Mukhyamantri Karigar Sahayata Yojana 2022 ओडिशा मुख्यमंत्री कारीगर सहायता योजना 2022 Odisha | पंजीकरण

0
1058
Mukhyamantri Karigar Sahayata Yojana 2022
Mukhyamantri Karigar Sahayata Yojana 2022

ओडिशा राज्य अपनी कारीगरी एवं शिल्प कार्य के लिए जाना जाता है। ओडिशा में बहुत से कारीगर वा शिल्पकार ऐसे हैं। जो अपनी कला के लिए भारत भर में प्रसिद्ध हैं, पर ऐसे शिल्प कारों की आमदनी बहुत कम होती है। जिससे कई बार उनके घर का गुजारा तक नहीं होता। इस वजह से धीरे-धीरे वह लोग दूसरे काम ढूंढने लगे, पर ओडिशा सरकार ने कारीगर वर्ग की सहायता के लिए “ओडिशा मुख्यमंत्री कारीगर सहायता योजना” की घोषणा की ताकि वह अपनी कला को ना छोड़े और इसी से आजीविका भी कमाई।

ओडिशा मुख्यमंत्री कारीगर सहायता योजना की घोषणा (Mukhyamantri Karigar Sahayata Yojana 2022)

ओडिशा के मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक जी ने 6 मार्च 2019 इस योजना की घोषणा की थी। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार अपनी कुशलता के अनुसार कार्यक्रमों को मासिक भत्ते के रूप में कुछ राशि प्रदान करेगी। इस योजना को शुरू करने का मकसद शिल्पकार एवं मूर्तिकारों का मनोबल बढ़ाना है।

ओडिशा राज्य की इस योजना 2022 की उपलब्धि (Mukhyamantri Karigar Sahayata Yojana 2022: Achievement)

यह राज्य सरकार की एक बहुत ही अच्छी पहल है क्योंकि इससे पहले किसी भी और राज्य में ऐसी योजना की शुरुआत नहीं की है और ना ही कभी किसी भी राज्य में अपने राज्य की कारीगरी और हस्तकला को संभालने का विचार किया है। यह एक बहुत बड़ी बात है कि अपने राज्य के मध्यम वर्ग के लोगों के काम के बारे में इतना अच्छा सोचा जाए।

इस योजना के अंतर्गत राज्य में काम कर रहे सभी कारीगर जैसे कि मूर्तिकार एवं शिल्पकार आदि को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के द्वारा  कारीगर लोगों के जीवन स्तर को बढ़ाया जाएगा।

मुख्यमंत्री कारीगर सहायता योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य (Mukhyamantri Karigar Sahayata Yojana 2022: Objective)

इस योजना का मुख्य उद्देश्य मासिक आधार पर वित्तीय सहायता प्रदान कर के शिल्पकार एवं मूर्तिकारों के मनोबल को बढ़ाना और उनके काम को प्रोत्साहित करना है। इस योजना का सफल कार्यान्वयन हस्तशिल्प विभाग “नोडल विभाग” के रूप में करेगा। जो यह सुनिश्चित करेगा कि राज्य में सभी कारीगरों को उनकी योग्यता के अनुसार वित्तीय भत्ता मिल रहा है या नहीं। इस योजना  से शिल्पकारों की दशा में सुधार होगा और उनकी आय में बढ़ोतरी होगी।

मुख्यमंत्री कारीगर सहायता योजना 2022 से मिलने वाले लाभ (Mukhyamantri Karigar Sahayata Yojana 2022: Benefits)

  • इस योजना के तहत 10 वर्ष से अधिक और एक लाख से कम वार्षिक आमदनी वाले कारीगरों को प्रतिमाह ₹800 मिलेंगे।
  • 80 वर्ष से अधिक के वरिष्ठ मूर्तिकारों को मासिक भत्ते के रूप में ₹1000 मिलेंगे।

आवेदन के जारी किए गए दिशा निर्देश (Term and Rule for Registration) 

  • आवेदक उड़ीसा का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक शिल्पकार / मूर्तिकार होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ उनको मिलेगा जिनकी वार्षिक आमदनी एक लाख से कम है।
  • इस योजना का लाभ केवल उन लोगों को मिलेगा जो व्यक्ति कम से कम 10 वर्ष तक शिल्पकार के तौर पर काम कर रहा है।

ओडिशा मुख्यमंत्री कारीगर सहायता योजना 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज (Mukhyamantri Karigar Sahayata Yojana 2022: Documents)

  • आईडी प्रमाण पत्र जैसे कि पासपोर्ट, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड आदि।
  •  राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया स्थानीय प्रमाण पत्र
  •  बैंक खाता  एवं बैंक खाते की डिटेल
  •  आय प्रमाण पत्र
  •  पासपोर्ट साइज फोटो

पंजीकरण प्रक्रिया (Registration Process)

  • इस योजना की पंजीकरण प्रक्रिया के लिए अभी तो जिला स्तर पर एक चयन समिति का गठन किया गया है, जो लाभार्थी के दस्तावेज और पात्रता को सत्यापित (attested) करेंगी और मूर्तिकारों / कारीगरों के सत्यापन के बादखंड विकास अधिकारियों (BDO) के माध्यम से वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। कार्यभार के अंतर्गत विभिन्न जिलों में 50 हजार के करीब कारीगर एवं शिल्पकारों को इसका लाभ पहुंचाया जाएगा।
  • राज्य सरकार द्वारा अभी तक कोई ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया उपलब्ध नहीं करवाई गई, लेकिन जल्द ही उपलब्ध करवाने का संकेत दिया जा रहा है। जैसे ही सरकार इस योजना के लिए आवेदन फॉर्म जारी करेगी तो इसकी सूचना चयन समिति द्वारादे दी जाएगी।

ओडिशा में हस्तकला, शिल्पकला को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई यह पहल बहुत ही प्रशंसनीय है। हस्तकला, शिल्पकला आदि भी तभी प्रफुल्लित हो पाएंगी, जब इसी प्रकार सरकार ऐसे कारीगरों की सहायता के लिए आगे आएगी क्योंकि यह एक ऐसी कला है जिस को संभालना अति आवश्यक है अगर इसको संवारा और संभाला ना जाए तो राज्य सूक्ष्म कलाओं में पीछे ही रह जाएगा। यह योजना न सिर्फ कलाकारों के मनोबल को बढ़ाएगी बल्कि राज्य को भी लाभ पहुंचाएगी।

ओडिशा सरकारी योजना 2022 सरकारी योजना List 2022 प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here