प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना 2022 PM Karmayogi Mandhan Yojana 2022

0
548
PM Karmayogi Mandhan Yojana 2022
PM Karmayogi Mandhan Yojana 2022

जाने क्या है प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना 2022 (PM Karmayogi Mandhan Yojana 2022) और आप कैसे कर सकते है इसके लिए ऑनलाइन आवेदन

क्या आपको पता है प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना क्या है और आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते है प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना 2020 कार्यान्वयन की घोषणा केंद्रीय बजट के दौरान 5 जुलाई 2019 को वित्तमंत्री श्री मति निर्मला सीतारमण जी के द्वारा की गयी है। प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना अंतर्गत हमारे देश के छोटे दुकानदार, कारोबारी व व्यापारी जो जीएसटी के अंतर्गत पंजीकृत है तथा जिनका वार्षिक टर्नओवर 1.5 करोड़ तक है उनको प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना के अंतर्गत लाभार्थी के रूप में स्वीकृत किया जाएगा। प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना 2019 में पंजीकरण के लिए 3.2 लाख जनसेवा केंद्र को यह काम सौंपा गया है। प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए सरकार द्वारा भारतीय जीवन बीमा निगम को एक नोडल एजेंसी की तरह चुना गया है। प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना में आवेदन करने वाले छोटे कारोबारियों तथा व्यापारियों की उम्र 18 से 40 वर्ष होनी चाहिए। तथा प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना के तहत लाभार्थी को 60 साल की उम्र के बाद 3000 हज़ार की धनराशि पेंशन के रूप में हर महीने दी जाएगी। इसके लिए 18 वर्ष की उम्र वालो को न्यूनतम 55 रूपये का प्रीमियम हर महीने देना होगा तथा 40 वर्ष की उम्र वालो को अधिकतम 200 रूपये का प्रीमियम हर महीने देना होगा। प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना के तहत पेंशन के रूप में मिलने वाली धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकॉउंट में पहुंचाई जाएगी। ये धनराशि तभी लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजी जाएगी। जब लाभार्थियों ने बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक कराया होगा। जिन छोटे कारोबारियों तथा व्यापारियों की 60 साल की उम्र के बाद कोई आमदनी का सहारा नहीं होता है वो लोग इस योजना के ज़रिये मिलने वाली पेंशन से अपना जीवनयापन कर सकते है।

प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना 2022 के उद्देश्य (PM Karmayogi Mandhan Yojana 2022: Objectives)

प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना का मुख्य उद्देश्य छोटे दुकानदारो ,छोटे कारोबारियों तथा व्यापारियों को उनकी वृद्धावस्था में आर्थिक सहायता प्रदान करना है। हमारे देश के छोटे कारोबारी या छोटे दुकानदार वृद्धावस्था में अपनी दुकान नहीं चला पाते है। इस वजह से वह आर्थिक रूप से कमज़ोर हो जाते है तथा जीवन यापन करने में उन्हे कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है उन छोटे दुकानदारो ,छोटे कारोबारियों तथा व्यापारियों को प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना 2020 के ज़रिये 60 साल की उम्र के बाद वृद्धो को 3000 रूपये हर महीने पेंशन देकर सरकार उनको आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। इस प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना के माधयम से सरकार छोटे कारोबारियों तथा व्यापारियों को सशक्त बनाना चाहती है तथा अपने देश के वरिष्ठ नागरिको को आत्मनिर्भर बनाना चाहती है।

प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना 2022 से जुडी जरुरी बातें (PM Karmayogi Mandhan Yojana 2022: Guidelines)

  1. प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना 50 प्रतिशत सरकारी अंशदान योजना है।
  2. प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना के कार्यान्वयन के लिए नोडल एजेंसी एलआईसी है।
  3. प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना के तहत लाभार्थी को 60 वर्ष की आयु के बाद पेंशन प्रदान की जाएगी।
  4. प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना की पेंशन राशि मासिक आधार पर सीधे बैंक खाते में हस्तांतरित की जाएगी।
  5. प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना के अंतर्गत लाभार्थी का आधार कार्ड उसके बैंक अकाउंट नंबर से जुड़ा होना चाहिए।

प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना 2022 के लिए जरूरी दस्तावेज़ (PM Karmayogi Mandhan Yojana 2022: Required Documents)

  1. प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना में आवेदन करने के लिए उम्र 18 से 40 वर्ष होनी चाहिए।
  2. प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना 2020 में आवेदन वही लोग कर सकते है जो भारत में ही कारोबार तथा व्यापार करते है।
  3. भारत से बाहर व्यापार करने वाले छोटे कारोबारी तथा व्यापारी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते है।
  4. आधार कार्ड।
  5. बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  6. GST पंजीकरण संख्या।
  7. पासपोर्ट साइज फोटो।

प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन (PM Karmayogi Mandhan Yojana 2022: Online Registration)

  1. अगर आप प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना का लाभ उठना चाहते है। तो इसके लिए आपको सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना की ऑफिसियल वेबसाइट “https://maandhan.in/vyapari” पर जाना होगा।
  2. प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको आवेदन फॉर्म दिखाई देगा। आपको इस फॉर्म पर क्लिक करना है।
  3. फॉर्म पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी सारी जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  4. सारी जानकारी भरने के बाद आपको फॉर्म को ऑफिसियल वेबसाइट पर सबमिट करना होगा।
  5. आवेदन फॉर्म भरने के पश्चात आपको फाइनल रूप से जमा किया गया आवेदन पत्र प्राप्त होगा। उसको इससे भविष्य के लिए संभाल कर रखना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here