Odisha Mukhyamantri Krushi Udyoga Yojana 2022 ओडिशा मुख्यमंत्री कृषि उद्योग योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन

0
974
Odisha Mukhyamantri Krushi Udyoga scheme 2022
Odisha Mukhyamantri Krushi Udyoga scheme

ओडिशा सरकार द्वारा ओडिशा राज्य के किसानो को कृषि उत्पादन में वृद्धि करने हेतु कृषि ऋण प्रदान किया जा रहा है। इसके लिए सरकार ने एक नयी योजना शुरू की है जिसका नाम है ‘मुख्यमंत्री कृषि उद्योग ऋण योजना’। यह ओडिशा मुख्यमंत्री कृषि उद्योग योजना विशेष के तौर पर किसानो के लिए शुरू की गई है जिसके तहत ओडिशा सरकार ओडिशा में कृषि उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए राज्य के किसानों को ऋण प्रदान करेगी। इस ओडिशा मुख्यमंत्री कृषि उद्योग योजना का लाभ प्रदान करने के लिए लाभार्थी किसानो का चयन ओडिशा सरकार द्वारा ही किया जायेगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

जाने क्या है ओडिशा मुख्यमंत्री कृषि उद्योग योजना

ओडिशा सरकार द्वारा ओडिशा मुख्यमंत्री कृषि उद्योग योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य ओडिशा राज्य में कृषि को बढ़ावा देना है ताकि ओडिशा राज्य में कृषि स्तर बढ़ सके और वहा के किसनो की आय दोगुनी हो सके। इस ओडिशा मुख्यमंत्री कृषि उद्योग योजना के तहत ओडिशा राज्य सरकार ने यह लक्ष्य तय किया है कि 2022 तक ओडिशा राज्य के किसानो की आय दोगुनी कर दी जाएगी। इस ओडिशा मुख्यमंत्री कृषि उद्योग योजना के अंतर्गत कृषि क्षेत्र में वृद्धि करने के लिए ओडिशा सरकार किसानो को ऋण प्रदान किया जायेगा ताकि राज्य में कृषि उत्पादन बढ़ सके। इस ओडिशा मुख्यमंत्री कृषि उद्योग योजना के अलावा राज्य के युवाओं को कृषि सम्बंधित प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री अभिनव कृषि यंत्रपति सम्मान योजना भी शुरू की गई है। इस ओडिशा मुख्यमंत्री कृषि उद्योग योजना के माध्यम से ओडिशा राज्य के किसानो की आय दोगुनी करने के लिए ओडिशा राज्य सरकार द्वारा कृषि ऋण प्रदान किया जायेगा। इस योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इस योजना के तहत किसान 50 लाख रुपये तक की सब्सिडी का लाभ उठा सकते है। इस योजना के आवेदन सम्बंधित जानकारी के लिए ओडिशा सरकार ने इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट भी शुरू किया है जिसके माध्यम से ओडिशा राज्य के किसान इस योजना के सब्नाब्धि सभी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है इसके अलावा इस ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से ओडिशा के किसान इस ओडिशा मुख्यमंत्री कृषि उद्योग योजना के लिए आवेदन भी कर सकते है और इस योजना का लाभ ले सकते है।

ओडिशा मुख्यमंत्री कृषि उद्योग योजना 2022 की मुख्य विशेषताएं (Odisha Mukhyamantri Krushi Udyoga Yojana: Objectives)

  1. इस ओडिशा मुख्यमंत्री कृषि उद्योग योजना के माध्यम से कृषि उत्पादन में वृद्धि होने पर राज्य में चल रहे उद्योगों का भी विकास होगा। जिससे लोगो को नए रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।
  2. इस ओडिशा मुख्यमंत्री कृषि उद्योग योजना को सफल रूप प्रदान करने के लिए ओडिशा सरकार द्वारा शुरू किया गयी इस योजना की ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से किसान ऑनलाइन आवेदन कर इस योजना के तहत ऋण का लाभ उठा सकते है। इसके अलावा ओडिशा राज्य सरकार कृषि उद्योग स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता भी प्रदान करेगी।
  3. इस ओडिशा मुख्यमंत्री कृषि उद्योग योजना का लाभ ओडिशा राज्य के सभी किसानो को प्रदान करने के लिए इस योजना की निगरानी APICOL और NIC द्वारा की जाएगी ताकि यह योजना सफल हो सके।

ओडिशा मुख्यमंत्री कृषि उद्योग योजना 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज (Mukhyamantri Krushi Udyoga Yojana: Required Documents)

  1. आधार कार्ड
  2. पहचान पत्र
  3. आवासीय प्रमाण पत्र
  4. आवेदक का हस्ताक्षर
  5. भूमि रिकॉर्ड / लीज दस्तावेज (15 वर्ष से अधिक) (जहां खता संख्या / प्लॉट संख्या परिलक्षित होती है)। (अधिकतम 950KB)
  6. बैंक सहमति पत्र

ओडिशा मुख्यमंत्री कृषि उद्योग योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन (Mukhyamantri Krushi Udyoga Yojana: Online Registration)

  1. अगर आप ओडिशा मुख्यमंत्री कृषि उद्योग योजना का लाभ उठाना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट http://www.apicol.nic.in/ पर जाना होगा।
  2. ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको “Beneficiary Master” सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
  3. पेज पर मौजूद आवश्यक शर्तें पढ़ें और फिर आवेदन बटन पर क्लिक करें।
  4. क्लिक करते ही आपके पास आवेदन फॉर्म खुल कर आएगा, जिसमे आपको अपनी महत्वपूर्ण जानकारी भरनी होगी। और योजना से संभावित दस्तावेजों को वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।
  5. सारी जानकारी भरने के बाद आपको अपने आवेदन फॉर्म को वेबसाइट पर सबमिट करना होगा।

ओडिशा मुख्यमंत्री कृषि उद्योग योजना 2022 के लाभ (Mukhyamantri Krushi Udyoga Yojana: Benefits)

इन (ओडिशा मुख्यमंत्री कृषि उद्योग योजना और मुख्यमंत्री अभिनव कृषि यंत्रपति सम्मान योजना दोनों) योजनाओं के परिणामस्वरूप कृषि और कृषि मजदूरों का विकास होगा। मुख्यमंत्री अभिनव कृषि यंत्रपति सम्मान योजना के तहत, सरकार 101 किसानों (11 राज्यों से और 90 जिलों से) का चयन करेगी। शीर्ष 3 किसानों को 2 लाख रुपये, 1.5 लाख रुपये और 1 लाख रुपये मिलेंगे, जबकि अन्य सभी किसानों को 15,000 रुपये मिलेंगे। सभी किसान जो अभिनव उपकरणों और उपकरणों को लागू करते हैं, उन्हें सम्मानित किया जाएगा और अपनी स्वयं की विनिर्माण इकाइयों या कंपनी को सेटअप कर सकते हैं और उन्हें स्टार्टअप ओडिशा पहल के तहत पंजीकृत करेंगे। इस प्रकार यह योजना नवाचारियों को प्रति माह 20,000 रुपये की मासिक सहायता प्राप्त करने की अनुमति देगी। इसके अलावा यदि कोई भी किसान अपने औजारों और उपकरणों को सुधारना चाहता है, तो सरकार को 15 लाख रुपये तक की सहायता दी जाएगी।

ओडिशा सरकारी योजना 2022 सरकारी योजना List 2022 प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here