Mukhyamantri Muft sewer Connection Yojana 2022 दिल्ली मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर कनेक्शन योजना 2022

0
1013
Mukhyamantri Free Sewer Connection Yojana 2021
Mukhyamantri Free Sewer Connection Yojana 2021

दिल्ली को साफ – सुथरा रखने और यमुना में बढ़ते प्रदूषण को ध्यान में रख कर मुख्यमंत्री श्री अरविन्द केजरीवाल ने  मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर कनेक्शन योजना की घोषणा की है। इसके अंतर्गत दिल्ली वासियों को मुफ्त सीवर कनेक्शन सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर कनेक्शन योजना के अंतर्गत दिल्ली के वैसे क्षेत्र जहाँ सीवर लाइन उपलब्ध है, पर वह के जिन निवासियों ने अभी तक कनेक्शन नहीं लिया है वैसे सभी निवासियों को मुफ्त सीवर कनेक्शन दिया जायेगा। इस योजना के तहत कनेक्शन लेने वालों को डेवलपमेन्ट चार्ज, कनेक्शन चार्ज, रोड कटिंग चार्ज आदि नहीं लगेगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि इस योजना के बारे में वे खुद लोगों को पत्र भेजेंगे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को सीवर कनेक्शन के लिए प्रेरित किया जा सके और ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना का लाभ उठा सकें।

पिछले पांच सालों में 787 सीवर लाइन डाला गया है। दिल्ली जल बोर्ड के करीब 5.5 लाख उपभोक्ता हैं। दिल्ली जल बोर्ड लोगों के कनेक्शन को निकटतम मैनहोल में जोड़ने का काम प्राथमिकता से कर रहा है। जल बोर्ड ने पूरी तरह से सीवरेज मास्टर प्लान-2031 बनाया है। जिसके अनुसार 2031 तक चरणबद्ध तरीके से सीवेज सिस्टम प्रदान किया जायेगा। इस पुरे सीवरेज सिस्टम को बिछाने में 8500 करोड़ ₹ की लागत आयेगी।

दिल्ली में जिस तेजी से आबादी बढ़ती जा रही है और इन बढ़ी हुई आबादी का नाला बेतरतीब ढंग से खुले नालों और अनियोजित तरीके से बिना किसी कचड़े का निष्पादन किये हुए यमुना में डायरेक्ट प्रवाहित की जा रही है। उससे यमुना के पानी का प्रदूषण स्तर कई गुना बढ़ गया है। एनजीटी भी कह चुकी है कि यमुना नदी के प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण दिल्ली के खुले हुए सीवरेज हैं। इसके चलते डेंगू, मलेरिया और मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है। कई तरह की बीमारियां हो रही है। भू-जल भी प्रदूषित होने लगा है। इन्ही सब समस्याओं को देखते हुए पक्के सीवर लाइन की आवश्यकता निहायत जरूरी थी। यह योजना निश्चित रूप से इन सभी समस्याओं से निजात दिलाएगी।

 

योजना का नाम दिल्ली मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर कनेक्शन योजना
मुख्यमंत्री श्री अरविन्द केजरीवाल
स्थान दिल्ली
लाभार्थी दिल्लीवासी
योजना घोषणा की तारीख 18 नवम्बर 2019
आधिकारिक वेबसाइट www.delhijalboard.nic.in

दिल्ली मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर कनेक्शन योजना 2022 की मुख्य बातें (Mukhyamantri Muft Sewer Connection Yojana 2022: Objective)

  • यह योजना उस इलाके के निवासियों के लिए है जहाँ सीवर लाइन पहले से है और वैसे लोग जो अबतक सीवर कनेक्शन नहीं लिया है।
  • दिल्ली मुफ्त सीवर कनेक्शन योजना शहर की स्वक्छता सुनिश्चित करेगी और कचरे को पानी और यमुना में डंप होने से बचाएगी।
  • इस योजना से दिल्ली के करीब 2 लाख 34 हजार लोगों को फायदा पहुँचेगा।
  • इस मुफ्त योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने का लक्ष्य है।
  • इस योजना के अंतर्गत लगने वाला सारा खर्च दिल्ली सरकार वहन करेगा। 100 मीटर के हिसाब से प्रति व्यक्ति कनेक्शन में 10 से 15 हजार ₹ खर्च आयेगा।
  • जो लोग इस योजना के अंतर्गत कनेक्शन लेंज उन्हें डेवलपमेंट चार्ज, कनेक्शन चार्ज और रोड कटिंग चार्ज नहीं देना होगा। उन्हें दिल्ली सरकार मुफ्त में सीवर कनेक्शन उपलब्ध करवाएगी।
  • घरेलु सीवर कनेक्शन के बुनियादी ढाँचे, स्थापना और विकास शुक्ल के सभी लागतो का वहन सरकार द्वारा किया जायेगा
  • मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को अपना आवेदन 31 मार्च 2020 तक देना होगा। तभी उन्हें योजना के तहत मुफ्त सीवर कनेक्शन दिया जायेगा।

दिल्ली मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर कनेक्शन योजना 2022 के तहत मिलने वाली लाभ और बचत (Mukhyamantri Free Sewer Connection Yojana 2022: Benefits)

  • 25 वर्ग मीटर के मकान पर – 2500 ₹
  • 50 वर्ग मीटर के मकान पर – 5000 ₹
  • 75 वर्ग मीटर के मकान पर – 7500 ₹
  • 100 वर्ग मीटर के मकान पर – 10,000 ₹
  • 150 वर्ग मीटर के मकान पर – 15,000 ₹
  • 200 वर्ग मीटर के मकान पर – 20 हजार ₹।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here