HP Mukhyamantri Yuva Swavalamban Yojana 2022: पात्रता, Subsidy, Online Registration

0
1567
Himachal Pradesh Mukhyamantri Yuva Swavalamban Yojana 2022
Himachal Pradesh Mukhyamantri Yuva Swavalamban Yojana

Himachal Pradesh Mukhyamantri Yuva Swavalamban Yojana 2022

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना के तहत प्रदेश बेरोजगार युवाओं को 40 लाख ₹ के साथ मशीनरी 25% की सब्सिडी मिलेगी। राज्य सरकार 40 लाख ₹ पर 3 साल के लिए 5% ब्याज  सब्सिडी प्रदान करेगी। इसके साथ ही राज्य सरकार भूमि की खरीद पर स्टाम्प ड्यूटी को 6% से 3% कम करेगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत राज्य के युवा-युवतियाँ कोई भी व्यवसाय आसानी से शुरू कर सकती है। इसके लिए लोन राज्य सरकार उपलब्ध कराएगी। ताकि आप अपना जीवन के सुनहरे सपने को पूरा कर सकें। इस योजना के लिए राज्य सरकार ने 80 करोड़ ₹ बजट का प्रावधान किया है। यदि ज्यादा फंड की माँग हुयी तो इसे बढ़ाया भी जा सकता है।

HP Mukhyamantri Yuva Swavalamban Yojana 2022

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य  राज्य के युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करना है ताकि वे अपना व्यवसाय शुरू कर सके। इस तरह नौकरियों के लिए मारामारी से हटकर राज्य के युवा अपना व्यवसाय स्थापित कर सकेंगे और दूसरों को भी नौकरी प्रदान कर सकेंगे।

HP Mukhyamantri Yuva Swavalamban Yojana 2022: Land Availability)

राज्य सरकार व्यवसाय के लिए किराये पर जमीन उपलब्ध करवाएगी। अगर कोई व्यक्ति स्वरोजगार के लिए जमीन की तलाश में है और वो राज्य सरकार से मदद चाहता है तो हिमाचल प्रदेश सरकार से अनुमोदन के बाद उसे जमीन के वास्तविक कीमत का मात्र 1% शुल्क पर ही जमीन उपलब्ध कराई जाएगी।

स्टाम्प ड्यूटी में कमी :

युवाओं को स्वावलम्बन योजना में ज्यादा से ज्यादा भागीदारी के लिए उनको प्रेरित करने के लिए राज्य सरकार उनके द्वारा भरी जानेवाली स्टाम्प शुल्क को भी कम करेगी। इस योजना के तहत जमीन लेने वालों को राज्य सरकार 6% की जगह पर 3% तक की स्टाम्प ड्यूटी पर ही जमीन उपलब्ध कराएगी।

Eligibility

  • हिमाचल प्रदेश के मूल निवासी हों इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • 18 से 35 वर्ष के बीच के युवा होने चाहिए।
  • एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज में नाम दर्ज होने चाहिए।
  • बेरोजगार होना चाहिए।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना 2022 सब्सिडी के नियम

यदि कोई पुरुष उद्यमी अपना व्यवसाय शुरू करना चाहता है और वह इसके लिए 40 लाख ₹ इन्वेस्टमेन्ट करना चाहता है तो हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा मशीनरी कॉस्ट पर 25% की विशेष सब्सिडी दी जायेगी।

यदि कोई महिला व्यवसायी इस योजना के तहत अपना व्यवसाय शुरू करना चाहती है और कम-से-कम 40 लाख ₹ इन्वेस्टमेंट करती है । तो राज्य सरकार की तरफ से उसके मशीनरी लागत पर 30% तक की सब्सिडी उपलब्ध कराई जाएगी।

इसके अलावे अगर कोई इच्छुक उम्मीदवार जो अपना व्यवसाय सेट करना चाहता है तो उनके लिए भी लोन उपलब्ध होगा। यदि कोई व्यक्ति 40 लाख ₹ तक की लोन लेता है तो सरकार उसे लोन के ब्याज पर 5% तक की सब्सिडी देगी। यह सब्सिडी 3 वर्ष तक दी जायेगी। यदि आप हिमाचल प्रदेश की स्वावलम्बन योजना के तहत लोन सब्सिडी लेना चाहते हैं तो आपको आपके क्षेत्र में गठित कमेटी का समर्थन प्राप्त करना होगा। कमिटी द्वारा अनुमोदन के बाद आप आसानी से  बिजनेस लोन प्राप्त कर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

HP Mukhyamantri Yuva Swavalamban Yojana 2022: Registration Process)

ऑनलाइन आवेदन (Online Registration) :- इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए सरकार की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई ऑनलाइन तब में युवा स्वावलम्बन योजना के लिए अप्लाई करें। अप्लाई करते समय आपके मोबाइल पर एक OTP  आयेगा जिसे इंटर करने के बाद फॉर्म को अच्छी तरह भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें।

ऑफलाइन आवेदन (Offline Registration):- ऑफलाइन आवेदन के लिये सम्बंधित दस्तावेज के साथ नजदीकी बैंक में जाएँ और प्लान के बारे में बताएं। वहाँ आपको योजना का फॉर्म मिलेगा जिसे सही-सही भरकर सभी समन्धित दस्तावेज संलग्न कर बैंक में जमा कर दें। अप्रूवल मिलने के बाद बैंक आपको सूचित करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here