Maharashtra Mahaswayam Employment Registration 2022 महाराष्ट्र महास्वयम रोजगार योजना 2022

0
1346
Maharashtra Mahaswayam Employment Registration 2022
Maharashtra Mahaswayam Employment Registration 2021

क्या आपको पता है महाराष्ट्र महास्वयम रोजगार योजना क्या है और आप इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते है। महाराष्ट्र महास्वयम रोजगार योजना महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू की गयी है। महास्वयं रोजगार पंजीकरण के लिए महाराष्ट्र सरकार ने  एक एकीकृत वेब पोर्टल लॉन्च किया है। इस महाराष्ट्र महास्वयम रोजगार पोर्टल की सुविधा महाराष्ट्र के बेरोजगार लोगो को दी जायेगे। जो लोग रोजगार की तलाश कर रहे है। राज्य के शिक्षित बेरोजगार लोग इस महास्वयं ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर अपना ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है | इस पोर्टल पर विभिन्न संस्थानों द्वारा जारी की गई नौकरी की सूचनाओ को आसानी से युवाओं तक पहुँचाया जा सकेगा। महाराष्ट्र महास्वयम रोजगार योजना विभिन्न नियोक्ताओं द्वारा निर्दिष्ट नौकरी चाहने वालों के लिए नौकरियों के लिए आसान पहुँच प्रदान करेगा। महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू की गयी महाराष्ट्र महास्वयम रोजगार योजना को तीन भाग में बता गया है। पहला युवाओं के लिए रोजगार , दूसरा कौशल विकास, और तीसरा स्वरोजगार। इस तीनो भागो के लिए सरकार ने अलग अलग पोर्टल को शुरू किया था जिसे अब इस एक महाराष्ट्र महास्वयम रोजगार योजना के अंतर्गत जोड़ दिया गया है। जो भी लोग महाराष्ट्र महास्वयम रोजगार योजना के तहत लाभ उठाना चाहते है। तो वह महास्वयं रोजगार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और नौकरी प्राप्त करके आत्मनिर्भर बन सकते है। तो चलिए आज हम आपको महाराष्ट्र महास्वयम रोजगार योजना के बारे में विस्तार से बतायेगे। कि आप कैसे इसका लाभ उठा सकते है और कैसे  इसके लिए आवेदन कर सकते है।

महाराष्ट्र महास्वयम रोजगार योजना 2022 के उद्देश्य (Maharashtra Mahaswayam Employment Registration 2022: Objectives)

जैसे की हम सभी लोग जानते है कि महाराष्ट्र राज्य में बहुत से ऐसे लोग है जो शिक्षित होने के बावजूद भी बेरोजगार है उन्हें रोजगार नहीं मिल रहा है। जिसकी वजह से वह अपने परिवार कर निर्भर होकर रह रहे है। इन सभी परेशानियों के देखते हुए। महाराष्ट्र राज्य सरकार ने महाराष्ट्र महास्वयम रोजगार योजना को लॉन्च किया है इस महाराष्ट्र महास्वयम रोजगार योजना के ज़रिये अब महाराष्ट्र राज्य के युवाओ को रोजगार के अवसर प्रदान करना। और रोजगार प्रदान करके वह आत्मनिर्भर बनेगे। इस महाराष्ट्र महास्वयम रोजगार योजना के ज़रिये आने वाले साल 2022 तक 4.5 करोड़ कार्य कुशल युवा व्यक्तियों का निर्माण करना है, जिसके लिए अगले 10 सालो तक राज्य द्वारा हर वर्ष 45 लाख कार्य कुशल व्यक्तियों को तैयार करना होगा | महाराष्ट्र महास्वयम रोजगार योजना पंजीकरण विभिन्न नियोक्ताओं द्वारा निर्दिष्ट नौकरी चाहने वालों के लिए नौकरियों के लिए आसान पहुँच प्रदान करेगा।

महाराष्ट्र महास्वयम रोजगार योजना 2022 के लाभ (Maharashtra Mahaswayam Employment Registration 2022: Benefits)

  1. इस महाराष्ट्र महास्वयम रोजगार योजना का लाभ महाराष्ट्र राज्य के बेरोजगार युवाओ को प्रदान किया जायेगा।
  2. महाराष्ट्र राज्य के जो लोग नौकरी की तलाश कर रहे है वह युवा इस महाराष्ट्र महास्वयम रोजगार ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से अपना पंजीकरण करके रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकते है।
  3. इस महाराष्ट्र महास्वयम रोजगार ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से राज्य में किसी भी तरह का कौशल प्रशिक्षण, नौकरी की वेकेंसी और उद्यमिता विकाससे संबंधित जानकारी एक स्थान पर आसानी से मिल सकती है।
  4. महाराष्ट्र राज्य सरकार ने इस महाराष्ट्र महास्वयम रोजगार ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से कई तरह की सेवाओं को उपलब्ध कराया है इस पोर्टल के माध्यम से भारत सरकार के कौशल प्रशिक्षण मिशन को भी बढ़ावा दिया जा रहा है।
  5. इस महाराष्ट्र महास्वयम रोजगार ऑनलाइन वेब पोर्टल के द्वारा राज्य में किसी भी तरह का कौशल प्रशिक्षण, नौकरी की वेकेंसी और उद्यमिता विकाससे संबंधित जानकारी एक स्थान पर आसानी से मिल सकती है। यहा पर महाराष्ट्र के स्टूडेंट अपना रजिस्ट्रेशन करके किसी भी प्रकार की नौकरी से संबंधित जानकारी, कौशल विकास ट्रेनिंग की जानकारी, और रोजगार मेले की जानकारी आदि यहाँ से ले सकते है। इसके अलावा वे यहाँ से नौकरी के लिए अपना रजिस्ट्रेशन भी कर सकते है।

महाराष्ट्र महास्वयम रोजगार योजना 2022 अंतर्गत चयन प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है (Maharashtra Mahaswayam Employment Registration 2022: Selection Process)

  1. लिखित परीक्षा
  2. कौशल परीक्षण
  3. विवा वोसे टेस्ट
  4. मनोवैज्ञानिक परीक्षण
  5. दस्तावेज सत्यापन
  6. चिकित्सा परीक्षण

महाराष्ट्र महास्वयम रोजगार योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़

  1. आवेदक महाराष्ट्र राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  2. आधार कार्ड
  3. शैक्षित योग्यता प्रमाण पत्र
  4. एक्वायर्ड स्किल सर्टिफिकेट
  5. निवास प्रमाण पत्र
  6. मोबाइल नंबर
  7. पासपोर्ट साइज फोटो
  8. माता या पिता का राज्य में नौकरी का प्रमाण
  9. निवास प्रमाण पत्र
  10. राजपत्रित अधिकारी या स्कूल प्रमुख द्वारा प्रदान किया हुआ पत्र

महाराष्ट्र महास्वयम रोजगार योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन (Maharashtra Mahaswayam Employment Registration 2022: Registration Process)

  1. अगर आप महाराष्ट्र महास्वयम रोजगार योजना का लाभ उठाना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट “https://rojgar.mahaswayam.gov.in/#/home/index”  पर जाएं। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा।
  2. होम पेज खुलने के बाद आपको “रोजगार “ का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  3. क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज खुलेगा। जिसमे आपको उम्मीदवार की कौशल, शिक्षा, जिले में प्रवेश करके नौकरियों की सूची से प्रासंगिक नौकरियों की खोज कर सकते है।
  4. आपको पेज के लास्ट में आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यान पूर्वज भरना होगा।
  5. सभी जानकारी भरने के बाद आपको कैप्चा कोड भर कर आपको के लिए क्लिक करना होगा। अब आपके मोबाइल पर भेजा गया ओटीपी अगले पेज में आए बॉक्स में भरें और कन्फर्म बटन पर क्लिक करना होगा।
  6. इसके बाद आपके सामने व्यक्तिगत विवरण, योग्यता विवरण, संपर्क वाला पेज खुलेगा जिसमे आपको आपका अकाउंट क्रिएट करना होगा। इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह आपका सक्सेस्स्फुल्ली आवेदन हो जायेगा।
महाराष्ट्र सरकारी योजना 2022 सरकारी योजना List 2022 प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here