परिवर्तन के लिए नई सोच (मेक इन इंडिया 2022 का चौथा स्तंभ) | Make in India 4th Pillars New Mindset 2022

0
1050
Make in India New Mindset 2021
Make in India New Mindset 2021

मेक इन इंडिया अभियान का चौथा स्तंभ परिवर्तन के लिए नई सोच है। इस स्तंभ के अनुसार देश के अंदर पुराने तरीके से चलने वाले औद्योगिक क्षेत्र को आधुनिक बनाने के लिए परिवर्तन लाया जाएगा। नए उद्योग उद्योग स्थापित करने के लिए उद्योगपतियों, कारोबारियों को पुराने उद्योग क्षेत्र से हटकर कुछ नया सोचने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

मेक इन इंडिया के इस चौथे स्तंभ के अनुसार भारत सरकार द्वारा हर प्रकार के प्रयत्न किए जाएंगे की नई सोच का विस्तार हो पाय। इसके अतिरिक्त बहुत सारे नए कार्य क्षेत्रों का विस्तार अथवा निर्माण किया जाएगा। इसकी पूर्ति के लिए भारत सरकार द्वारा अपनी तरफ से निवेश भी किया जाएगा ताकि जो लोग रिस्क उठाकर नए कारोबार स्थापित करने के लिए सोच रहे हैं, उनकी हौसला अफजाई हो सके।

परिवर्तन के लिए नई सोच के तहत देश के अंदर नौजवानों को इस तरीके के कार्यक्षेत्र उपलब्ध करवाए जाएंगे जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कामयाब है, इस तरफ प्रेरित करने के लिए युवाओं के ऊपर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

मेक इन इंडिया 2022 परिवर्तन के लिए नई सोच के तहत किए जाने वाले कार्य | Make in India work Over New Mindset 2022 | Make in India Project

उद्योगों के लिए प्रशिक्षण केंद्र | Institution for Industries

जो नौजवान लड़के-लड़कियां नए उद्योग स्थापित करना चाहते हैं और उनके पास उद्योगों को लेकर बहुत ही अलग सोच है। तो ऐसे युवक-युवतियों को विशेष तौर पर प्रशिक्षण प्रदान करके उद्योग स्थापित करने के लायक बनाया जाएगा।

आर्थिक सहायता | Subsidies

नए उद्योग स्थापित करने के लिए उद्योगपतियों को तथा कारोबारियों को आर्थिक सहायता भी सरकार की तरफ से प्रदान की जाएगी। विशेष रूप से देश की युवा पीढ़ी / नौजवानों को औद्योगिक क्षेत्र में आगे लाने के लिए तथा उनकी परिवर्तन के लिए जो सोच है; उस को बढ़ावा देने के लिए सरकार की तरफ से पैकेज तैयार किए जाएंगे। विदेशी निवेशकों को भी युवाओं की मदद के लिए आकर्षित किया जायेगा। देश के अंदर उद्योगिक क्षेत्र में परिवर्तन लाने के लिए भारतीय सरकार उद्योगों को डिजिटल प्लेटफार्म से जोड़ने का कार्य करेगी।

सृजनात्मक दृष्टिकोण का सृजन | Creating a Creative Approach

पुरानी इंडस्ट्री को आधुनिकता प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा कारोबारियों / उद्योगपतियों को एक ही मंच पे पुनर्गठित किया जायेगा। जो लोग पुराने उद्योगों से भी जुड़े हुए थे, उनको तजुर्बे का इस्तेमाल करके उद्योगिक क्षेत्र में नवीनीकरण लाया जायेगा। पुराने उद्योगपतियों तथा नए उद्योगपतियों को एक ही मंच पर लाकर विचार-विमर्श करके नई सोच का आरंभ किया जाएगा अर्थात सृजनात्मक दृष्टिकोण को पहल के आधार पर तवज्जो दी जाएगी।

युवाओं के सृजनात्मक दृष्टिकोण को प्रफुल्लित करने के लिए उन्हें नए-नए तजुर्बे करने के लिए प्रेरित किया जाएगा ताकि देश के अंदर औद्योगिक क्षेत्रों में परिवर्तन लाया जा सके तथा उद्योगों की आर्थिक स्थिति को मजबूती प्रदान की जा सके, इससे सिर्फ उद्योगपतियों को ही नहीं आम जनता को भी फायदा होगा।

रोजगार की नई संभावनाएं | New Employment Opportunities

नए क्षेत्रों के आगमन से एवं उद्योगपतियों / कारोबारियों एवं आम जनता के दृष्टिकोण में सकारात्मक तब्दीली आने से देश में रोजगार की नई संभावनाएं पैदा होंगी, जिससे कामकाज बढ़ेगा, नौकरी के अवसर पैदा होंगे। जो युवक काम के लिए विदेशों की तरफ जा रहे हैं, जब उन्हें देश में ही रोजगार के अच्छे अवसर मिलेंगे तो वह बाहर जाने का विचार छोड़ देंगे। इससे देश की अर्थव्यवस्था पर बहुत ही अच्छे प्रभाव पड़ेंगे ।

औद्योगिक गतिविधियों में तेजी | Boom in industrial activity

मेक इन इंडिया 2022 के इस चौथे स्तंभ परिवर्तन के लिए नई सोच के तहत देश के अंदर जितने भी उद्योग चल रहे हैं, उन सब उद्योगों की गतिविधियों को तेज करने के लिए प्रयास किए जाएंगे ताकि उद्योगों की प्रोडक्टिविटी को बेहतर बनाया जा सके। प्रोडक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए सरकार भी प्रयास करेगी और युवाओं का नया दृष्टिकोण भी काफी हद तक मददगार साबित होगा।

Make in India 2022 के इस चौथे स्तंभ परिवर्तन के लिए नई सोच के तहत सरकार का इरादा देश के अंदर जितने भी छोटे बड़े उद्योग / कारोबार चल रहे हैं उनके साथ बातचीत करके बदलाव लाने का है। एक ऐसा बदलाव जिससे देश का औद्योगिक क्षेत्र पूर्ण तौर पर परिवर्तित होकर आधुनिक दौर के मुताबिक कार्य कृत हो पाए , भारत सरकार ने इस तरफ कदम बढ़ा लिए हैं। देश के विकास में उद्योगों के साथ भागीदारी करके सरकार औद्योगिक आर्थिक व्यवस्था को भी मजबूत बनाने की कोशिश कर रही है, जिसके निश्चय ही भविष्य में अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

सरकारी योजना List 2022 प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here