Ladli Laxmi Yojana Delhi 2022-2023 Online process लाड़ली लक्ष्मी योजना दिल्ली 2022-2023

0
1608
लाड़ली लक्ष्मी योजना दिल्ली आवेदन की प्रक्रिया 2020-2021 | Delhi Ladli Laxmi Yojana 2020-2021

भले ही आज संसार 21वीं सदी में पहुंच चुका है, पर लड़कियों को लेकर ज्यादातर लोगों की सोच बहुत ही पिछड़ी हुई है। जिस कारण लड़कियों को आत्मनिर्भर बनने का मौका तक नहीं दिया जाता। ऐसे में भारत सरकार ने लड़कियों को सक्षम बनाने के लिए समय-समय पर कई योजनाएं बनाई हैं और उन्हें लागू भी किया है। एक कदम और आगे बढ़ते हुए भारत सरकार ने ‘लाडली लक्ष्मी योजना’ की घोषणा की। इस योजना में लड़कियों के जन्म से लेकर पढ़ाई और आगे रोजगार तक के लिए सुविधाएं प्रदान की है।

यह योजना 2008 में ही शुरू हो गई थी और 2020 तक इसका स्तर देश के अलग-अलग राज्यों में बढ़ता चला गया। महिला और बाल विकास विभाग ने भी अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए राजधानी दिल्ली में इस बात पर जोर दिया है कि लड़कियां अपनी योग्यता के अनुसार अपना व्यवसाय शुरू कर सकें। दिल्ली सरकार की लाडली ट्रस्ट महिलाओं और लड़कियों की सहायता करती है।

दिल्ली में इस योजना को व्यवस्थित तरीके से हर शहर, गांव कस्बे, ब्लॉक में लागू किया है। लाडली भूखंड की शुरुआत युवा महिलाओं की सुरक्षा और सार्वजनिक क्षेत्र में युवा महिलाओं के महत्व के बारे में अच्छी मानसिकता बनाने के लिए ही की गई है।

यह योजना विशेष रुप से दिल्ली में युवा महिलाओं को आगे बढ़ने में सहायता करेगी। इस योजना को सही तरीके से हर जगह पर लागू करने के लिए सलाहकार समूह और योग्य अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। जो इस बात का ध्यान रखते हैं कि हर गरीब बेटी की सहायता की जा सके और कोई भी गरीब परिवार इस योजना से वंचित ना रह जाए।

लाडली योजना 2022-2023 में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज | How to Apply, Delhi Ladli Laxmi Yojana 2022-2023

  • दिल्ली में3 साल तक रहने की पुष्टि ( जैसे कि राशन कार्ड, बिजली पानी के बिल आदि)
  • लड़की का जन्म प्रमाण पत्र, बच्चे और अभिभावक दोनों का आधार कार्ड
  • नौजवान महिलाओं की आय की घोषणा
  • बेबी युवा महिला की परिवारिक तस्वीर और उम्मीदवार की जाति की घोषणा
  • परिवार की सालाना आय एक लाख से कम हो।
  • लड़की जिस स्कूल कॉलेज में पड़ेगी, वह सरकारी मान्यता पर्याप्त होना चाहिए। स्कूल की सारी जानकारी छात्रा के माता-पिता कोजमा करनी होगी ताकि यह ज्ञात हो सके कि छात्रा स्कूल में पढ़ाई कर रही है।
  • परिवार मेंदो लड़कियां होने पर इस योजना का लाभ मिलेगा अन्यथा नहीं मिलेगा।
  • इस योजना केलिए सबसे जरूरी पात्रता यह है कि लड़की का स्कूल में पढ़ाई करना बहुत आवश्यक है और साथ ही वह दिल्ली की सीमा के अंदर होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत मिलने वाली राशि का उपयोग छात्रा या उसके परिवार वाले किसी और चीज में नहीं कर सकते। इन पैसों का उपयोग केवल शिक्षा या छोटा व्यापार स्थापित करने के लिए ही किया जा सकता है।
  • व्यवसायिक प्रशिक्षण के लिए भी लड़की और उसके परिवार वाले इस योजनाके द्वारा मिले हुए पैसे का उपयोग कर सकते हैं।
  • इस योजना के तहत आवेदक के बैंक अकाउंट में छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी अतः आवेदक के माता-पिता को आवेदक के नाम से दिल्ली केबैंक में अकाउंट खुलवाना आवश्यक है।

दिल्ली लाडली योजना 2022-2023 के लाभ (Benefits of Delhi Ladli Laxmi Yojana 2022-2023)

  • लड़कियों को सक्षम बनने का मौका मिलेगा।
  • वह आत्मनिर्भर बनेगी।
  • उन पर अत्याचार कम होंगे।
  • माता पिता को कुछ पैसे की बचत होगी और लड़कियांअपने सपने पूरे कर पाएंगी।

 लाडली योजना 2022-2023 के लाभ | (Delhi Ladli Laxmi Yojana, Benifits )

लाडली योजना का लाभ पाने के लिए भारतीय स्टेट बैंक (SBI) से संपर्क किया जा सकता है।दिल्ली सरकार के समाज कल्याण विभाग से भी संपर्क किया जा सकता है। जो प्रशासन और स्कूल से इस योजना जुड़ा हुआ है। उसके द्वारा भी अधिकारियों से संपर्क किया जा सकता है, इसके अलावा ऑनलाइन /ऑफलाइन पंजीकरण (Registration) की भी व्यवस्था है।

इस योजना में दिल्ली सरकार, परिवार के सदस्य की दो बेटियों को ₹30,000 की आर्थिक मदद प्रदान करेगी। इस योजना में राशि को कुछ चरणों में लड़की के खाते में जमा करवाया जाएगा। जिसे लड़की 18 साल की होने पर उसकी जरूरत के हिसाब से निकाल सकेगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य दिल्ली में निवास कर रहे उन गरीब परिवार की बेटियों की सहायता करना है, जिनकी सालाना आय एक लाख से कम है।

इस योजना के द्वारा दी जाने वाली राशि से लड़कियों का मनोबल बढ़ेगा और उन्हें आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी। यह योजना महिला सशक्तिकरण की ओर बढ़ता हुआ एक प्रभावशाली कदम है। हर जिम्मेदार आदमी को इस परियोजना की सूचना अपने संपर्क में आने वाले गरीब परिवार को देनी चाहिए ताकि वह भी इस परियोजना का लाभ उठा पाएं।

योजना में दी जाने वाली वित्तीय सहायता (Delhi Ladli Laxmi Yojana 2022-2023 Financial Help)

संस्थागत प्रसव के लिए 11000 / – (लड़की पिछले एक साल में पैदा हुई है)
होम में डिलीवरी के लिए 10000 / – (बशर्ते कि लड़की पिछले एक साल में पैदा हुई हो)
कक्षा 1 में प्रवेश पर 5000/-
कक्षा 6 में प्रवेश पर 5000/-
कक्षा 9 में प्रवेश पर 5000/-
कक्षा 10 में प्रवेश पर 5000/-

यह सारी राशि कन्या के 18 साल की उम्र से पहले नहीं दी जाएगी। इसलिए यह राशियां किश्तों में प्रदान की जाएंगी।

योजना का आवेदन पत्र भरने का समय यदि बच्ची ने कक्षा में जाना शुरू कर दिया है तो उस समय स्कूल में 90 दिनों की पुष्टि के बाद आवेदन करना महत्वपूर्ण है। यदि किसी बच्ची की कल्पना की जाती है तो उस बिंदु पर 1 वर्ष के भीतर लाडली भूखंड का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन किया जा सकता है।

आवेदन फॉर्म (Registration form)

इस योजना का फॉर्म प्राप्त करने के लिए बच्ची के माता-पिता या अभिभावक आधिकारिक लिंक (official link) पर जाकर ऑनलाइन या ऑफलाइन फॉर्म भर सकते हैं। निम्नलिखित लिंक पर जाकर फॉर्म का प्रिंट निकाल कर ऑफलाइन भी भरा जा सकता है और अगर ऑफलाइन ना भरना हो, तो ऑनलाइन ही फॉर्म भर कर जमा किया जा सकता है।

 http://wcddel.in/ladli.html

ध्यान देने योग्य बात यह है कि ऑफलाइन फॉर्म आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की मदद से, परियोजना कार्यालय, लोक सेवा केंद्र या किसी अन्य साइबर कैफे से आवेदन जमा किए जा सकते हैं।इसके अलावा मामले की मंजूरी के लिए सभी दस्तावेजों को परियोजना कार्यालय द्वारा साक्षांकित किया जाना चाहिए।

लाडली ट्रस्ट के संबंध में किसी भी प्रकार के अनुरोध के लिए :- आप 180-022-9090 पर संपर्क कर सकते हैं। इसी तरह दिल्ली सरकार के अतिरिक्त निदेशक, 011-23381892 से लाडली के बारे में आंकड़े प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष यह है कि इस योजना का प्रयोजन तभी पूरा होगा जब हर गरीब परिवार की बच्चियां/ लड़कियां/ महिलाएं इस परियोजना का पूर्ण रूप से लाभ उठा पाएं और आत्मनिर्भर होकर अपने सपने साकार करने योग्य बन जाए। इसलिए यह जरूरी है कि इस तरह बनाई गई योजनाएं सब तक पहुंचाई जाएं ताकि भारत सरकार का नारा “बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ” सही मायनों में साकार हो पाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here