Nai Roshni Scheme In Hindi 2022 नई रोशनी योजना रजिस्ट्रेशन 2022

0
6
Nai Roshni Scheme
Nai Roshni Scheme

अल्पसंख्यक महिलाओं को मजबूत बनाने व उनके आर्थिक विकास के लिए इस योजना को 2012-13 में लागू किया गया था जो की अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के अंतर्गत आता है। यह अल्पसंख्यक महिलाओं के विकास के लिए एक कल्याणकारी योजना है ताकि उनमें स्वयं के प्रति विश्वास पैदा हो सके और उन्हें ज्ञान और नई नई तकनीक प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाया जा सके

नई रोशनी योजना के उद्देश्य Nai Roshni Scheme Objective 

नई रोशनी योजना अल्पसंख्यक महिलाओं को ज्ञान, बुनियादी तकनीकों और उपकरणों के साथ स्वयं के प्रति विश्वास पैदा  तथा उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है  अल्पसंख्यक महिलाओं को  सभी स्तरों पर सरकारी बैंकों और अन्य संस्थानों के साथ बातचीत करने में मदद करेगी और यह योजना गरीबी निरक्षरता जैसे विभिन्न सामाजिक कलंक से लड़ने में मदद करती है साथ ही साथ यह अल्पसंख्यक महिलाओं को उनके अधिकारों के लिए खड़े होने का अधिकार भी  देता है और उन्हें आर्थिक रूप से विकसित होने में मदद करता है। यह योजना गैर सरकारी संगठनों, नागरिक समाजों और सरकारी संस्थानों के माध्यम से लागू की गई है इस योजना का लाभ लेने के लिए अल्पसंख्यक महिलाएं ऑनलाइन भी आवेदन कर सकती हैं।

नई रोशनी के तहत प्रशिक्षण का मॉड्यूल Nai Roshni Scheme Mrudul

इसमें महिलाओं के सामाजिक और व्यवहार परिवर्तन के लिए वकालत डिजिटल-साक्षरता, शैक्षिक अधिकारिता वित्तीय प्रणाली महिलाओं का स्वास्थ्य और स्वच्छता नेतृत्व महिलाओ के जीवन कौशल के कानूनी अधिकार, स्वच्छ भारत जैसे विभिन्न प्रशिक्षण मॉड्यूल शामिल हैं।

नई रोशनी योजना किन मुद्दों का समाधान करती है 

इस महिला सशक्तिकरण योजना की शुरूआत अल्पसंख्यक महिलाओं को अपने घरों और पड़ोस की सीमाओं से बाहर निकलने और समाज में उनके नेतृत्व की भूमिका स्वीकार करने और न केवल व्यक्तिगत रूप से बल्कि सामूहिक रूप से अपने अधिकारों व अपने हक़ के लिए दावा करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए किया गया। यह योजना उन सुविधाओं और सेवाओं की पेशकश करती है जो उनके कौशल विकाश में सुधार करती हैं और उन्हें विभिन्न अवसरों के लिए जागरूक करती हैं।

नई रोशनी योजना किस प्रकार प्रभावशाली रही How Was The Nai Roshni Scheme Effective?

अल्पसंख्यक महिलाओ पर योजना के प्रभाव का मूल्यांकन करने और योजना के कार्यान्वयन में आने वाली असफलताओं की पहचान करने के लिए नीति आयोग द्वारा एक अध्ययन किया गया जिसमे की 8 राज्यों असम,पंजाब, पश्चिम बंगाल,गुजरात,केरल,आंध्र प्रदेश,राजस्थान और उत्तर प्रदेश में फैले 15 जिलों, 30 ब्लॉकों, 87 गांवों, 27 गैर सरकारी संगठनों को शामिल किया गया। नीति आयोग के अनुसार, इस अध्यन से पता चला है की इस कार्यक्रम को आबादी के अधिकांश वर्गों द्वारा सराहा गया है और इस योजना से अल्पसंख्यक महिलाओं में विश्वास पैदा करने और उनमें नेतृत्व की भावना विकसित करने में मदद मिली  है। प्रशिक्षित महिलाएं अपने ज्ञान का उपयोग करके अपने परिवार और पड़ोसियों को विभिन्न सरकारी अधिकारियों से अपनी आवश्यक मांगों और दावों को आसानी से प्रस्तुत के रही है।

नई रोशनी योजना के लिए पात्रता Eligibility For Nai Roshni Scheme

इस योजना में आवेदन करने से पहले इस योजना की पात्रता जानना अति आवश्यक है ताकि भविष्य में किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े। यह योजना सिखों,मुसलमानों,ईसाइयों,पारसियों बौद्धों तथा जैन धर्म की अल्पसंख्यक महिलाओं के लिए बनायीं गयी है।  इस योजना में कोई पुरुष आवेदन नहीं कर सकता है और नही किसी अन्य समुदाय की महिलाएं इसके लिए आवेदन कर सकती है। महिलाओं के पास  अल्पसंख्यक का प्रमाण पत्र भी आवश्यक रूप से होना चाइये साथ ही साथ इस योजना में आवेदन करने वाली महिलाओं की आयु 18 से 35 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। जो भी महिला इस योजना में आवेदन करने की इच्छुक है उनकी पारिवारिक वार्षिक आय 2.5 लाख या उससे कम होनी चाहिए इसके लिए आपको अपना आय प्रमाण पत्र भी आवेदन पत्र के साथ लगाना होगा तथा आवेदन करने वाली महिलाएं बीपीएल श्रेणी में आनी चाहिए।

नई रोशनी योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया Application Procedure For Nai Roshni Scheme 2022

इस योजना में आवेदन के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारीक वैबसाईट http://nairoshni-moma.gov.in/ पर आना होगा फिर आपको लॉगिन पेज में जा के आपको यहां पर एक रजिस्टर का ऑप्शन दिख  जाएगा

जहां से आप इस योजना के लिए रजिस्टर करेंगे रजिस्ट्रेशन होने के बाद फॉर्म में आपसे आपकी व्यक्तिगत जानकारी मांगी जायगी जैसे की आपका नाम, पिता का नाम फ़ोन नंबर नाम इत्यादि जानकारी भरने के बाद आपसे आपका  आधार कार्ड मांगा जाएगा जिसे आपको वेरीफाई करना होगा इसके बाद आप इस योजना के लिए रजिस्टर हो जायँगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here