Delhi Voter ID Card 2023 Delhi Voter ID Card Update वोटर आईडी कार्ड

0
1351
Voter ID card 2023
Voter ID card 2023

अगर आप दिल्ली के मूल निवासी है तथा आप दिल्ली मतदाता कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो हम इस आर्टिकल में आपको इससे दिल्ली मतदाता कार्ड से जुड़ीं सभी प्रकार की जानकारी देंगे। कि कैसे आप आसानी से दिल्ली मतदाता कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। साथ ही आपको किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। यदि आप दिल्ली न्यू वोटर कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है। दिल्ली मतदाता कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है मतदाता कार्ड को राज्य के निर्वाचन आयोग द्वारा लोगों को अधिकारिक रूप से जारी कराया जाता है। आयु के प्रमाण के रूप में भी मतदाता कार्ड का उपयोग किया जाता है। यदि आप मतदाता कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप निम्नलिखित बातों का पालन करके आसानी से नए वोटर कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन आवेदन (Delhi Voter ID Card 2023: Online Registration)

दिल्ली वोटर आईडी कार्ड के लिए दिल्ली सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल भी शुरू किया गया है। जिन लोगो ने अपना वोटर आईडी कार्ड अभी तक नहीं बनवाया है वह दिल्ली निर्वाचन आयोग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करके बनवा सकते है और दिल्ली के जिम्मेदार नागरिक बन सकते है। दिल्ली के जो भी लोग अपना नाम वोटर लिस्ट में देखना चाहते है उन्हें वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना होगा। जिन युवाओ की आयु 18 वर्ष पूरी हो चुकी है वह अपना वोटर आईडी प्रणाली के तहत नामांकन के लिए पात्र है। वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए दिल्ली सरकार ने ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को शुरू की है। दिल्ली के जो लोग आगामी वर्ष में होने वाले चुनाव में अपना मतदान देना चाहते है उनके पास अपना वोटर आईडी कार्ड होना चाहिए। दिल्ली की जो भी लड़कियाँ या लड़के 18 वर्ष के पूरे होने के बाद अपना वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो वह ऑनलाइन पोर्टल पर जा कर इसके लिए अप्लाई कर सकते है। सभी लोगो के पास अपना वोटर आईडी कार्ड होना चाहिए।

वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन बनवाने का उद्देश्य (Delhi Voter ID Card Objectives)

पहले दिल्ली के लोगो को अपना वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए दिल्ली के सरकार दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे साथ ही बहुत सी कठिनायों का सामना भी करना पड़ता था इस समस्या से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को शुरू किया है देश के लोगो को ऑनलाइन सुविधा प्रदान करना। जिससे कारण दिल्ली के लोगों को किसी भी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। अब सभी लोग घर बैठे ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से वोटर आईडी बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सके।

वोटर आईडी कार्ड के लिए जरुरी दस्तावेज (Delhi Voter ID Card: Required Documents)

यदि आप दिल्ली वोटर कार्ड फॉर्म के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपके पास ये सभी दस्तावेज होना बेहद जरूरी है जैसेकि

  1. पैन कार्ड
  2. ड्राइविंग लाइसेंस
  3. इंडियन पासपोर्ट
  4. विधालय से प्राप्त प्रमाण पत्र
  5. आधार कार्ड

वोटर आईडी कार्ड मतदाता सूची में अपना नाम खोजने की प्रक्रिया (Delhi Voter ID Card : Check Your Name)

  1. मतदाता सूची में अपना नाम खोजने के लिए आपको सबसे पहले राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट “https://www.nvsp.in/Forms/trackstatus” पर जाना होगा।
  2. होम पेज पर जाने के बाद आपको सर्च इन इलेक्टरल रोल के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  3. इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा जिसमें आपको अपनी कुछ जानकारी भरकर मतदाता सूची में अपना नाम खोज सकते हैं।

वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन (Delhi Voter ID Card : Registration)

  1. अगर आप दिल्ली वोटर आईडी कार्ड बनवाना चाहते है तो इसके लिए आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट “https://www.nvsp.in/” पर जाना होगा।
  2. ऑफिसियल वेबसाइट पर होम पेज पर जाने के बाद आपको आवेदन फॉर्म पर क्लिक करना होगा।
  3. अब इस फॉर्म में आपको अपनी सारी महत्वपूर्ण जानकारी भरने के बाद आपको मागे गए सभी जरूरी दस्तावेज की फोटोकॉपी अटैच करनी होगी।
  4. उसके बाद आपको अपने फॉर्म को दिल्ली वोटर आईडी कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर जमा करना होगा।
दिल्ली सरकारी योजना सरकारी योजना List प्रधानमंत्री सरकारी योजना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here