Himachal Grihini Suvidha Yojana 2022 हिमाचल गृहणी सुविधा योजना 2022 आवेदन की प्रक्रिया

0
1342
Himachal Grihini Suvidha Yojana
Himachal Grihini Suvidha Yojana

हिमाचल गृहणी सुविधा योजना का मुख्य उद्देश्य वैसे गृहणियों को गैस कनेक्शन एवं गैस चूल्हा उपलब्ध करवाना है जो अभी तक खाना बनाने के लिए ईंधन के रूप में लकड़ियों का उपयोग करते हैं। जिसके धुँआ से महिलाओं को श्वसन सम्बन्धी अनेक बीमारियां होती है। इस योजना के अंतर्गत वैसे महिलाओं को लाभ प्रदान कर उनके बच्चों का देखभाल करना है। केंद्र सरकार के उज्ज्वला योजना के तर्ज पर हिमाचल सरकार ने 8 जनवरी 2019 को गृहणी सुविधा योजना लागू करने का निर्णय लिया। इस योजना के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश के सभी गरीब परिवारों को दो साल के अंदर गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने की घोषणा की गई है। इसके तहत करीब 33500 गैस कनेक्शन राज्य के गरीब परिवारों को देनी है। हालांकि अब इसे बढ़ाकर करीब एक लाख गैस कनेक्शन कर दिया गया है।यह योजना उन  परिवारों के लिए है जो उज्ज्वला योजना में शामिल नहीं है।  इस गृहणी सुविधा योजना के लिए हिमाचल सरकार ने 12 करोड़ ₹ की राशि आवंटित की है। इस योजना के तहत हिमाचल प्रदेश सरकार गरीब गृहणियों को एलपीजी गैस सिलेंडर और गैस स्टोव प्रदान करेगी। ताकि महिलाओं को दम घोटू धुँआ से निजात मिल सके। इसके द्वारा महिला सशक्तिकरण एव महिला स्वास्थ्य सुविधा को बढ़ावा मिलेगा।

हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना 2022 का उद्देश्य (Himachal Grihini Suvidha Yojana 2022 : Objective)

इस योजना का उद्देश्य हिमाचल प्रदेश के उन गरीब महिलाओं को मुफ्त में गैस कनेक्शन एवं गैस स्टोव उपलब्ध करवाना है, जो अभी तक ईंधन के रूप में जलावन का उपयोग करते हैं। इसके धुँआ से श्वसन सम्बन्धी अनेक प्रकार की बीमारियां होती है। अतः इस योजना से स्वास्थ्य और प्रदूषण सम्बन्धी समस्याओं से भी निजात मिलेगी। इससे महिलाओं द्वारा प्रयोग में लाई जाने वाली ईंधन और जलावन की लकड़ियों का संग्रह पर भी रोक लगेगी।

हिमाचल गृहणी सुविधा योजना 2022 के मुख्य बिंदु (Himachal Grihini Suvidha Yojana 2022 : Important Points)

  • हिमच प्रदेश सरकार के 2018-19 सत्र में इस योजना की घोषणा की गई।
  • इस योजना के तहत हिमाचल प्रदेश सरकार गरीब परिवारों को गैस कनेक्शन तथा गैस स्टोव प्रदान करेगी।
  • गैस सिलेंडर के लिए 1600₹, रेग्युलेटर, गैस पाइप और गैस स्टोव के साथ-साथ अगले सिलेंडर के लिए 600₹ हिमाचल सरकार द्वारा लाभार्थी को दिए जाएंगे। यह सभी सामान वे अपने पास स्थित गैस एजेंसी से प्राप्त कर सकेंगे।
  • इस योजना का लाभ वैसे लोगो को ही मिलेगा जो उज्ज्वला योजना के लाभ नहीं उठा रहे हैं।
  • लेकिन लाभार्थी को बीपीएल के दायरे में होना आवश्यक है।
  • गृहणी सुविधा योजना में अब उन सरकारी कर्मचारियों और पेंशन धारियों को भी शामिल कर लिया गया है जिनके पास गैस कनेक्शन नहीं है।
  • इससे सिलेंडर धोने में आसानी के साथ-साथ अतिरिक्त शुल्क भी नहीं लगेगा।
  • गैस सिलेंडर के सप्लाई के लिए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा एक फोकल प्लांट का निर्माण किया जायेगा और इसी के जरिये लाभार्थी को गैस सिलेंडर सप्लाई किया जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत 2 वर्ष के अंदर सभी परिवारों को एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध करवाना है । इससे प्रदूषण का स्तर भी घटेगा और श्वसन सम्बन्धी बीमारियों पर भी एक हद तक अंकुश लगेगा।

हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना 2022 आवेदन कैसे करें (Himachal Grihini Suvidha Yojana 2022 : Registration Process)

गृहणी सुविधा योजना के आवेदन के लिए हिमाचल प्रदेश की सरकारी अधिकारिक वेबसाइट http://food.hp.nic.in/downloads.htm पर जाएँ।

आवेदन का प्रारूप 

इस साइट पर जाने के बाद आपको विभिन्न योजनाओं का फॉर्म दिखेगा जिसमे से गृहणी सुविधा योजना का चयन कर फॉर्मबको डाउनलोड कर लें। तत्पश्चात फॉर्म को अच्छी तरह से सारी जानकारी भरकर तथा फॉर्म में मांगे गए दस्तावेजों को संलग्न करके फॉर्म में दिए गए पते पर जमा कर दें। सारी आवश्यक जानकारी मिलने के बाद आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here