गरीब कल्याण रोज़गार अभियान 2022 | Garib Kalyan Rojgar Abhiyaan 2022

0
1842
गरीब कल्याण रोज़गार अभियान
गरीब कल्याण रोज़गार अभियान

भारत सरकार ने हाल ही में प्रवासी श्रमिकों पर कोरोना महामारी (COVID-19) के प्रभाव से निपटने के लिए गरीब कल्याण रोज़गार अभियान की शुरुआत की है। यह एक ग्रामीण सार्वजनिक कार्य योजना है जिसे 20 जून 2020 को 6 राज्यों के 116 जिलों के लिए 50,000 करोड़ की प्रारंभिक निधि के साथ मंजूर किया गया है।

कोरोना के कारण अपने व्यवसायों से हाथ धो कर अपने गांव-शहर वापस लोट चुके प्रवासी मजदूरो के साथ-साथ ग्रामीण लोगों को समय पर सहायता प्रदान करने के लिए और रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) जी ने गरीब कल्याण रोज़गार अभियान(Garib Kalyan Rojgar Abhiyaan) की शुरुआत की. जिसमे केंद्र सरकार ने विभिन्न योजनाओं / कार्यक्रमों की पहल की, विभिन योजनाओ पर ध्यान केंद्रित करते हुए, निश्चित समय सीमाएं निर्धारित करना , इस अभियान के परिणाम और जवाबदेही तय करना। यह अभियान प्रवासी श्रमिकों और ग्रामीण समुदायों को उच्च स्तर तक लाभ पंहुचा सके उसके लिए मंत्रालयों और राज्य सरकारों का गठन किया।

गरीब कल्याण रोज़गार अभियान (GKRA) 20 जून, 2020 को प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की गई, यह 125 – दिवसीय अभियान है, विभिन माध्यमो से COIDID-19 महामारी द्वारा बापस आये हुए प्रवासी श्रमिकों और इसी तरह प्रभावित ग्रामीण आबादी के मुद्दों को संबोधित करने के लिए यह मिशन शुरू किया गया है। प्रभावित लोगों को तत्काल रोजगार और आजीविका के अवसर प्रदान करना, सार्वजनिक बुनियादी ढांचे के साथ गांवों को संतृप्त करना और आय सृजन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 6 राज्यों में 116 जिलों को चयनित किया गया उनके लिए 25 तरह के कामों पर ध्यान देकर आजीविका के अवसरों को बढ़ाने के लिए 50,000 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई।

Garib Kalyan Rojgar Abhiyaan

Country India
Prime Minister Narendra Modi
Launched 20th June 2020
Duration 125 days, commencing from 20th June, 2020
Status Active
Website http://gkra.nic.in/

यह अभियान उन लोगों के लिए विशेष रूप से निर्धारित किया गया है जो दूसरे राज्यों से अपने घर वापस जाने का निर्णय लिया है जिससे वो इस महामारी के समय अपने घर पर आजीविका का अवसर पा सके।

गरीब कल्याण रोज़गार अभियान (GKRA) के उद्देश्य:

  • प्रवासी श्रमिकों और समान रूप से प्रभावित ग्रामीण आबादी को तत्काल रोजगार के अवसर प्रदान करना ।
  • सार्वजनिक बुनियादी ढांचे और संपत्ति के साथ गांवों को बढ़ावा देना
  • लंबे समय तक आजीविका के अवसरों को बढ़ाने के लिए मंच तैयार करना।

यह अभियान बिहार, झारखंड, ओडिशा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश जैसे 6 राज्यों में 116 जिलों (27 विशेष जिलों सहित) को विस्तारित करने के लिए तैयार किया गया है। बड़ी संख्या में वापसी करने वाले प्रवासी श्रमिकों की कठिनाई को दूर करने के लिए; और 25,000 या उससे अधिक घर वापसी करने वाले प्रवासी श्रमिकों वाले जिलों का चयन किया गया है।

Sl. no. State No. of Districts No. of Aspirational Districts
1 Bihar 32 12
2 Uttar Pradesh 31 5
3 Madhya Pradesh 24 4
4 Rajasthan 22 2
5 Odisha 4 1
6 Jharkhand 3 3

योजना के अंतर्गत आने वाली कुछ प्रमुख गतिविधियों में स्वच्छता, निर्माण, कृषि और अपशिष्ट प्रबंधन शामिल हैं। अभियान, उद्देश्यों को जनप्रतिनिधियों और स्थानीय नेताओं की सक्रिय भागीदारी और अंतिम मील और लक्षित लाभार्थियों तक पहुंचने के लिए पीआरआई सदस्यों, एसएचजी नेटवर्क को शामिल करके प्राप्त किया जा सकता है। इस तरह के जुड़ाव की योजना और कार्यान्वयन, प्रकटीकरण, प्रतिक्रिया तंत्र और सीधे और मीडिया के माध्यम से नियमित संचार में उनकी भागीदारी से सुविधा होगी।

स्थानीय सरकार और जन प्रतिनिधियों के साथ भागीदारी

इस लॉक डाउन के कारण, सबसे अधिक प्रभाव देश के मजदूरों पर पड़ा है, जो मजदूरों के काम के कारण दूसरे राज्यों में रह रहे थे, रोजगार बंद होने के कारण, रोजगार की कमी के कारण वे बहुत प्रभावित हुए हैं। जो प्रवासी मजदूर आए हैं, उनकी मदद करने के लिए, यह प्रधान मंत्री गरीब कल्याण रोज़गार अभियान शुरू किया गया है, इस अभियान के माध्यम से, उनके घरों में आने वाले प्रवासी मजदूरों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे और उनकी आजीविका में सुधार किया जाएगा।

गरीब कल्याण रोजगार अभियान का उद्देश्य

  • ग्रामीण क्षेत्रों का विकास!
  • दूसरे राज्यों से पलायन रोकना !
  • योजना के माध्यम से प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराना!
  • प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि!
  • श्रमिकों की आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए!

पीएम गरीब कल्याण योजना का लाभ उठाये

ग्रामीण में पीएम गरीब कल्याण योजना का लाभ उठाने के लिए आप अपने नजदीकी ग्राम पंचायत से संपर्क कर सकते हो! क्योंकि यह सुविधा ऑनलइन के माध्यम से उपलब्ध नहीं है। शहर में इस योजना का लाभ पाने के लिए आप अपने नजकीकी नगर पालिका (MCD ऑफिस) में जाकर रजिस्ट्रशन करा सकते हैं PM Garib Kalyan Rojgar Abhiyaan में आवेदन करने के लिए कोई अन्य माध्यम नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here