Gujarat Solar Rooftop Yojana 2022 गुजरात सोलर रूफटॉप योजना 2022 आवेदकों को लगने वाले अनुमानित खर्च

0
1247
Gujarat Solar Rooftop Yojana 2022
Gujarat Solar Rooftop Yojana 2022

आवासीय सौर रूफटॉप योजना नविन एवं नवीकरण ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार की योजना है। इसके तहत आवासीय क्षेत्रों में व्यापक पैमाने पर योजना द्वारा लोगों को स्वच्छ एवं हरित ऊर्जा की तरफ ले जाने का प्रयास है। वर्तमान औद्योगिक युग में विद्युत् ऊर्जा की मांग और आवासीय परिसर की तेजी से बढ़ते क्षेत्रो में विद्युत् की मांग में बेतहाशा वृद्धि को देखये हुए तथा थर्मल पावर और हैड्रोपॉवर पर लोड कम करने के लिए सौर ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है। थर्मल पावर प्लांट में लगने वाले रॉ मेटेरियल कोयला का भंडार सीमित है। दूसरी तरफ इससे निकलने वाली अवशिष्ट पदार्थ पर्यावरण के लिए घातक हा। परमाणु ऊर्जा का उपयोग भी सीमित है। हमारे देश् के लगभग बीचों बीच से कर्क रेखा गुजरती है। अतः उष्ण कटिबंधीय क्षेत्र में मिलने वाली धूप का उपयोग सौर ऊर्जा के रूप में कर हम तेजी से बढ़ती ऊर्जा की मांगों को आसानी से पूरा कर सकते हैं।

आवासीय क्षेत्रो में कूलर, पंखा, एयर कंडीशन, वेपर लाइट्स, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण आदि का उपयोग में बेतहाशा बढ़ोतरी और ऊर्जा की मांग की पूर्ति के लिए आवासीय सौर रूफटॉप योजना महत्वपूर्ण और आवश्यक योजनाओं में से एक है। सरकार का प्रयास है कि जितना अधिक से अधिक लोग सौर ऊर्जा को अपनाएंगे देश के संसाधनों का बेहतर उपयोग होगा और घरेलु खपत कर्ताओ को आर्थिक लाभ भी होगा।

आवासीय घरों के सौर ऊर्जा पर सरकार ने सब्सिडी देने का घोषणा भी किया है। इस योजना से उन लोगो को बहुत फायदा होगा, जो अपने घरों पर सौर पैनल लगवाकर अपने घरों की ऊर्जा खपत को पूरा करना चाहते हैं। सीएफए का पुनर्गठन केवल उच्च केंद्रीय के साथ आवासीय क्षेत्रो के लिए किया गया है। रूफटॉप सिस्टम के लिए 3 किलोवाट क्षमता तक 40% तक वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है।  रूफटॉप सिस्टम के लिए 3 किलोवाट से ऊपर की क्षमता और 10 किलोवाट तक, सब्सिडी 20% तक सीमित होगा।

गुजरात सोलर रूफटॉप योजना 2022 आवासीय घर मालिकों को मिलने वाला लाभ (Gujarat Solar Rooftop Yojana 2022: Benefits)

  • आवासीय रूफटॉप योजना के लिए घरों के मालिकों को ग्रिड कनेक्टेड सोलर सिस्टम का आवेदन अपने राज्य के Empaneled पार्टनर को देना होगा। कनेक्शन 54,000 प्रति किलोवाट की दर से प्राप्त होगा।
  • 1 से 3 किलोवाट क्षमता वाले रूफटॉप सोलर सिस्टम लगवाने में 40% की सब्सिडी दी जायेगी। वही 4 से 10 किलोवाट क्षमता वाले रूफटॉप सोलर सिस्टम लगवाने पर 20% सब्सिडी मिलेगी।
  • सब्सिडी अग्रिम मिलेगी मतलब आपको प्रतीक्षा नहीं करनी पड़ेगी। बैटरी बैकअप वाले सिस्टम पर सब्सिडी नहीं मिलेगी।
  • अप्लाई करने के 3 महीने के अंदर Empaneled Prtner को सोलर सिस्टम Net metering system facility लगवाना होगा।

गुजरात सोलर रूफटॉप योजना 2022 On grid सोलर सिस्टम पर 5 वर्ष की वारंटी दी जायेगी। (Gujarat Solar Rooftop Yojana 2022: Warranty)

  • अगर कंपनी ग्राहकों को 5 साल सर्विस नहीं दे पाती तो कंपनी पर 50/KW per day का जुर्माना लगेगा। नहीं तो परफॉर्मेंस वारंटी को जब्त कर ली जायेगी।
  • इसके साथ ही अगर कंपनी इस योजना में शामिल होने के दौरान अपने सभी नियमो पर पूर्व में सहमति देने के बाद सही से पालन नहीं करती है तो कंपनी को 10 साल के लिए प्रतिबंधित सूची में डाल दिया जायेगा। साथ ही कंपनी पर धारा 420 के तहत करवाई भी की जा सकती है।

गुजरात सोलर रूफटॉप योजना 2022 On grid इस योजना के तहत आवेदकों को लगने वाले अनुमानित खर्च (Gujarat Solar Rooftop Yojana 2022: Estimated Cost)

  • आवेदक को 7 हजार ₹ का फॉर्म लेना होगा
  • साथ ही एक लाख ₹ EMD का देना होगा।
  • आवेदकों को 5 प्रतिशत जमानत राशि भी देनी होगी, जो 3 महीने बाद वापस कर दी जायेगी।
  • आवेदक को सिस्टम के कीमत का 5 प्रतिशत परफॉर्मेंस वारंटी के तौर पर जमा करानी होगी। ताकि 5 वर्ष की वारंटी दिया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here