MP Free Laptop Yojana 2022 एमपी मुफ्त लैपटॉप योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म 

0
1755
MP Free Laptop Yojana 2022
MP Free Laptop Yojana 2022

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री चौहान जी ने एमपी मुफ्त लैपटॉप योजना का शुभारंभ कर दिया है जिसके तहत मध्यप्रदेश के छात्रों को मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से मुफ्त लैपटॉप प्रदान किए जाएंगे। छात्रों को शिक्षा की ओर प्रोत्साहित करने के लिए इस योजना की पहल मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री द्वारा की गई है। मध्यप्रदेश में रहने वाला कोई भी छात्र और छात्राएं इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन भरकर मुफ्त लैपटॉप प्राप्त कर सकते हैं आइए जान लेते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया।

इन छात्रों को प्राप्त होगा मुफ्त लैपटॉप (Eligible Student for Free Laptop Yojana 2022)

मध्य प्रदेश सरकार ने मुख्य रूप से 12वीं पास छात्र-छात्राओं के लिए यह योजना बनाई है। इस योजना के अंतर्गत माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश के द्वारा आयोजित 12वीं कक्षा की परीक्षा के दौरान जिन विद्यार्थियों को अच्छे अंक प्राप्त हुए हैं उन विद्यार्थियों को सरकार 25000 की आर्थिक सहायता एक नया लैपटॉप खरीदने के लिए प्रदान करने वाली है। इस योजना की जानकारी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने ट्विटर के माध्यम से दी है।

इस योजना का महत्वपूर्ण उद्देश्य छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है। सरकार द्वारा क्या योजना इसलिए भी चलाई गई है ताकि बच्चे लैपटॉप प्राप्ति के लिए बारहवीं कक्षा के बोर्ड में अच्छे अंकों की प्राप्ति कर सकें ताकि इस योजना का लाभ प्राप्त कर पाए। साथ ही कोरोनावायरस की वजह से जिस प्रकार बच्चों की पढ़ाई लिखाई को नुकसान हो रहा है उसमें भी ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान लैपटॉप उनका सहायक बन पाएगा इसलिए भी मध्य प्रदेश सरकार ने इस योजना का प्रारंभ किया है।

एमपी मुफ्त लैपटॉप योजना पात्रता (MP Free Laptop Yojana 2022: Legibility)

  • एमपी योजना के अंतर्गत वही विद्यार्थी आवेदन भर पाएंगे जो मध्य प्रदेश के मूल निवासी हो।
  • एमपी योजना के तहत 12वीं कक्षा में 85% से ज्यादा अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को ही आर्थिक सहायता लैपटॉप खरीदने के लिए प्रदान की जाएगी।

मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना 2022 में आवश्यक दस्तावेज (MP Free Laptop Yojana 2022: Required Documents) 

  • मध्य प्रदेश मुक्त लैपटॉप की प्राप्ति के लिए आवेदन करते समय आवेदक का आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • आवेदन कर्ता के पास उसकी शिक्षा का प्रमाण पत्र और वह किस कक्षा में बोर्ड की परीक्षा दे रहा है या देने वाला है उसका प्रमाण पत्र भी उसके बाद होना चाहिए।
  • अभी तक करता के पास मध्य प्रदेश का बोनाफाइड होना भी अनिवार्य है।

एमपी मुफ्त लैपटॉप योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया (MP Free Laptop Yojana 2022: Online Application Process) 

  • इस योजना से जुड़ी ऑफिशियल वेबसाइट http://educationportal.mp.gov.in/ पर जाकर क्लिक करते ही आप को मुफ्त लैपटॉप योजना का लिंक दिखाई देगा।
  • उस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म आएगा जिसमें विद्यार्थी की पूछी गई पूरी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • फॉर्म को पूरी तरह से भरने के बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक करके अपना फॉर्म जमा करा सकते हैं।
  • आपके आवेदन प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त हो जाएगी।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा विद्यार्थियों के भविष्य के लिए उठाए गए इस कदम की हम सराहना करते हैं। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस महत्वपूर्ण कदम से बहुत सारे विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहन भी प्राप्त होगा जिससे वे अपनी परीक्षा में कड़ी मेहनत अवश्य करेंगे और अपना भविष्य उज्जवल बना सकेंगे।

मध्य प्रदेश सरकारी योजना 2022 सरकारी योजना List 2022 प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here