MP Electricity Subsidy Scheme 2022 मध्य प्रदेश बिजली सब्सिडी योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन

1
2801
MP Electricity Subsidy Scheme 2021
MP Electricity Subsidy Scheme 2022

क्या आपको पता है मध्य प्रदेश बिजली सब्सिडी योजना के है और आप इसके लिए कैसे आवेदन कर सकते है। किन-किन लोगों को इसका लाभ मिलेगा। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में बतायेगे कि मध्य प्रदेश बिजली सब्सिडी योजना क्या और आप इसके लिए कैसे आवेदन कर सकते है। मध्य प्रदेश बिजली सब्सिडी योजना के अनुसार अगर किसी व्यक्ति का प्रतिमाह सिर्फ दो सौ रुपए बिल देना होगा। यदि बिल इससे कम आता है तो व्यक्ति से वास्तविक बिल ही लिया जाएगा। जो भी लोग एयर कंडीशनर, हीटर या एक हजार वॉट से ज्यादा बिजली का उपयोग करते है वो लोग इस हितग्राही योजना के दायरे में नहीं आएंगे। सिर्फ पंखा, एक लाइट मतलब की ट्यूबलाइट, या फिर बल्ब और टीवी चलाने वाले लोग ही इस योजना का लाभ उठा पाएंगे। मध्य प्रदेश राज्य सरकार के अनुसार इस योजना के जरिए करीब 77 लाख लोगों के इलेक्ट्रिसिटी बिल को माफ किया जाएगा और माफ किए गए पैसों का भुगतान मध्य प्रदेश राज्य सरकार सब्सिड के जरिए करेगी और ऐसा करने के लिए सरकार को कम से कम 1806 करोड़ रूपए का खर्चा। इस मध्य प्रदेश बिजली सब्सिडी योजना के अंतर्गत लोगों का बिल माफ किया जाएगा। इस योजना का लाभ आप किस प्रकार से उठा सकते हैं इस चीज की पूरी जानकारी हम आपको अपने इस आर्टिकल से देंगे।

मध्य प्रदेश बिजली सब्सिडी योजना 2022 (MP Electricity Subsidy Scheme 2022)

मध्य प्रदेश बिजली सब्सिडी योजना के अनुसार उन लोगों का बिजली का बिल माफ होगा जिनका कोई भी असंगठित श्रमिक या BPL परिवार के किसी भी सदस्य के नाम से बिजली का कनेक्शन होगा। उस परिवार का पिछला बकाया सारा बिल माफ कर दिया जाएगा। उसके बाद जिन भी लोगों का बिजली बिल 1000 रुपए  तक होगा उन्हें सिर्फ 200 रुपए बिजली बिल जमा करना होगा। अगर आपके बिजली बिल में 200 रुपए का बिल बनकर आया तो आपको पूरी राशि जमा करना होगी। ये सब होगा सरल और मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफ योजना से। बिजली बिल माफ योजना में गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को भी शामिल किया गया है। ये सिर्फ जून महीने तक के बकायादारों के लिए है। जिसके लिए अभी तक करीब 5 लाख असंगठित श्रमिक पंजीकृत हुए है। जिसमे से लगभग हजारों बीपीएल धारी उपभोक्ता है। ये लोग इससे पहले भी किसी अन्य योजना में भी यदि बकाया राशि के निराकरण का लाभ ले चुके है। तो भी मध्य प्रदेश बिजली सब्सिडी योजना के तहत इन लोगों को इस योजना में दोबारा लाभ दिया जाएगा। जिसके लिए अभी से सर्वे शुरू हो चुका है। मध्य प्रदेश बिजली सब्सिडी योजना के तहत कर्मचारी घर-घर जाकर जानकारी जुटा रहे है। ये सर्वे सिर्फ 10 दिन में पूरा किया जायेगा। असंगठित श्रमिक श्रेणी या बीपीएल श्रेणी में पंजीकृत घरेलू उपभोक्ता के लिए ये योजना है। मध्य प्रदेश बिजली सब्सिडी योजना के तहत यदि पंजीकृत व्यक्ति के नाम से बिजली कनेक्शन नहीं है, और अगर बिजली कनेक्शन उनके परिवार के किसी अन्य सदस्य के नाम से चल रहा है, लेकिन उसका नाम समग्र डेटाबेस में परिवार के रूप में होना चाहिए। जून 2018 के बिजली से बकाया राशि माफ होगी। यानि जुलाई माह के बिल में बकाया शून्य होगी।

मध्य प्रदेश बिजली सब्सिडी योजना 2022 के लाभ (MP Electricity Subsidy Scheme 2022: Benefits)

  1. मध्य प्रदेश बिजली सब्सिडी योजना के तहत उपभोक्ताओं से अधिकतम सिर्फ 200 रुपए बिजली बिल लिया जाएगा।
  2. मध्य प्रदेश बिजली सब्सिडी योजना के तहत लोगों के आवेदन करने के लिए बिजली कंपनी द्वारा वार्डो में शिविर लगाए जा रहे हैं। इसमें लोगों को पूरी जानकारियां प्रदान की जा रही है।
  3. मध्य प्रदेश बिजली सब्सिडी योजना के तहत उपभोक्ताओं को नि:शुल्क इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन दिए जाएंगे।
  4. मध्य प्रदेश बिजली सब्सिडी योजना के तहत अब गरीब लोग अपने घरों में इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन आसानी से और बिना किसी खर्चे के डर से ले सके।
  5. मध्य प्रदेश बिजली सब्सिडी योजना के तहत अगर उपभोक्ताओं का इलेक्ट्रिसिटी बिल दो सौ रूपये से कम का होगा तो उन्हें उस बिल का भुगतान खुद करना होगा।

मध्य प्रदेश बिजली सब्सिडी योजना 2022 के लिए पात्रता (MP Electricity Subsidy Scheme 2022: Eligibility)

  1. मध्य प्रदेश बिजली सब्सिडी योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं सिटीजन्स को दिया जाएगा जिन्होंने मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना (एमजेकेवाई) के तहत पंजीकरण करवाया होगा।
  2. मध्य प्रदेश बिजली सब्सिडी योजना के तहत मध्य प्रदेश के करीब हर गरीब परिवार को इसका लाभ मिलेगा।
  3. क्या आपको पता है मध्य प्रदेश बिजली सब्सिडी योजना में सिर्फ गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले उपभोक्ता को भी शामिल किया गया है। ये सिर्फ जून माह तक के बकायादारों के लिए है।
  4. मध्य प्रदेश बिजली सब्सिडी योजना में अब तक करीब 4 लाख असंगठित श्रमिक पंजीकृत हुए है। जिनमे से हजारों बीपीएल धारी उपभोक्ता है।
  5. जो लोग पहले किसी अन्य योजना में भी बकाया राशि के निराकरण का लाभ ले चुके हैं उन्हें भी इस योजना में दोबारा लाभ दिया जाएगा। जिसके लिए सर्वे शुरू हो चुका है।

मध्य प्रदेश बिजली सब्सिडी योजना 2022 के लिए जरूरी कागजात (MP Electricity Subsidy Scheme 2022: Required Documents)

  1. पंजीकरण के प्रमाण पत्र।
  2. उपभोक्ता का मोबाइल नंबर।
  3. आधार नंबर की फोटोकॉपी संबंधित बिजली कंपनी के कार्यालय में जमा करें।

मध्य प्रदेश बिजली सब्सिडी योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन (MP Electricity Subsidy Scheme 2022: Online Registration)

  1. मध्य प्रदेश बिजली सब्सिडी योजना का लाभ उठाने के लिए आपको इसके लिए पंजीकरण करवाना होगा।
  2. मध्य प्रदेश बिजली सब्सिडी योजना के लिए लोगों का पंजीकरण करने के लिए ब्लॉक और विद्युत वितरण केन्द्र में कैंप लगाए जाएंगे।
  3. मध्य प्रदेश बिजली सब्सिडी योजना के लिए लोगों को कैंप में जाकर अपने आपको इस योजना के लिए पंजीकृत करवा होगा।
मध्य प्रदेश सरकारी योजना 2022 सरकारी योजना List 2022 प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2022

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here