PM Pravasi Tirth Darshan Yojana 2022: जाने क्या है प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना

0
1688
PM Pravasi Tirth Darshan Yojana
PM Pravasi Tirth Darshan Yojana

जाने क्या है प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना (PM Pravasi Tirth Darshan Yojana 2022) और आप कैसे कर सकते है इसके लिए ऑनलाइन आवेदन

क्या आपको पता है प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना क्या है और आप इसके लिए कैसे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। भारत सरकार द्वारा लोगों की भलाई के लिए समय-समय पर नई नई योजना शुरू की जाती है। उन्हीं में से एक है प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि यह योजना किसी ना किसी तीर्थ यात्रा से संबंधित होगी तो यह यात्रा भारतीय धार्मिक स्थलों की यात्रा के लिए बनाई गई है। प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना का उद्देश्य प्रवासी भारतीयों को भारत ला कर यहां की संस्कृति और इतिहास से परिचित करवाना है। प्रवासी भारतीय उन्हें कहा जाता है जो मूल रूप से भारतीय होते हैं लेकिन दूसरे देशों में जाकर बस गए है। इस प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना के द्वारा सभी लोग 1 वर्ष में दो बार आध्यात्मिक यात्रा का लाभ उठा सकते हैं तथा यह यात्रा प्रवासी भारतीय नागरिकों के लिए भी है जो मूल रूप से भारत से है लेकिन साथ ही साथ उन लोगों के लिए भी है जो दूसरे देशों में जाकर बस गए हैं इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी 2019 को की थी। इस प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना में सबसे पहले लाभ उठाने वाला समूह योजना की प्रारंभिक के समय उपलब्ध था और इसमें इस योजना का सबसे पहले लुफ्त उठाया इस योजना से भारत छोड़कर विदेश में बसने वाले लोगों को भारत की आध्यात्मिकता और धार्मिकता का ज्ञान होगा और भारत की संस्कृति का प्रचार विदेशों में भी होगा इस योजना की मुख्य बात यह है कि यह योजना सिर्फ भारतीय मूल के विदेशों में रहने वाले लोगों के लिए बनाई गई है |

प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना के कुछ मुख्य तथ्य (PM Pravasi Teerth Darshan Yojana 2022: Objectives)

  1. प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना 2019 विदेशों में भारतीय संस्कृति और धर्म के प्रचार के लिए बनाई गई है।
  2. यह प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना भारतीय आध्यात्मिकता को विदेशों में चलाने में खिलाने में काफी मददगार साबित होगी।
  3. प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना के तहत प्रत्येक व्यक्ति इस योजना का साल में 2 बार लाभ उठा सकता है।
  4. इस प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना का लाभ केवल 45 वर्ष से 65 वर्ष तक के लोग भी उठा पाएंगे।
  5. इस प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना के तहत आने वाला सारा खर्च केंद्र सरकार द्वारा उठाया जाएगा।
  6. प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना 2019 से पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।
  7. इस प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना के तहत यात्रियों को भारत के सभी धार्मिक स्थलों पर भ्रमण के लिए ले जाया जाएगा।
  8. प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना 2019 का कार्यकाल काल लगभग 25 दिन का होगा। इस योजना में मुख्यतः गुयाना मोरेश्वर ऑस्ट्रेलिया जमैका फिजी अमेरिका आदि देश शामिल है।
PM Pravasi Tirth Darshan Yojana
PM Pravasi Tirth Darshan Yojana

प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना का लाभ

प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना 2019 के कई सारे लाभ हैं लेकिन इस प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना का मुख्य लाभ यह है कि इस योजना से भारतीय संस्कृति और आध्यात्मिकता तथा पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और विश्व भर में भारत के पर्यटन को उचित स्थान मिलेगा तथा इससे आने वाले पर्यटकों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कहना है कि आप 40 तो आए ही लेकिन साथ में 5-5 उस देश के नागरिकों को भी लेकर आए जहा आप रह रहे है। इस प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना को चलाने का सरकार का मुख्य उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा देना है तथा अन्य रूप से देखें तो इस योजना से प्रवासी लोगों को भारत की अर्थव्यवस्था राजनीतिक व्यवस्था को भी जानने का मौका मिलेगा इस योजना के अंदर मुख्य रूप से गिरमिटिया देश के नागरिकों को प्राथमिकता दी गई है इस प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना से की गई यात्रा के दौरान यात्रियों को सभी प्रकार के पारंपरिक नृत्य,लोकनृत्य,गान से भी अवगत कराया जाएगा।

प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना के लिए जरुरी दस्तावेज

  • वोटर आई कार्ड
  • पसस् फोटो साइज फोटो
  • आधार कार्ड
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र और आय विवरण

प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन (PM Pravasi Teerth Darshan Yojana: Registration)

  1. अगर आप प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट https://mea.gov.in/pravasi-teerth-darshan-yojana.htm पर जाना होगा।
  2. ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना के आवेदन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  3. अब इस फॉर्म में आपको अपनी सारी महत्वपूर्ण जानकारी भरने के बाद आपको मागे गए सभी जरूरी दस्तावेज की फोटोकॉपी अटैच करना होगा।
  4. उसके बाद आपको अपने फॉर्म को प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जमा करना होगा।
सरकारी योजना List प्रधानमंत्री सरकारी योजना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here