प्रधानमंत्री डिजिटल इंडिया 2022 | PM Digital India 2022 | PM Digital India Yojana 2022

0
2965
PM Digital India 2021
PM Digital India 2021

जाने क्या है प्रधानमंत्री डिजिटल इंडिया 2022 (PM Digital India 2022) और आप कैसे कर सकते है इसके लिए ऑनलाइन

क्या आपको पता है प्रधानमंत्री डिजिटल इंडिया क्या है और आप कैसे कर सकते है इसके लिए ऑनलाइन आवेदन। प्रधानमंत्री डिजिटल इंडिया भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरू की है। प्रधानमंत्री डिजिटल योजना से गांव के लोगों को स्वच्छता के बारे में बताना है। इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री डिजिटल योजना की पहल की है। राष्ट्रीय डिजिटल साक्षरता अभियान का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण इलाकों के लोगों को स्वच्छता के बारे में बताना है। डिजिटल साक्षरता अभियान जिसमें भारत के छह करोड़ ग्रामीण नागरिकों को डिजिटल रूप से साक्षर बनाने की परिकल्पना की गई है। इस योजना से डिजिटल वित्तीय लेन-देन और सूचना ज्ञान को बढ़ावा मिलता है। जो भी डिजिटल रूप से समाज को शिक्षक बनाने के लिए इस योजना का गठन किया है। ताकि गांव के लोग भी डिजिटल इंडिया में आ सकें और डिजिटल रूप के द्वारा लेन देन कर सकें। इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान चलाया है। प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता अभियान एक नई आगामी योजना है। प्रधानमंत्री डिजिटल इंडिया को 8 फरवरी 2017 को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस योजना को मंजूरी दे दी गई है। 2,351.38 करोड़ रुपये की योजना के माध्यम से मार्च 2019 तक 6 करोड़ ग्रामीण परिवारों को डिजिटल रूप से साक्षर बनाना लक्ष्य रखा गया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में डिजिटल इंडिया पहल के तहत मार्च 2019 तक योजना को लागू करने के लिए 2,351.38 रुपये के परिव्यय के साथ इस योजना को मंजूरी दे दी है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान 2022 के बारे में (PM Digital India 2022: Gramin Digital Saksharta Abhiyan)

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान शुरू होने के बाद भारत में दुनिया का सबसे बड़ा डिजिटल साक्षरता कार्यक्रम होगा। इस योजना को राज्य कार्यान्वयन एजेंसियों, जिला ई-गवर्नेंस सोसायटी, आदि के माध्यम से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सक्रिय सहयोग से इलेक्ट्रानिक्स मंत्रालय की देखरेख में लागू किया जाएगा। प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान को बहुत जल्द ही शुरू किया जाएगा क्योंकि सरकार ने चालू वित्तीय वर्ष के भीतर करीब 25 लाख उम्मीदवारों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा है। 6 करोड़ में से 2.75 करोड़ को वित्तीय वर्ष 2017-18 में प्रशिक्षित किया जाएगा और बाद में वित्तीय वर्ष 2018-19 में 3 करोड़ लोगों को प्रशिक्षित किया जायेगा। भारत के ग्रामीण भागों में 6 करोड़ नागरिकों को दो साल के भीतर बेसिक डिजिटल साक्षरता प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए योजना को फरवरी 2017 में शुरू किया गया, ग्रामीण भारत योजना के तहत हर घर से कम से कम एक व्यक्ति को लक्षित करने की योजना है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान 2022 से जुडी महत्वपूर्ण बातें (PM Digital India 2022: Objectives)

  1. सामान्य सेवा केंद्र “डिजिटल इंडिया” पहल के अभिन्न अंग हैं।
  2. डिजिटल इंडिया के तहत पुरे देश में 2.6 लाख सामान्य सेवा केंद्र हैं जिसके तहत 4 से 5 व्यक्तियों को रोजगार प्रदान करने के साथ प्रत्येक सामान्य सेवा केंद्र में 90% महिलाओं द्वारा प्रबंधित और संचालित किया जाता है।
  3. डिजिटल इंडिया के तहत सामान्य सेवा केंद्र एक गांव स्तर के उद्यमी द्वारा प्रबंधित और संचालित किया जाता है।
  4. सामान्य सेवा केंद्र,आईसीटी ग्रामीण स्तर पर सरकार की फ्रंट-एंड सेवा वितरण बिंदुओं को सक्षम करती है।कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, मनोरंजन, FMCG उत्पाद, बैंकिंग, बीमा, पेंशन,और बिल भुगतान आदि के क्षेत्रों में सरकार वित्तीय, सामाजिक और निजी क्षेत्र की सेवाएं प्रदान करेगी।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान 2022 के लाभ (PM Digital India 2022: Benefits)

  1. प्रधानमंत्री डिजिटल इंडिया योजना से ग्रामीणों लोगों को ऑनलाइन बैंकिंग के नए नए तरीकों के बारे में बताया जाएगा।
  2. प्रधानमंत्री डिजिटल इंडिया भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गयी है। इस प्रधानमंत्री डिजिटल इंडिया योजना के माध्यम से नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया व कैशलेस इंडिया का सपना पूरा होगा।
  3. प्रधानमंत्री डिजिटल इंडिया योजना के तहत लोगों को ऑफलाइन की जगह ऑनलाइन काम करना सिखाया जायेगा।
  4. यदि आप इस पहल में काम करते हैं, तो आप सरकार द्वारा डाटा एंट्री ऑपरेटर का प्रमाण पत्र भी प्राप्त करते हैं, जो कि आपके भविष्य के लिए बहुत उपयोगी है।
  5. यदि आप बेरोजगार हैं तो प्रधानमंत्री डिजिटल इंडिया के तहत आपको अंश-समय के रूप में नौकरी मिल जाएगी

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान 2022 में महिलाएं कहां (PM Digital India 2022)

प्रधानमंत्री डिजिटल इंडिया के तहत प्रधानमंत्री का कहा कि डिजिटल इंडिया से सबसे ज़्यादा फ़ायदा गांवों की महिलाओं को हुआ है। उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया के तहत शुरू किए गए वाई फ़ाई चौपाल योजना से गांवों की बेटियां नौकरी पा रही हैं। क्या आपको भी लगता है कि प्रधानमंत्री डिजिटल इंडिया से सबसे ज़्यादा फ़ायदा गांवों की महिलाओं को हुआ है? ओसामा मंज़र कहते हैं, “लोग ख़ुद से स्मार्टफ़ोन ख़रीद लें और सरकार दावा करे कि उसने सब कुछ सही कर दिया है। स्थिति यह है कि ग्रामीण इलाकों की 92 फ़ीसदी औरतों के पास मोबाइल फ़ोन नहीं है। बात अगर पूरे देश की करें तो 72 फ़ीसदी महिलाओं के पास मोबाइल नहीं है। टीआरएआई के आंकड़ों में एक अरब लोगों के कनेक्शन की बात की जाती है वो सिम के कनेक्शन की बात करते हैं न कि इंटरनेट की”

जाने प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान 2022 से आप कितने पैसे कमा सकते है (PM Digital India 2022: How to Earn Money)

प्रधानमंत्री डिजिटल इंडिया के तहत शुरू की गयी जॉब में आपको इमेज में मौजूद शब्दों को टाइप करना होता है जिसके लिए आपको पॉइंट्स मिलते। जहाँ एक पॉइंट्स का मतलब 2 पैसे होता है। जब हम शब्दों को सही टाइप करते है तो हमें 1 point मिलता है। अगर आपकी टाइप करने की स्पीड मस्त है तो आप 2-3 घंटे में 150-200 रूपये तक कमा सकते है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान 2022 जरूरी कागजात (PM Digital India 2022: Required Documents)

  1. आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।
  2. कंप्यूटर का ज्ञान होना आवश्यक है।
  3. आधार कार्ड अनिवार्य है।
  4. आधार संख्या से जुड़े बैंक खाते।
  5. स्मार्ट डिवाइस जैसे कंप्यूटर, टैबलेट, स्मार्टफ़ोन, आदि।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन (PM Digital India 2022: Online Registration)

  1. अगर आप प्रधानमंत्री डिजिटल इंडिया के लिए आवेदन करना चाहते है तो सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. ऑफिसियल वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल कर आजायेगा।
  3. उसके बाद आपको फॉर्म में सारी महत्वपूर्ण जानकारी भरनी होगी।
  4. फिर, यूजर आई डी, पासवर्ड आदि दर्ज करें और अब पंजीकरण पर क्लिक करना होगा।
  5. इसके बाद, आपको खाते में अपने यूज़रनेम और पासवर्ड के साथ लॉग करना होगा।
सरकारी योजना List 2022 प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here