MP Mukhyamantri Solar Pump Yojana 2022 मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन

0
1838
MP Solar Pump Yojana 2021
MP Solar Pump Yojana 2021

मध्य प्रदेश राज्य के नागरिकों को लाभ प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना का प्रारंभ किया गया है। यह योजना मुख्य रूप से किसानों के लिए बनाई गई है जो खेतों में सिंचाई करते हैं उनको सोलर पंप वितरित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना 2022 के तहत केंद्र सरकार और मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अधिकतम 90% से अधिक अनुदान की राशि प्रदान की जा रही है। आइए इस योजना को विस्तार पूर्वक जान लेते हैं कि किस प्रकार किसान भाई इस योजना में अपना आवेदन भर सकते हैं।

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना 2022 (MP Mukhyamantri Solar Pump Yojana 2022)

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत उन किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी जिनके यहां पर बिजली का अधिक विकास नहीं है और कृषि पंपों के लिए कोई स्थाई कनेक्शन मौजूद नहीं है। जिन किसानों के खेतों के पास कोई भी बिजली का कनेक्शन नहीं है और 300 मीटर के आसपास किसी भी प्रकार की बिजली की व्यवस्था नहीं है ऐसे स्थानों पर पानी की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध नहीं होने के कारण खेती ठीक से नहीं हो पाती है ऐसे किसानों को इस योजना का लाभ प्रदान करने की योजना बनाई जा रही है। मुख्य रूप से यह योजना उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिन की फसल को अधिक पानी की आवश्यकता होती है परंतु बिजली और पानी की कमी की वजह से उनकी फसलों को उचित मात्रा में पानी नहीं मिल पाता है। इस योजना के तहत ऐसे ही किसानों का चयन करके उनके खेतों के आसपास वाटर सोलर पंप लगाए जाएंगे।

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना मध्यप्रदेश 2022 ऑनलाइन आवेदन (MP Solar Pump Yojana 2022: Online Registration)

मध्य प्रदेश में प्रारंभ की गई ऊर्जा विकास नगर निगम राज्य के द्वारा 18000 किसानों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा और इस योजना के तहत उन्हें सब्सिडी प्रदान की जाएगी। जो किसान भाई इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन भरना चाहते हैं उन किसान भाइयों को अपना रजिस्ट्रेशन इस योजना के अंतर्गत कराना होगा। तत्पश्चात मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना मध्यप्रदेश 2020 के तहत और सिंचित क्षेत्रों में वह डीजल पंप के स्थान पर सरकार द्वारा नई सोलर पंपों को लगाया जाएगा ताकि सिंचित भूमि का क्षेत्रफल भी बढ़ाया जा सके और कृषि उत्पादन में वृद्धि हो और साथ ही किसान को व्यावसायिक लाभ प्राप्त होता कि वे अधिक फसल उगा सकें।

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना मध्यप्रदेश 2022 का उद्देश्य (MP Solar Pump Yojana 2022: Objectives)

यह बात तो सबको पता है कि राज्य के किसान डीजल पंप की सहायता से खेतों में सिंचाई आदि का काम करते हैं जिनमें किसानों को काफी ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ता है। साथ ही डीजल के उपयोग से सिंचाई के समय काफी ज्यादा प्रदूषण भी होता है जिससे कई सारी परेशानियां होती हैं। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए एमपी सरकार द्वारा मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना 2020 प्रारंभ की है। अब उन डीजल पंप ओं की जगह सोलर पंप लगाए जाएंगे ऐसे में डीजल का भी अधिक नुकसान नहीं होगा और साथ ही प्रदूषण में भी कमी आएगी। सोलर पंप लगवाने से राज्य में बागवानी फसलों को भी बढ़ावा मिलेगा और साथ ही खेतों में सिंचाई करने में अधिक खर्च का वहन किसानों को नहीं करना पड़ेगा। इसका सीधा अर्थ यही है कि किसान कम लागत में अच्छी आय अर्जित कर पाएंगे।

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना मध्यप्रदेश 2022 के लाभ (MP Solar Pump Yojana 2022: Benefits)

  • इस योजना के तहत राज्य के किसानों को निशुल्क सोलर पंप प्रदान किए जाएंगे।
  • राज्य के अंतर्गत क्षेत्रों में ऊर्जा वितरण कंपनियों द्वारा बिजली के इंफ्रास्ट्रक्चर की व्यवस्था नहीं की जा सकती है जिसके कारण किसानों को सिंचाई हेतु बिजली के अस्थाई कनेक्शन की व्यवस्था करनी पड़ती है ऐसे स्थानों में किसान आसानी से मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के तहत फायदा उठा पाएंगे सरकार ऐसे ही क्षेत्रों को इस पंप के लिए अधिक प्राथमिकता देगी।
  • इस योजना के अंतर्गत उन लोगों को अधिक लाभ पहुंचाया जाएगा जहां पर बिजली की लाइन कम से कम 300 मीटर की दूरी पर स्थित है ऐसे लोग इस योजना का अधिक लाभ ले पाएंगे।
  • ऐसे स्थान जो नदी और बांध के निकट है वहां पर फसलों के प्रकार के आधार पर सिंचाई हेतु पानी के पंप की अधिक आवश्यकता होती है जिसकी वजह से बिजली की खपत भी ज्यादा होती है परंतु सोलर पंप लगाने के बाद बिजली की खपत भी बचाई जा सकती है।
  • मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना 2020 का लाभ मध्यप्रदेश में रहने वाला प्रत्येक किसान उठा सकता है और वे अपनी सिंचाई में इसका उपयोग भी कर सकता है।

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना मध्यप्रदेश 2022 में आवश्यक दस्तावेज (Mukhyamantri Solar Pump Yojana 2022: Required Documents)

  • आवेदक मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • योजना में आवेदन करने वाले किसान के पास अपना किसान कार्ड होना चाहिए
  • किसान का आधार कार्ड भी योजना में आवेदन के समय अनिवार्य है
  • आवेदक किसान का निवास प्रमाण पत्र
  • जो किसान इस योजना में अपना आवेदन बना चाहते हैं उनके पास स्वयं की खेती योग्य भूमि होनी चाहिए और उसके कागजात भी आवेदन के समय लगाने आवश्यक हैं।
  • किसान का मोबाइल नंबर
  • आवेदन करता किसान की पासपोर्ट साइज फोटो

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना मध्यप्रदेश 2022 में आवेदन प्रक्रिया (Mukhyamantri Solar Pump Yojana 2022: Registration Process)

  • इस योजना में आवेदन के लिए सबसे पहले आवेदक किसान को इस योजना से जुड़ी ऑफिशल वेबसाइट https://cmsolarpump.mp.gov.in पर क्लिक करना होगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने होम पेज खुल जाएगा जिस पर नवीन आवेदन के विकल्प पर आपको क्लिक करना होगा।
  • तत्पश्चात आवेदन करता किसान को अपना मोबाइल नंबर विकल्प में भरना होगा जिस पर मोबाइल नंबर डालते ही आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को वापस सत्यापन के लिए आपको विकल्प में भरना होगा।
  • उसके तुरंत बाद आवेदन करता किसान से सामान्य जानकारी जैसे उनका नाम जिला तहसील गांव आदि सभी जानकारी भरने के विकल्प आएंगे जिन पर क्लिक करते ही आपके विकल्प और जिले को चुनने के लिए कहा जाएगा।
  • तत्पश्चात आपको एक और विकल्प दिखाई देगा जिसमें ई केवाईसी बैंक अकाउंट संबंधित जानकारी आदि आपको भरनी होगी।
  • स्वामी पूछी गई सभी जानकारी उचित तरीके से भरने के बाद आपका आवेदन संपूर्ण हो जाएगा।
  • आवेदन पूरा होते ही आप उसे सम्मिट बटन पर क्लिक करके जमा करा सकते हैं जिसके बाद आपके आवेदन फॉर्म की पूरी जांच पड़ताल उच्च अधिकारियों द्वारा की जाएगी।
  • यदि आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही है और उचित जानकारी मिलते ही सरकार आपके क्षेत्र में तुरंत सोलर पंप लगवाने की अर्जी मंजूर कर लेंगे।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रारंभ की गई इस योजना से काफी सारे किसानों को पानी से जुड़ी समस्या से जूझना नहीं पड़ेगा और साथ ही वह अपनी फसल में भी काफी हद तक इस योजना का लाभ प्राप्त कर पाएंगे। बिजली ना होने की वजह से वे अपने डीजल वाले पंपों का इस्तेमाल करते थे जिसकी वजह से प्रदूषण भी बहुत ज्यादा हुआ करता था परंतु अब इस समस्या से भी किसानों को निजात मिल जाएगी। इस योजना से उनकी फसल में भी बढ़ोतरी होगी और साथ ही उनकी आय में भी।

मध्य प्रदेश सरकारी योजना 2022 सरकारी योजना List 2022 प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here