Maharashtra Virdha Pension Yojana 2022 महाराष्ट्र राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना 2022 Online Registration

0
1536
Maharashtra Vidhwa Pension Yojana 2022
Maharashtra Vidhwa Pension Yojana 2022

बुजुर्गों का ख्याल हर व्यक्ति को रखना चाहिए ऐसे में सरकार भी देश में रहने वाले बुजुर्ग नागरिकों के लिए बहुत से काम करते हैं। केंद्र और राज्य सरकार दोनों ही बुजुर्गों का सम्मान करते हुए और उनके बेहतर भविष्य के लिए उन्हें पेंशन की राशि देने की योजना तैयार करते हैं। इसी प्रकार महाराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र में रहने वाले वृद्धों के लिए महाराज राष्ट्रीय वृद्धा पेंशन योजना तैयार की है जिसके तहत वे महाराष्ट्र में रहने वाले बुजुर्गों को प्रतिमाह पेंशन की राशि के रूप में वित्तीय सहायता देते हैं। तो चलिए इस योजना के तहत महाराष्ट्र में रहने वाले वृद्ध इस योजना का कैसे लाभ प्राप्त कर सकते हैं और कौन से वृद्धि व्यक्तियों को इस योजना में सम्मिलित किया गया है इस बात की पूरी जानकारी हमारी इस पोस्ट के जरिए जान लेते हैं।

महाराष्ट्र राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना 2022 के लिए पात्रता (Maharashtra Virdha Pension Yojana 2022: Eligibility)

महाराष्ट्र सरकार द्वारा चलाई गई इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत सरकार ने कुछ नियम जारी किए हैं जिनके तहत ही उन वृद्धों को पेंशन की राशि प्रदान की जाती है।

  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन भरने वाले वृद्ध केवल महाराष्ट्र के ही मूल निवासी होने चाहिए तभी वह इस योजना के अंतर्गत आवेदन भरकर पेंशन की राशि प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत वृद्धावस्था पेंशन के लिए व्यक्तियों की एक निर्धारित आयु सीमा भी जारी की गई है जिसके तहत जो व्यक्ति 65 वर्ष से अधिक आयु में आते हैं केवल वही नागरिक इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन भर सकते हैं।
  • महाराष्ट्र सरकार द्वारा जारी की गई इस योजना का लाभ मुख्य रुप से गरीब परिवारों को दिया जाएगा इसलिए जिन परिवारों के पास बीपीएल कार्ड मौजूद है केवल उन्हीं व्यक्तियों को इस योजना के तहत पेंशन की राशि प्रदान की जाएगी।

महाराष्ट्र राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना 2022 में मिलने वाली राशि (Maharashtra Virdha Pension Yojana 2022: Benefits)

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना महाराष्ट्र सरकार द्वारा जारी की गई है जिसके तहत जो वृद्ध महाराष्ट्र में रहने वाले नागरिक हैं और इस योजना में अपना आवेदन भरते हैं तो उन्हें सरकार की तरफ से वित्तीय राष्ट्रीय के रूप में ₹600 प्रति माह की राशि सरकार की तरफ से दी जाएगी।

महाराष्ट्र राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना 2022 में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया (Maharashtra Virdha Pension Yojana 2022: Registration Process)

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र का यदि कोई व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन बनना चाहता है तो वह हमारी द्वारा बताई गई प्रक्रिया के अनुसार अपना आवेदन जमा करा सकते हैं।

  • आवेदन कर्ता व्यक्ति को सबसे पहले इस योजना के लिए जारी की गई आधिकारिक पोर्टल sjsa.maharashtra.gov.in पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद इस योजना का होम पेज खुल जाएगा जिसमें आप नए आवेदन के विकल्प में जाकर अपना आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते है।
  • उस आवेदन पत्र को जरूरी दस्तावेज के साथ भरकर जमा करा सकते हैं जिसके बाद यदि आप इस योजना के पात्र हैं तो आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा और आप इस योजना के तहत पेंशन की राशि प्राप्त कर पाएंगे।

महाराष्ट्र राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना 2022 से जुड़ी अन्य बातें (Maharashtra Virdha Pension Yojana 2022: Guidelines)

इस योजना का मुख्य लाभ बीपीएल परिवारों से संबंधित बुजुर्ग व्यक्तियों को दिया जाएगा जिनकी आयु 65 वर्ष या उससे अधिक हो।

इस योजना के अंतर्गत प्राप्त की जाने वाली पेंशन राशि का भुगतान लाभार्थियों को ₹200 राज्य सरकार से और ₹400 भारत सरकार से प्राप्त होंगे। इस योजना का यदि कोई नागरिक लाभ उठाना चाहता है तो सबसे पहले तो वह महाराष्ट्र का नागरिक होना चाहिए और दूसरी बात वह महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना 2019 और महाराष्ट्र विकास पेंशन योजना का लाभार्थी नहीं होना चाहिए।

इस योजना के लिए योग्य उम्मीदवारों से जुड़ी कोई भी अधिक अनावश्यक परेशानी उठाने की आवश्यकता नहीं है ना तो उन्हें आवेदन के लिए कहीं जाना होगा और ना ही इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उन्हें बेवजह के दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे। बेहद सरल प्रक्रिया के तहत ऑनलाइन आवेदन करके कोई भी महाराष्ट्र का वृद्ध नागरिक इस योजना में अपना आवेदन भर सकते हैं और इस योजना के जरिए आसानी से पेंशन की राशि प्राप्त कर सकते हैं।

महाराष्ट्र सरकार द्वारा जारी की गई इस योजना से महाराष्ट्र में रहने वाले बहुत सारे वृद्ध लोगों को वित्तीय सहायता के रूप में प्रति मासिक एक राशि प्राप्त होगी तो वे अपना गुजर बसर आसानी से कर पाएंगे।

महाराष्ट्र सरकारी योजना 2022 सरकारी योजना List 2022 प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here