Maharashtra Smart Ration Card 2022 महाराष्ट्र स्मार्ट राशन कार्ड 2022 Online Form

0
1509
Maharashtra Smart Ration Card 2022
Maharashtra Smart Ration Card 2022

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में रहने वाले प्रत्येक नागरिक के लिए स्मार्ट राशन कार्ड बनाने की नई योजना को प्रारंभ करने की घोषणा कर दी है। इस योजना को क्रियान्वित करने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने स्मार्ट राशन कार्ड योजना के तहत वेबसाइट पोर्टल भी तैयार कर लिया है जिस पर जाकर महाराष्ट्र राज्य में रहने वाले नागरिक अपने लिए स्मार्ट राशन कार्ड के लिए आवेदन पत्र भर सकते हैं। तो चलिए जान लेते हैं महाराष्ट्र राज्य में रहने वाला प्रत्येक व्यक्ति इस स्मार्ट राशन कार्ड का फायदा कैसे उठा सकते हैं और किस प्रकार आवेदन भर सकते हैं।

जैसा कि आपको पता ही होगा कि राशन कार्ड आज के समय का कितना जरूरी दस्तावेज है इसका इस्तेमाल सरकारी और गैर सरकारी दोनों ही प्रकार के कामों में किया जाता है। लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जो जीवन में आने वाली समस्याओं की वजह से अब तक अपना राशन कार्ड नहीं बना पाए हैं। ऐसे ही नागरिकों के लिए महाराष्ट्र सरकार ने स्मार्ट राशन कार्ड 2020 आवेदन पोर्टल तैयार किया है। इस पोर्टल के जरिए जिन लोगों का राशन कार्ड नहीं है वह आवेदन भरकर अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं।

महाराष्ट्र स्मार्ट राशन कार्ड 2022 के लिए जरूरी दस्तावेज (Maharashtra Smart Ration Card 2022: Required Documents)

यदि आप महाराष्ट्र राज्य में रहते हैं और स्मार्ट राशन कार्ड योजना के तहत आवेदन भरना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कुछ दस्तावेज लगाने अनिवार्य हैं जिनमें से मुख्य की लिस्ट नीचे दी गई है।

  • महाराष्ट्र राज्य में रहने वाले प्रत्येक नागरिक जो इस योजना में आवेदन बनना चाहते हैं उनके पास उनका खुद का आधार कार्ड होना चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल वही व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं जिनके पास पहले से पैन कार्ड मौजूद है।
  • वोटर आईडी कार्ड भी इस योजना के तहत आवेदन के समय महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा।
  • जो व्यक्ति अपने परिवार का मुखिया है और अपने नाम से राशन कार्ड आवेदन भरना चाहते हैं उनकी एक पासपोर्ट साइज फोटो भी होनी चाहिए।
  • आवेदन कर्ता व्यक्ति का मूल निवास स्थाई प्रमाण पत्र भी आवेदन के समय के पास होना चाहिए।

महाराष्ट्र स्मार्ट राशन कार्ड 2022 के लाभ (Maharashtra Smart Ration Card 2022: Benefits)

मारा सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के अंतर्गत आवेदन के लिए सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज जमा कराकर व्यक्ति के पास राशन कार्ड नहीं है वे आसानी से अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं। राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिनके पास राशन कार्ड नहीं है उनके बहुत सारे काम रुक जाते हैं जिनकी वजह से राशन कार्ड बनवाना एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है।

  • सरकार द्वारा इस योजना को प्रारंभ करके गरीब लोगों को एक बेहतर लाभ दिए जाने के लिए योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है।
  • इस योजना से राशन कार्ड बनवाने के बाद गरीब लोगों को जो योजनाओं के पात्र हैं उन्हें विभिन्न प्रकार के लाभ प्रदान किए जाएंगे।

महाराष्ट्र स्मार्ट राशन कार्ड 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन (Maharashtra Smart Ration Card 2022: Online Registration)

यदि आप महाराष्ट्र राज्य में कहते हैं और अपने लिए राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करके अपने स्मार्ट राशन कार्ड के लिए आवेदन पत्र भरना होगा।

  • सबसे पहले आरा से सरकार द्वारा जारी की गई स्मार्ट राशन कार्ड ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन कर्ता को जाना होगा।

पोर्टल का लिंक:- http://mahamood.gov.in/website/marathi/home.aspx

  • वेबसाइट पर क्लिक करते ही आप सीधे होम पेज पर पहुंच जाएंगे जहां पर आपको महाराष्ट्र स्मार्ट राशन कार्ड का एक विकल्प दिखाई पड़ेगा जिस पर आप को क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आप के सामने एक नया पेज प्रस्तुत हो जाएगा जिस पर आप को स्मार्ट राशन कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त हो जाएगा।
  • उस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में जो भी जानकारी पूछी गई है उन सभी जानकारी को सही विकल्प में उचित प्रकार से भर दे। ध्यान रहे सारी जानकारी सही होनी चाहिए अन्यथा आपका फॉर्म निरस्त भी किया जा सकता है।
  • जैसे ही आप फॉर्म पूरा भर देते हैं आप उसे तुरंत नीचे दिए गए सब में के बटन पर क्लिक करके जमा करा सकते हैं।

महाराष्ट्र स्मार्ट राशन कार्ड 2022 के लिए ऑफलाइन आवेदन (Maharashtra Smart Ration Card 2022: Offline Registration)

जो व्यक्ति महाराष्ट्र स्मार्ट राशन कार्ड योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन भरने में असक्षम है,  वह ऑफलाइन प्रक्रिया के तहत भी अपना आवेदन जमा करा सकते हैं। तो चलिए ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया का पूरा प्रोसेस भी जान लेते हैं जो हमने नीचे दिया है।

  • इस योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन के लिए भी आपको सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट mahafood.gov.in पर जाकर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद होम पेज पर जाकर आप इस योजना से जुड़ा फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं अथवा सीएस सेंटर पर जाकर इस योजना का फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।
  • फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आप इसका प्रिंट आउट निकलवा कर अपने पास रख सकते हैं और इसमें पूछी गई सभी जानकारी को सही प्रकार से भर सकते हैं।
  • उसके बाद इस फॉर्म को भरने पर इस फॉर्म के लिए आवश्यक दस्तावेज की फोटो कॉपी निकलवा कर आपको डॉक्यूमेंट के रूप में फॉर्म के साथ लगाना होगा।
  • फॉर्म भरने के बाद आप जिले के संबंधित अधिकारी के पास जाकर अपना आवेदन पत्र जमा करा सकते हैं।
  • जैसे ही आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा और सभी जानकारी सत्यापित हो जाएगी तुरंत आपका नया राशन कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा।

महाराष्ट्र सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के तहत बहुत सारे गरीब लोगों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा जिससे वे इस महामारी के दौरान काफी हद तक सरकार की तरफ से मिलने वाली सहायता प्राप्त कर पाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here