प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान 2022 | PM Jan Arogya Scheme Registration Process 2022

0
604
प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान 2020-2021
प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान 2020

प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान 2022 | PM Jan Arogya Scheme | PM Jan Arogya Abhiyan in Hindi

केंद्र सरकार द्वारा आरंभ की गई जन आरोग्य अभियान देश में मौजूद 10.74 करोड लोगों को ₹5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करने के लिए लागू की गई है। केंद्र सरकार द्वारा यह दावा किया गया है कि गरीब परिवारों के किसी भी व्यक्ति के स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं को सुलझाने के लिए अधिक ₹5 लाख तक का घर जाता है तो वह केंद्र सरकार द्वारा उठाया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत देश के 1.5 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को जोड़ा गया है। आइए इस योजना के बारे में विस्तार पूर्वक जान लेते हैं और यदि अब तक आपने इस योजना में अपना पंजीकरण नहीं कराया है तो हमारी इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का प्रारंभ | PM Jan Arogya Yojana Start up

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 अगस्त साल 2018 को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की घोषणा की गई थी। हालांकि इस योजना को 25 सितंबर 2018 पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के दिन पूरे देश में लागू भी कर दिया गया। यह योजना भारत देश के 29 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 445 जिलों में प्रारंभ कर दी गई है। हालांकि पश्चिम बंगाल और उड़ीसा राज्य ने इस योजना को अपनाया नहीं है।

किसे प्राप्त होगा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ | Benefit Cover Under PM-JAY

कोई अन्य व्यक्ति इस योजना का लाभ न उठा सके इसलिए सरकार ने इस योजना के अंतर्गत साल 2011 की जनगणना के अनुसार पाए गए सभी गरीब और पिछड़े वंचित ग्रामीण परिवारों के साथ-साथ शहरी श्रमिक परिवारों को इस का पात्र बनाया है। वर्तमान जनसंख्या के आंकड़ों का आंकलन किया जाए तो उसके आधार पर 2.33% शहरी परिवार और 8.03% ग्रामीण परिवारों को इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी के रूप में योग्य पाया गया है।

मुख्य रूप से इस योजना के अंतर्गत राजमिस्त्री, मोची, कूड़ा बीनने वाले, घरेलू नौकर, फेरीवाले, सिक्योरिटी गार्ड, रेहड़ी पटरी लगाने वाले, पेंटर, मजदूर, कुली और सफाई कर्मी जैसे लोग शामिल किए गए।

किन बीमारियों को इस योजना के अंदर शामिल किया गया है? | Illness Covered Under PM-JAY

प्रधानमंत्री द्वारा जारी की गई इस योजना के अंतर्गत लगभग 1300 प्रकार की बीमारियों का संपूर्ण पैकेज उपलब्ध कराया गया है। जिसमें महत्वपूर्ण टेस्ट जैसे सिटी, एमआरआई स्कैन, दातों की सर्जरी, कीमोथेरेपी, रीड की सर्जरी, रेडिएशन, न्यूरो सर्जरी, कैंसर सर्जरी, बायपास सर्जरी, और आंखों की सर्जरी के साथ-साथ स्कैन जैसी सुविधाएं भी शामिल की गई हैं।

इन अस्पतालों में मिल सकता है प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ? | Health and Wellness Centers List for PM-JAY

प्रधानमंत्री द्वारा जारी की गई इस योजना का लाभ देश के उड़ीसा, तेलंगाना, केरल, दिल्ली, पंजाब, पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों को छोड़कर बाकी सभी राज्यों में यह योजना जारी कर दी गई है। केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को अपने ढंग से इस योजना को लागू करने का आदेश दिया था।

अब तक देश के 450 जिलों में यह योजना प्रारंभ की जा चुकी है जिसमें लगभग 13000 से ज्यादा अस्पताल शामिल किए गए हैं। इस योजना के तहत सरकार का लक्ष्य यह है कि आने वाले अगले 4 सालों में लगभग चार लाख हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर बनाए जाएं और प्रत्येक मरीज को 5 लाख तक का मुफ्त इलाज प्रदान किया जाए।

किस प्रकार ले सकेंगे लाभार्थी इस योजना का लाभ? | How to Register PM Jan Arogya Scheme | PM Jan Arogya Scheme Registration

इस योजना में आवेदन किए गए सभी लाभार्थियों को एक ई- कार्ड प्रदान किया जाएगा। उस ई- कार्ड के जरिए लाभार्थी आसानी से अपना इलाज किसी भी अस्पताल में करा सकेंगे। इस योजना में बनाए गए ई कार्ड पर लाभार्थी का पूरा नाम उसका पता और साथ में उसकी फोटो भी लगाई जाएगी। इस कार्ड को ले जाकर वे अपना इलाज पंजीकृत हॉस्पिटल में करा सकते हैं जिसके लिए उन्हें किसी अन्य कागजात की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इस योजना की जानकारी लेने के लिए देश में मौजूद तीन लाख कॉमन सर्विस सेंटर में से किसी पर भी जाकर ली जा सकती है। इसके अलावा भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आरोग्य मित्रों योजना की जानकारी गांव में काम करने वाली आशा और एएनएम बहनों की मदद से भी ली जा सकती है।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज | PM Jan Arogya Yojana 2022: Required Documents

यदि आप इस योजना में अपना पंजीकरण दर्ज कराना चाहते हैं तो आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने आवश्यक है।

  1. ऑनलाइन डाउनलोड किया गया फॉर्म
  2. आप के आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  3. लाभार्थी के आय का प्रमाण पत्र
  4. लाभार्थी की जाति प्रमाण पत्र
  5. लाभार्थी के पासपोर्ट साइज फोटो
  6. आवेदन कर्ता का वोटर आईडी कार्ड
  7. आवेदन कर्ता का बीपीएल कार्ड

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आने वाले अस्पतालों का पता कैसे करे?

यदि आप भी इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं और अपने घर के आस-पास ऐसी योजना में शामिल किए गए अस्पतालों की सूची देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर जाकर आपको अपना पंजीकरण भरना होगा।प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में अपना नाम कैसे देखें? (Find your name in Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana (PM-JAY) list)

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में अपना पंजीकरण भरने के बाद आप का नाम उस लिस्ट में शामिल हुआ है या नहीं इसे जानने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर लॉगइन कर सकते हैं।

Check Status

इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर इस में डालना होगा जिसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी नंबर आएगा। ओटीपी नंबर वेबसाइट में जैसे ही आप डालेंगे तब एक लिस्ट आपके सामने खुलकर आएगी और आपका नाम उसमें शामिल है या नहीं आप यह जान सकेंगे।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना टोल फ्री नंबर | PM-JAY Help Number

किसी भी प्रश्न का उत्तर जानने के लिए और कोई भी शिकायत दर्ज कराने के लिए आप नीचे दिए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

14555 और 1 800 111 565

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया | PM JAY Online Registration Process

यदि आप प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में लाभार्थी बनना चाहते हैं और पंजीकरण दर्ज कराना चाहते हैं तो आपको नीचे दी गई वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा।

ऑफिशल वेबसाइट

इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की ऑफिशल वेबसाइट खुल जाएगी। या फिर अपने पास मौजूद कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आप इस योजना से जुड़ा फॉर्म डाउनलोड करवा सकते हैं। जिसे उचित तरीके से भर कर उसमें सभी आवश्यक दस्तावेजों को जोड़कर आप जमा करा सकते हैं।

सरकारी योजना List 2022 प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here