019 दो और गांवों को शामिल करते हुए देश भर में फैले 6 लाख गांवों में से 2,500 से अधिक गांवों को इस योजना का हिस्सा बनाएं।

| Sansad Adarsh Gram Yojana 2022

प्रधानमंत्री सांसद आदर्श ग्राम योजना 2022 की मान्यताएं (PM Sansad Adarsh Gram Yojana 2022: Features)

  1. प्रधानमंत्री सांसद आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत लोगों की भागीदारी को स्वीकार करना जैसा समस्याओं का अपने आप में एक समाधान है सुनिश्चित करें कि समाज के सभी वर्ग ग्रामीण जीवन से संबंधित सभी पहलुओं से लेकर शासन से संबंधित सभी पहलुओं में भाग लें।
  2. प्रधानमंत्री सांसद आदर्श ग्राम योजना के अनुसार अंत्योदय का पालन करें गांव के ‘सबसे गरीब और सबसे कमजोर व्यक्ति “को अच्छी तरह जीवन जीने के लिए सक्षम बनाएँ।
  3. प्रधानमंत्री सांसद आदर्श ग्राम योजना के द्वारा लैंगिक समानता और महिलाओं के लिए सम्मान सुनिश्चित करें। साथ ही सामाजिक न्याय की गारंटी को सुनिश्चित करें।
  4. प्रधानमंत्री सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत श्रम की गरिमा और सामुदायिक सेवा और स्वैच्छिकता की भावना को स्थापित करें। साथ ही सफाई की संस्कृति को बढ़ावा दे।
  5. प्रधानमंत्री सांसद आदर्श ग्राम योजना के अनुसार प्रकृति के सहचर के रुप में रहने के लिए-विकास और पारिस्थितिकी के बीच संतुलन सुनिश्चित करें। स्थानीय सांस्कृतिक विरासत संरक्षण और प्रोत्साहन दें। साथ ही आपसी सहयोग, स्वयं सहायता और आत्म निर्भरता का निरंतर अभ्यास करें।
Sansad Adarsh Gram Yojana 2022
Sansad Adarsh Gram Yojana 2022

प्रधानमंत्री सांसद आदर्श ग्राम योजना 2022 के उद्देश्य (PM Sansad Adarsh Gram Yojana 2022: Objectives)

  1. प्रधानमंत्री सांसद आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत स्थानीय स्तर के विकास और प्रभावी स्थानीय शासन के मॉडल इस प्रकार बनाना जिससे आस-पड़ोस की पंचायतें प्रेरित और प्रोत्साहित होकर उन मॉडल को सीखने और अपनाने के लिए तैयार हों।
  2. प्रधानमंत्री सांसद आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत चिंहित आदर्श ग्राम को स्थानीय विकास के ऐसे केंद्रों के रुप में विकसित करना। जो अन्य ग्राम पंचायतों को प्रशिक्षित कर सकें।
  3. प्रधानमंत्री सांसद आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत पहचानी गईं ग्राम पंचायतों के समग्र विकास के लिए नेतृत्व की प्रक्रियाओं को गति प्रदान करना।
  4. प्रधानमंत्री सांसद आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत जनसंख्या के सभी वर्गों के जीवन की गुणवत्ता के स्तर में सुधार निम्न माध्यमों से करना होगा। जैसे बुनियादी सुविधाएं में सुधार, उच्च उत्पादकता, मानव विकास में वृद्धि करना, आजीविका के बेहतर अवसर, असमानताओं को कम करना, अधिकारों और हक की प्राप्ति, व्यापक सामाजिक गतिशीलता और समृद्ध सामाजिक पूंजी आदि।
  5. प्रधानमंत्री सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत प्राथमिक तौर पर 2400 गांव को आदर्श ग्राम के रूप में विकसित करने का लक्ष्य है। साथ ही साथ खेती, पशुपालन, कुटीर उद्योग, रोजगार आदि का समुचित विकास।
Sansad Adarsh Gram Yojana 2022
प्रधानमंत्री सांसद आदर्श ग्राम योजना 2022 (Sansad Adarsh Gram Yojana 2022)

प्रधानमंत्री सांसद आदर्श ग्राम योजना 2022 की गतिविधियां (PM Sansad Adarsh Gram Yojana 2022: Guidelines)

प्रधानमंत्री सांसद आदर्श ग्राम योजना के लक्ष्य से काफी दूर

प्रधानमंत्री सांसद आदर्श ग्राम योजना की ऑफिसियल वेबसाइट के अनुसार प्राप्त तथ्यों के अनुसार अभी इस योजना के लिए निर्धारिक लक्ष्य का 50% की भी पूर्ति नहीं हो पाई है। कई क्षेत्रों में तो इसकी स्थिति बहुत ही निराशाजनक है। इस निराशाजनक अप्रोच को बदलने के उद्देश्य से सांसदों को सांसद आदर्श ग्राम योजना की ट्रेनिंग भी दी गई है। आइए प्राप्त आंकड़ों की समीक्षा करते है।

  1. ग्राम पंचायतों को गोद लेने में सांसदों की बेरुखी को परिवर्तन करने के उद्देश्य से ग्रामीण विकास मंत्रालय ने सभी राज्यों को खास निर्देश जारी किए किया है कि वे स्थानीय स्तर पर वर्कशॉप कर सांसदों को गांव गोद लेने के लिए प्रेरित करें।
  2. प्रधानमंत्री सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद लिए गए ग्राम पंचायतों में से आधी परियोजनाएं अभी तक पूरी नहीं हुई हैं। दूसरी तरफ लगभग 1/3 परियोजनाओं पर तो अभी काम प्रारंभ भी नहीं हुआ है।
  3. प्रधानमंत्री सांसद आदर्श ग्राम योजना की ऑफिसियल वेबसाइट से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार 3 जुलाई 2019 तक सांसदों ने इस योजना के तहत मात्र 1484 ग्राम पंचायतों की पहचान की है।
  4. अभी तक सांसदों द्वारा मात्र 68,407 परियोजनाओं का ब्यौरा अपलोड किया है। इनमें से भी मात्र 38,021 परियोजनाएं ही पूर्ण हुई है, जोकि कुल परियोजना का सिर्फ 56% है।
उत्तर प्रदेश सरकारी योजना 2022 सरकारी योजना List 2022 प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here