Jharkhand Sahiya Arogya Kunji Yojana 2022 झारखण्ड सहिया आरोग्य कुंजी योजना 2022 आवेदन प्रक्रिया

0
1314
Jharkhand Sahiya Arogya Kunji Yojana 2022
Jharkhand Sahiya Arogya Kunji Yojana 2022

चाहे कितना भी स्वास्थ्य का विकास हो जाय, जितना भी स्वास्थ्य क्षेत्र में उपलब्धियों को हासिल कर ले । जबतक ग्रामीण स्तर पर उन स्वास्थ्य सुविधाओं को पहुँचाया नहीं जायेगा, तबतक कोई भी योजना अपना लक्ष्य को पूरा नहीं कर सकती। इसी कड़ी को आगे बढ़ाने और स्वास्थ्य सुविधा को जन-जन तक पहुंचने के लिए झारखण्ड के मुख्यमंत्री रघुवर दास नेसहिया आरोग्य कुंजी योजनाकी घोषणा की है। इस योजना के तहत आरोग्य कुंजी (Medical Kit) प्रदान किया जायेगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के प्रत्येक नागरिक तक स्वास्थ्य सेवाओं को पहुँचाना है।

योजना का नाम झारखण्ड सहिया आरोग्य कुंजी योजना
घोषणा मुख्यमंत्री रघुबर दास द्वारा
घोषणा तिथि 19 जनवरी 2019
लाभार्थी झारखण्ड की जनता
उद्देश्य स्वास्थ्य सुविधाओं को जनजन तक पहुंचाना
योजना राशि 400 करोड़

 

स्वास्थ्य सेवा को जन-जन तक पहुंचने की यह योजना अपनी तरह की एक अनोखी योजना है। बहुत से गरीब लोग ऐसे हैं जो दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रो में रहते हैं। वे स्वास्थ्य सेवा के लिए शहरों में नहीं आ पाते। ऐसे लोगो के लिए सहिया आरोग्य कुंजी योजना वरदान साबित होगा। इससे ग्रामीण क्षेत्रो के स्वास्थ्य सुविधाओं में इजाफा होगा। छोटी-मोटी बीमारियों के लिए गांव से दूर शहर स्थित स्वास्थ्य केंद्रों पर जाना आम गरीब जनता के लिए बार-बार संभव नहीं है। यही छोटी-मोटी बीमारियां आगे चलकर घातक बीमारी को जन्म देती है और ये जोखिम भरा साबित होता है। बाद में शहरो में इस बीमारी के लिए मोटी रकम खर्च करने होते हैं। कभी– कभी लाखों ₹ खर्च करने के बावजूद रोगी को बचा पाना सम्भब नहीं हो पाता। इस तरह की समस्याओं का समाधान सहिया आरोग्य कुंजी योजना के द्वारा आसानी से सम्भव है। इस योजना के तहत आरोग्य कुंजी (Medical kit) में प्राथमिक कीट उपलब्ध होता है जो लोगो को प्रदान किया जाता है। ताकि लोग अपनी बुनियादी स्वास्थ्य का लाभ उठा सके।

झारखण्ड सहिया आरोग्य कुंजी योजना 2022 का लाभ (Jharkhand Sahiya Arogya Kunji Yojana 2022: Benefites)

  • इस योजना का शुभारंभ झारखण्ड के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने 10 चयनित लोगो को मेडिकल किट प्रदान करके किया।
  • यह योजना स्वस्थ्य एवं चिकित्सा सेवा आपके पास उपलब्ध कराएगी।
  • यह योजना मुख्य रूप से ग्रामीण एवं दूर-दराज क्षेत्रो में लागु की जायेगी। ताकि वहाँ के स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित लोग इसका लाभ उठा सकें।
  • सहिया आरोग्य कुंजी योजना के तहत गरीब वंचित लोगो को एक विशेष मेडिकल किट उपलब्ध कराई जाएगी। इस किट के माध्यम से गरीब लोग अपनी बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।

झारखण्ड सहिया आरोग्य कुंजी योजना 2022 का उद्देश्य (Jharkhand Sahiya Arogya Kunji Yojana 2022: Objectives)

  • सहिया आरोग्य कुंजी योजना राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं का तेजी से प्रचार प्रसार को बढ़ावा देता है।
  • यह अपने आप में एक अनोखी योजना है जो लोगो को मेडिकल किट के माध्यम से बुनियादी स्वास्थ्य सेवा को उप्लब्ध करायेगी। अब लोगो को अपनी स्वास्थ्य के छोटी-मोटी परेशानियों के लिए शहर की ओर दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। अब गांव में ही बेहतर सुविधा उपलब्ध होगी।
  • इस योजना का उद्देश्य दूर-दराज क्षेत्रो के गरीब से गरीब लोगो को बुनियादी स्वास्थ्य सेवा लाभ प्रदान करना है।
  • इस योजना में हर गांव में गरीब से गरीब लोगो को तक पहुचाई जाएगी।

झारखण्ड सहिया आरोग्य कुंजी योजना 2022 के लिये आवश्यक दस्तावेज (Jharkhand Sahiya Arogya Kunji Yojana 2022: Required Documents)

  • आवासीय प्रमाणपत्र
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाणपत्र.।

झारखण्ड सहिया आरोग्य कुंजी योजना 2022 के लिये आवेदन प्रक्रिया (Jharkhand Sahiya Arogya Kunji Yojana 2022: Registration Process)

इस योजना का उद्देश्य शहरों से दूर स्थित ग्रामीण क्षेत्र और दूर-दराज के इलाके में स्वास्थ्य सुविधाओं को जान-जान तक पहुंचाने की है। अतः इसके लिए कोई वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं है। वैसे भी दूर दराज स्थित क्षेत्रों में कंप्यूटर औ नेट सुविधा उपलब्ध नहीं होती और काम पढ़े-लिखे लोग कंप्यूटर फ्रेंडली भी नहीं होते । ऐसी स्थिति में ऑफलाइन सेवा ही उपलब्ध होगी। झारखण्ड सरकार 2022 तक न्यू इंडिया बनाने के उद्देश्य से “हेल्थ फॉर ऑल” मिशन पर काम कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here