डिजिटल लॉकर 2021 | DigiLocker 2021 | Digital Locker 2021

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    DigiLocker 2021

    डिजिटल लॉकर 2021 | DigiLocker 2021 | Digital Locker 2021

    जरूरी कागजात व दस्तावेज संभाल कर रखने के लिए पूरे देश में डिजिटल लॉकर की सुविधा शुरू की गई है। यह सुविधा भारत सरकार द्वारा हर नागरिक को डिजिटल लॉकर प्रदान करने के लिए आरंभ की गई है। इस योजना के माध्यम से जब भी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी तो, डिजिटल लॉकर में संभाल कर रखे दस्तावेजों को बड़ी आसानी से उपलब्ध करवाया जा सकेगा। किसी भी प्रकार के दस्तावेज जैसे जन्म प्रमाण पत्र, स्कूल सर्टिफिकेट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड और अन्य कोई भी दस्तावेज जिसको कोई भी व्यक्ति संभाल कर रखना चाहते हैं; वह सभी दस्तावेज डिजिटल लॉकर में संभाल कर रखे जा सकेंगे।

    डिजिटल लॉकर एक वेबसाइट की तरह ही काम करती है, जिसमें सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अकाउंट बनाकर संभाल कर रखे जा सकेंगे और जब भी इन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी, तो वेबसाइट पर जाकर दस्तावेजों को ऑनलाइन ही देखा जा सकेगा। किसी भी प्रकार के दस्तावेजों को कहीं भी ले जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी बल्कि डिजिटल लॉकर के माध्यम से ऑनलाइन ही दस्तावेजों को संभाल कर रखा जा सकेगा और उन्हीं दस्तावेजों को किसी भी दफ्तर में या स्कूल में या कहीं भी दिखाया जा सकेगा।

    डिजिटल लॉकर 2021 का उद्देश्य | DigiLocker 2021 : Objectives

    डिजिटल लॉकर का उद्देश्य आवेदक को डिजिटल सशक्तिकरण प्रदान करके उन्हें ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करवाना है, जिससे कि दस्तावेजों की प्रमाणिकता सुनिश्चित कर फर्जी दस्तावेजों के उपयोग को खत्म किया जा सकेगा। वेब पोर्टल के माध्यम से दस्तावेज ऑनलाइन ही लॉकर में संभाल कर रखे जा सकेंगे। एक प्लेटफार्म उपलब्ध करवाकर हर नागरिक को दस्तावेज संभालने के लिए लॉकर ऑनलाइन लॉकर प्रदान करना ही इस योजना का उद्देश्य है।

    डिजिटल लॉकर के घटक

    रिपोजिटरी

    रिपोजिटरी दस्तावेजों का एक ऐसा संग्रह होता है, जहां पर देश का हर नागरिक अपने दस्तावेजों को मानक रूप में अपलोड कर पाएगा और मानक एपीआई के तरीके से दस्तावेजों को वास्तविक समय में खोज और उपयोग के लिए उपलब्ध करवाया जा सकता है।

    एक्सेस गेटवे

    एक्सेस गेटवे एक सुरक्षित ऑनलाइन तंत्र है, जिस से अनुरोध करता वास्तविक समय में यूनिफॉर्म रिसोर्ट संकेत का उपयोग करके अपने दस्तावेज प्राप्त कर सकता है। यू आर आई एक कड़ी है, जो गेटवे पोस्ट का पहचान कर ई दस्तावेज को वास्तविक समय में प्रस्तुत करती है।

    डिजिटल लॉकर 2021 के लाभ | DigiLocker 2021 : Benefits

    • किसी भी डॉक्यूमेंट की हार्ड कॉपी की आवश्यकता नहीं पड़ेगी बल्कि नागरिक डिजिटल लॉकर में संभाल कर रखे डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन ही दिखा पाएंगे।
    • घर में पड़े डॉक्यूमेंट को कहीं भी ले जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
    • जहां कहीं भी काम पड़ेगा, वहां पर डिजिटल लॉकर से डॉक्यूमेंट दिखाए जा सकेंगे।
    • यदि किसी डॉक्यूमेंट की हार्ड कॉपी गुम भी हो जाता है, तब भी डिजिटल लॉकर में संभाल कर रखे दस्तावेज इस्तेमाल किए जा सकेंगे।
    • डॉक्यूमेंट हमेशा हमेशा के लिए ऑनलाइन सिक्योर हो जाएंगे।
    • डिजिटल लॉकर में संभाल कर रखे दस्तावेजों का इस्तेमाल केवल वही व्यक्ति कर पाएगा, जिसने इन दस्तावेजों को डिजिटल लॉकर में जमा करवाया है अन्य व्यक्ति डॉक्यूमेंट को यूज नहीं कर सकते।

    डिजिटल लॉकर में अकाउंट बनाने के लिए आवश्यक कागजात

    • आधार कार्ड होना आवश्यक है, तभी आवेदक डिजिटल लॉकर में अकाउंट बनाने के लिए पात्र होंगे।
    • आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक होना भी अति आवश्यक है। यदि आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक नहीं होगा तब आवेदक डिजिटल लॉकर में अकाउंट क्रिएट नहीं कर सकते।

    डिजिटल लॉकर 2021 आवश्यक दस्तावेज | DigiLocker 2021 : Required Documents

    डिजिलॉकर बनवाने के लिए क्रिएट करने के लिए मोबाइल नंबर से लिंक आधार कार्ड की ही आवश्यकता है।

    डिजिटल लॉकर अकाउंट क्रिएट करना

    • डिजिटल लॉकर पर अकाउंट क्रिएट करने के लिए आवेदक को आधिकारिक वेबसाइट https://digilocker.gov.in/ पर जाना होगा।
    • वेबसाइट पर जाने के पश्चात एक पेज खुल जाएगा।
    • इस पेज के ऊपर साइन अप / Sign up का बटन दिखाई देगा, जहां पर क्लिक करना होगा।
    • बटन पर क्लिक करने के बाद आधार नंबर भरना होगा।
    • इसके बाद एक ओटीपी का विकल्प आएगा, जिसको भरने के बाद वेरीफिकेशन होगी।
    • वेरिफिकेशन के पश्चात आधार कार्ड की जानकारी आवेदक के सामने आ जाएगी।
    • जानकारी आते ही डिजिटल लॉकर में अकाउंट क्रिएट हो जाएगा।

     डॉक्यूमेंट अपलोड करना 2021 | Documents upload in Digilocker 2021 

    • अकाउंट क्रिएट होने के बाद आवेदक को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
    • आवेदक को साइन इन करने का विकल्प दिखाई देगा, विकल्प पर क्लिक करके साइन इन करना होगा।
    • साइन इन करने के पश्चात डॉक्यूमेंट अपलोड करने की विकल्प दिखाई देंगे, जहां पर क्लिक करके आवेदक अपने सारे डॉक्यूमेंट अपलोड कर पाएंगे।

    साइन इन प्रक्रिया

    • साइन इन करने के लिए आवेदक को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
    • इसके पश्चात रजिस्ट्रेशन करते वक्त जो यूजर नेम और पासवर्ड मिलेगा, यूजरनेम और पासवर्ड डालकर साइन इन / Sign In के विकल्प पर क्लिक करते आवेदक के सामने उसका डिजिटल लॉकर का अकाउंट ओपन हो जाएगा।

    मोबाइल पर डिजिटल लॉकर का अकाउंट क्रिएट करना

    • मोबाइल में डिजिटल लॉकर का अकाउंट क्रिएट करने के लिए डिजिटल लॉकर ऐप का इस्तेमाल करना होगा।
    • यह मोबाइल ऐप फ्री में गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।
    • इस ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद साइन अप के विकल्प का चयन करना होगा।
    • साइन अप पर क्लिक करने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भरना होगा।
    • मोबाइल नंबर भरने के बाद एक ओटीपी आएगा, ओटीपी को भरने के बाद वेरीफिकेशन पूरी हो जाएगी।
    • वेरिफिकेशन के पश्चात डिजिटल लॉकर में आवेदक का अकाउंट क्रिएट हो जाएगा।
    • इसके बाद साइन करके इसमें बाकी सारे डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे।
    • इस प्रकार सारी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और डिजिटल लॉकर में सारे दस्तावेज स्टोर हो जाएंगे।

    डिजिटल लॉकर एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां पर आवेदक अपने सारे दस्तावेज अपलोड करके उन दस्तावेजों का इस्तेमाल कहीं भी किसी भी जगह कर सकता है और इसकी सबसे बड़ी बात यह है कि उसके द्वारा अपलोड किए गए दस्तावेजों का इस्तेमाल कोई भी और व्यक्ति नहीं कर सकता और डिजिटल लॉकर दस्तावेजों को हमेशा हमेशा के लिए सुरक्षित रखता है, जिससे आवश्यक दस्तावेजों के गुम होने की या खराब होने की चिंता नहीं रहती।

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