Maharashtra Shramik Smart Card Yojana 2022 महाराष्ट्र लेबर स्मार्ट कार्ड योजना 2022 Online Registration Process

1
2396
Maharashtra Shramik Smart Card Yojana 2022
Maharashtra Shramik Smart Card Yojana 2022

क्या आपको पता है महाराष्ट्र लेबर स्मार्ट कार्ड योजना क्या है और आप कैसे इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। महाराष्ट्र लेबर स्मार्ट कार्ड योजना महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू की गयी योजनाओं में से एक है। महाराष्ट्र सरकार ने भवन और निर्माण श्रमिकों के लिए महाराष्ट्र लेबर स्मार्ट कार्ड योजना शुरू की है। इस महाराष्ट्र लेबर स्मार्ट कार्ड योजना के अंतर्गत भवन निर्माण श्रमिकों का ऑनलाइन पंजीकरण और स्मार्ट कार्ड का आवंटन जनवरी 2020 से शुरू होगा। ये श्रमिक स्मार्ट कार्ड काम करने वाले स्थलों पर मजदूरों की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे। महाराष्ट्र श्रम कल्याण बोर्ड राज्य भर में 41 कार्य सुविधा केंद्र स्थापित करेगा। ये केंद्र भवन श्रमिकों को बिना किसी परेशानी के अपना पंजीकरण कराने की सुविधा प्रदान करेंगे। अभी तक, महाराष्ट्र श्रमिक कल्याण बोर्ड कार्यालय 8 स्थानों पर तैयार हो चूका है औरंगाबाद, जालना, वर्ली, सोलापुर, अमरावती, पनवेल, भंडारा और नांदेड़। बाकी कार्यालय आवश्यक क्षेत्रों के सफल आवंटन पर सक्रिय हो जाएंगे। महाराष्ट्र बिल्डिंग एंड अदर कंस्ट्रक्शन वर्कर्स वेलफेयर बोर्ड ने उल्लेख किया कि जिला श्रम कार्यालयों की सहायता के लिए प्रत्येक केंद्र में निजी कंपनियों के 5 अधिकारियों को नियुक्त किया जाएगा। 3 अधिकारी कार्यालय से काम करेंगे और 2 अधिकारी श्रमिकों को पंजीकृत करने के लिए साइटों का दौरा करेंगे। तो चलिए आज हम आपको महाराष्ट्र लेबर स्मार्ट कार्ड योजना के बारे में विस्तार से बताते है की कैसे  आप इस महाराष्ट्र लेबर स्मार्ट कार्ड योजना का लाभ उठा सकते है और कैसे इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

महाराष्ट्र लेबर स्मार्ट कार्ड योजना 2022 के उद्देश्य (Maharashtra Shramik Smart Card Yojana 2022: Objectives)

महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू की गयी इस महाराष्ट्र लेबर स्मार्ट कार्ड योजना का लाभ मुख्य रूप से महाराष्ट्र के भवन और निर्माण श्रमिकों को होगा। इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र श्रम कल्याण बोर्ड राज्य भर में 41 कार्य सुविधा केंद्र स्थापित करेगा। यहाँ केंद्र भवन श्रमिकों को बिना किसी परेशानी के अपना पंजीकरण कराने की सुविधा प्रदान करेंगे। अभी तक महाराष्ट्र श्रमिक कल्याण बोर्ड कार्यालय 8 स्थानों पर तैयार हो चूका है औरंगाबाद, जालना, वर्ली, सोलापुर, अमरावती, पनवेल, भंडारा और नांदेड़। महाराष्ट्र लेबर वेलफेयर बोर्ड बॉम्बे लेबर वेलफेयर फंड एक्ट 1953 के तहत गठित एक वैधानिक निकाय है। यह निकाय कल्याण केंद्रों के माध्यम से श्रमिक कल्याण गतिविधियों का संचालन करता है और सभी श्रमिकों को इसके साथ पंजीकरण करने के लिए प्रोत्साहित करता है। भवन निर्माण श्रमिक स्मार्ट कार्ड प्राप्त करने के लिए सड़क निर्माण, जल आपूर्ति, जल निकासी और पाइपलाइन जैसी परियोजनाओं पर काम करने वाले ठेकेदार श्रमिकों के रूप में पंजीकरण कर सकते हैं।

महाराष्ट्र लेबर स्मार्ट कार्ड योजना 2022 के लाभ (Maharashtra Shramik Smart Card Yojana 2022: Benefits)

  1. महाराष्ट्र लेबर स्मार्ट कार्ड योजना के अंतर्गत इससे पहले वर्तमान में 20.6 लाख से अधिक पंजीकृत श्रमिक हैं। लेकिन निर्माण स्थलों पर केवल 13.1 लाख कार्यकर्ता सक्रिय हैं।
  2. महाराष्ट्र लेबर स्मार्ट कार्ड योजना के अंतर्गत पंजीकरण करने के बाद, कार्य क्षेत्र और निर्माण स्थलों पर किसी भी दुर्घटना को पूरा करने के मामले में उन्हें वित्तीय सहायता मिलेगी।
  3. महाराष्ट्र लेबर स्मार्ट कार्ड योजना के अंतर्गत पंजीकरण करने के बाद उन्हें महाराष्ट्र राज्य सरकार से जीवन सुरक्षा मिलेगी।
  4. महाराष्ट्र लेबर स्मार्ट कार्ड योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र सरकार राज्य के कल्याण विभाग राज्य के प्रत्येक जिले में श्रम की सहायता के लिए पांच निजी कंपनी नियुक्त करते हैं।
  5. इस महाराष्ट्र लेबर स्मार्ट कार्ड योजना के अंतर्गत श्रमिक के अलावा सड़क निर्माण पानी, पानी की आपूर्ति आदि के ठेकेदार भी विभाग के साथ श्रमिकों के रूप में पंजीकृत हो सकते है।
  6. इस महाराष्ट्र लेबर स्मार्ट कार्ड योजना के अंतर्गत श्रमिक साइट में काम करने के लिए प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद, उन्हें केवल एक बार खुद को पंजीकृत करना होगा।

महाराष्ट्र लेबर स्मार्ट कार्ड योजना 2022 के लिए जरूरी दस्तावेज (Maharashtra Shramik Smart Card Yojana 2022: Required Documents)

  1. स्थायी निवासी प्रमाण पत्र
  2. आयु प्रमाण पत्र
  3. श्रमिक का आधार कार्ड
  4. बिल्डर द्वारा जारी प्रमाण पत्र
  5. श्रमिक की बैंक पासबुक
  6. नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो

महाराष्ट्र लेबर स्मार्ट कार्ड योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन (Maharashtra Shramik Smart Card Yojana 2022: Online Registration)

  1. अगर आप महाराष्ट्र लेबर स्मार्ट कार्ड योजना का लाभ उठाना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा “https://labour.gov.in/maharashtra-0“।
  2. होम पेज खुलने के बाद आपको ” लेबर कार्ड ऑनलाइन आवेदन “ का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  3. क्लिक करने के बाद आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे, नाम, पिता का नाम, कार्य स्थल, आयु, खाता संख्या, आधार कार्ड आदि फॉर्म में भरना होगा।
  4. फॉर्म भरने के साथ ही आपको पंजीकरण शुल्क 25 रुपये जमा करना होगा। आप इस पंजीकरण शुल्क को बैंक चालान या ऑनलाइन मोड के माध्यम से जमा कर सकते हैं।
  5. फिर आपको अपने आवेदन फॉर्म के साथ स्कैन किए गए अपेक्षित दस्तावेज को अपलोड करना होगा और उन्हें ऑफिसियल वेबसाइट पर जमा करना होगा।
महाराष्ट्र सरकारी योजना 2022 सरकारी योजना List 2022 प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2022

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here