Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana 2022 झारखंड किसान कर्ज माफी योजना 2022 Registration Process

0
1079
Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana 2022
Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana 2022

कोरोना के इस भयंकर काल के दौरान केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा बहुत सारी योजनाएं गरीब लोगों के लिए चलाई गई। क्योंकि इस काल में बहुत से लोगों को बेघर होना पड़ा और अपने रोजगार से भी हाथ धोना पड़ा। इस विपत्ति की घड़ी में प्रत्येक राज्य सरकार और केंद्र सरकार मिलकर काम कर रहे हैं ताकि गरीबों की समस्याओं को कम किया जा सके। एक ऐसी योजना झारखंड सरकार द्वारा 5 मार्च 2020 के बजट के दौरान प्रस्तुत की गई। जिसमें किसानों के लिए एक नया ऐलान किया गया जिसके तहत किसानों को बड़ी मात्रा में उनके कर्ज से राहत मिल सकेगी। इस योजना को नाम दिया गया कृषि ऋण माफी योजना 2020

इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा 2000 करोड़ रुपए का बजट बनाया गया जिसके अनुसार किसानों की ऋण माफी योजना के तहत किसानों को लाभ प्रदान किया जाएगा। आइए जान लेते हैं इस योजना के बारे में विस्तार पूर्वक…

झारखंड कृषि ऋण माफी योजना 2022 (Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana 2022)

झारखंड सरकार द्वारा जारी की गई झारखंड किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत छोटे और सीमांत किसानों को चुना गया है। इस योजना के तहत जिस किसी किसान के सर पर कर्ज का बोझ है उसे पूरी तरह से माफ तो नहीं किया जाएगा परंतु किसानों के कर्ज की कुछ रकम का भुगतान सरकार स्वयं अपने हाथों से करेगी ताकि किसानों पर और उनकी आजीविका पर किसी तरह का बोझ ना पड़े।

इस योजना के तहत यदि किसी किसान के ऊपर ₹200000 का कर्ज है तो 1.50 लाख रुपए की राशि का भुगतान सरकार कर देगी लेकिन बचे हुए ₹50000 की राशि का भुगतान किसान को स्वयं ही करना होगा। साल 2020-2021 के कुल बजट 80 करोड़ रुपए रहा जिसमें सबसे बड़ा भाग इस योजना पर लगाया गया।

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना 2022 का लाभ और उद्देश्य (Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana 2022: Objectives)

इस योजना को लागू करने का मुख्य उद्देश्य यही है कि वह छोटे व सीमांत किसानों को लाभ प्रदान करना चाहते हैं और साथ ही उन बैंकों को भी लाभ प्रदान करेंगे जिनका पैसा किसान कर्ज के तौर पर सदैव ही लेते रहते हैं लेकिन चुकाने में सक्षम नहीं हो पाते हैं। किसानों के सर से यह कर्ज का बोझ उतारने के बाद सरकार यही चाहती है कि वह अपनी खेती बाड़ी में लगे रहें ताकि उनके बैंकों में इस योजना के तहत पैसा भी आ जाए और किसानों को लोन की प्राप्ति भी आसानी से हो सके।

योजना में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज (Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana 2022: Important Documents)

जो किसान भाई झारखंड में रहते हैं वे इस योजना में आसानी से अपना आवेदन भर सकते हैं जिसके लिए उन्हें निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का बैंक अकाउंट नंबर और उसकी पासबुक
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

झारखंड कृषि कर्ज माफी योजना 2022 में आवेदन की प्रक्रिया (Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana 2022: Registration Process) 

झारखंड सरकार द्वारा इस योजना का अलार्म तो कर दिया गया है लेकिन अभी तक इसे लागू नहीं किया गया है सरकार का कहना है इस योजना के कार्यान्वयन में थोड़ा और समय लग सकता है। अभी आवेदन से संबंधित प्रक्रिया को भी लागू नहीं किया गया है हो सकता है कि सरकार पहले सरकारी रिकॉर्ड की गणना करेगी कि ऋण लेने वाले किसान कितने हैं और उनका कर्ज कितना माफ किया जा सकता है। तभी इस योजना की आवेदन प्रक्रिया आरंभ की जाएगी और आवेदक अपने संबंधित दस्तावेज जमा कराकर आवेदन भर पाएंगे।

कृषि कर्ज माफी योजना 2022 सूची ऑनलाइन कैसे देखें? (Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana 2022)

हालांकि सरकार द्वारा इस योजना को लागू करने के बाद अभी कोई भी आधिकारिक पोर्टल का निर्माण नहीं हुआ है। इस योजना से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट जारी होते ही लाभार्थियों की सूची भी जारी कर दी जाएगी जो इस योजना के आधिकारिक पोर्टल पर ही देखी जा सकेगी।

हालांकि अधिक जानकारी के लिए झारखंड एग्रीकल्चर पोर्टल “http://agri.jharkhand.gov.in/” पर जाकर आवेदक अधिक जानकारी प्राप्त कर पाएंगे ।

इस योजना से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए आप हमारे साथ बने रहें ताकि सरकार की तरफ से होने वाली घोषणाओं के बारे में हम तुरंत आपको बता सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here