Nyuntam Aay Yojana Chhattisgarh 2022 न्यूनतम आय योजना 2022 (NYAY) छत्तीसगढ़

0
1110
Nyuntam Aay Yojana Chhattisgarh 2022
Nyuntam Aay Yojana Chhattisgarh 2022

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जी ने वादा किया था कि गरीब परिवार जिनकी आमदनी कम होगी, उनके लिए वे “न्यूनतम आय सहायता योजना NYAY” लागू करेंगे। इस योजना के अंतर्गत लगभग देश के 5 करोड गरीब परिवारों को सालाना ₹72000 आर्थिक सहायता के तौर पर दिए जाएंगे। उनका यह दावा भी था कि यह योजना देश की 20% जनता के लिए तैयार की जाएगी और इस रकम को गरीबों के बैंक खाते में सीधा ट्रांसफर किया जाएगा। यह योजना कांग्रेस का ड्रीम मेनिफेस्टो है।

पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी चिदंबरम जी ने यह योजना एक साथ लागू नहीं बल्कि इसको कुछ चरणों में लागू करने का प्रस्ताव रखा है। गरीबों को इसके दायरे में धीरे-धीरे लाने का प्रस्ताव रखा है इसका अर्थ यह है कि कांग्रेस के सत्ता में आते ही सभी के लिए तुरंत यह स्कीम लागू नहीं होगी बल्कि धीरे धीरे लागू किया जाएगा।

न्यूनतम आय योजना 2022 (NYAY) छत्तीसगढ़ के लाभ (Nyuntam Aay Yojana Chhattisgarh 2022 : Benefits) 

  • कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जी के किए गए वादे के अनुसार इस योजना में हर एक गरीब परिवार को सालाना ₹72000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • तकरीबन देश की 20% गरीब जनता को इस योजना का लाभ पहुंचाया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत हर महीने ₹6000 की वित्तीय सहायता गरीब परिवार को दी जाएगी।
  • जिन परिवारों की महीने कीआमदनी 12000 से कम है, उनको इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • योजना अनुसार देश के 25 करोड गरीब लोगों को इसका फायदा पहुंचाया जाएगा।
  • गरीब परिवारों को जो भी आर्थिकसहायता प्रदान की जाएगी। वह सीधे बैंक खाते में ही ट्रांसफर कर दी जाएगी।
  • जारी की गई राशि उक्त परिवार के महिला मुखिया के खाते में ही जमा की जाएगी।
  • शिक्षा एवं स्वास्थ्य संबंधितसहायता भी इसी योजना का हिस्सा होंगे।

न्यूनतम आय योजना 2022 (NYAY) छत्तीसगढ़ को लागू करने के परिणाम (Nyuntam Aay Yojana Chhattisgarh 2022 : Implementation results

अगर कांग्रेस अध्यक्ष के वादे अनुसार इस योजना को लागू कर दिया जाए तो इसका एक परिणाम यह निकलेगा कि सरकारी बजट में काफी ज्यादा गिरावट आ जाएगी। इसका दुष्प्रभाव देश की आर्थिक व्यवस्था पर अवश्य पड़ेगा। इस योजना को लेकर अलग-अलग नेताओं के अलग-अलग बयान हैं। कोई योजना के पक्ष में है तो कोई इस योजना के विपक्ष में। अभी तक इस योजना को किसी भी राज्य में लागू नहीं किया गया है। यह केवल कांग्रेस अध्यक्ष द्वारा लोगों को किया गया एक वायदा है कि अगर वह सत्ता में आ जाते हैं तो इस योजना को अवश्य देश में लागू करेंगे।

परंतु अन्य राज्य नेता इस योजना के खिलाफ हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि यह योजना गरीब लोगों को सुस्त बनाएगी। उन्हें बैठे-बिठाए बिना मेहनत के पैसा मिलने लग जाएगा और वह धीरे-धीरे काम करना ही छोड़ देंगे। इस योजना के लागू होने से देश की अर्थव्यवस्था पर भी बहुत बड़ा दुष्प्रभाव पड़ेगा। कई नेताओं का तो यह भी कहना है कि यह केवल एक वादा है इसके लागू होने की संभावना बहुत ही कम है।

कांग्रेस सरकार सत्ता में अभी तक नहीं आई है। जब तक कांग्रेस सरकार सत्ता में  नहीं आ जाती, तब तक यह कहना बहुत कठिन है कि यह योजना देश में कब लागू होगी। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here