झारखंड एससी / एसटी सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना 2022 | Jharkhand SC / ST Civil Seva Protsahan Yojana 2022 | आवेदन के लिए पात्रता

0
1272
Jharkhand SC- ST Civil Seva Protsahan Yojana
Jharkhand SC / ST Civil Seva Protsahan Yojana

झारखंड में कैबिनेट ने केंद्रीय लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा को पास करने पर अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजातियों के छात्रों को ₹100000 की वित्तीय सहायता प्रदान करने की घोषणा की है। इस योजना के तहत sc-st सिविल सेवा प्रोत्साहन के अंतर्गत महादलित छात्रों को यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा की तैयारी में सक्षम करने हेतु सहायता दी जाएगी। इस योजना में झारखंड sc-st सिविल सेवा के अंतर्गत कमजोर वर्गों के छात्रों को परीक्षा की तैयारी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने का काम सरकार करेगी ताकि वह शिक्षा पर ध्यान केंद्रित कर सकें।

झारखंड एससी / एसटी सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना 2022 (Jharkhand SC / ST Civil Seva Protsahan Yojana 2022)

5 नवंबर दो हजार अट्ठारह को एससी एसटी श्रेणी के छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री रघुवर दास की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक के दौरान इस योजना को लांच किया गया। इस योजना के तहत जो भी छात्र sc-st श्रेणी के हो उन्हें यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा को पास करने के बाद ₹100000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी ताकि वह यूपीएससी सिविल मुख्य परीक्षा की तैयारी भी कर सकें।

झारखंड एससी / एसटी सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना 2022 आवेदन के लिए पात्रता (Jharkhand SC / ST Civil Seva Protsahan Yojana 2022: Eligibility for Registration)

  • इस योजना के तहत राज्य के मध्यवर्ती 12वीं कक्षा में जिन छात्रों ने अच्छे अंक प्राप्त किए हैं उन सभी छात्रों को जो एससी एसटी के दर्जे में आते हैं और उनकी वार्षिक पारिवारिक आय 2.5 लाख से अधिक नहीं है तो उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • जिन विद्यार्थियों को पहले से केंद्रीय सरकार द्वारा कोचिंग के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त हो रही है उन्हें भी इस योजना में लाभार्थी नहीं बनाया जाएगा।
  • जो परिवार गरीबी रेखा से नीचे आते हैं और एससी एसटी दर्जे में शामिल होते हैं केवल उन्हीं परिवार में पढ़ने वाले छात्र को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

झारखंड एससी / एसटी सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना 2022 में आवेदन के लिए शर्तें (Jharkhand SC / ST Civil Seva Protsahan Yojana 2022: Guidelines)

  • जो छात्र यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं और यदि वे sc-st श्रेणी में आते हैं तो ही उन छात्रों को इस योजना के तहत आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • यह योजना केवल झारखंड में रहने वाले छात्रों को ही दी जाएगी जो एससी एसटी कोटे में आते हैं।
  • यदि कोई छात्र सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना झारखंड का उम्मीदवार पहले से ही है या फिर केंद्र अथवा राज्य सरकार से किसी अन्य प्रकार का कोचिंग लाभ ले रहे हैं तो उन्हें भी इस योजना में आवेदन का अधिकार नहीं दिया जाएगा।
  • युवाओं को सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद ही आगे की परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए इस योजना के तहत कोचिंग के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी।

झारखंड एससी / एसटी सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य (Jharkhand SC / ST Civil Seva Protsahan Yojana 2022: Objectives)

झारखंड सरकार द्वारा प्रारंभ की गई इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के छात्र जो पिछड़ी जाति से संबंध रखते हैं वह सदैव ही अपनी शिक्षा से जुड़े खर्चों के लिए चिंतित रहते हैं। इसी कारणवश उनमे में योग्यता होने के बावजूद भी वह अपनी पढ़ाई छोड़ देते हैं। ऐसे में सरकार द्वारा जारी की गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य ऐसे ही युवा वर्गों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहन देना है ताकि वह अपनी पढ़ाई को बीच में ना छोड़े और अपनी शिक्षा को पूरा ग्रहण करके राज्य का नाम रोशन कर सकें और अपनी आर्थिक स्थिति भी बेहतर बना सके।

इस योजना में सरकार उन लोगों को भी सहायता करेगी जो पैसों की कमी होने की वजह से दूसरे स्थान पर जाकर शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं ऐसे में दूसरे स्थान पर जाकर कोचिंग सेवाएं लेने वाले युवा को भी सहायता राशि दी जाएगी ताकि वह अपने अन्य खर्चों को वहन कर सके और अपनी शिक्षा जारी कर सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here