Delhi Plot Registration 2022 दिल्ली प्लाट रजिस्ट्रेशन 2022

0
2365
Delhi Registry
Delhi Registry

दिल्ली पंजीकरण विवरण 2022 (Delhi Registration Details 2022)

यदि आपने दिल्ली में कोई प्रोपर्टी जैसे कि मकान, घर या जमीन खरदी है और उसका रजस्ट्री करवाना चाहते हैं। तो इसका पंजीकरण कराने के लिए आप निबंधन विभाग के अधिकारियों के चक्कर काट-काट कर थक चुके हैं, फिर भी कोई आपकी संपत्ति का पंजीकरण नहीं कर रहा है। तो ऐसी स्थिति में यह आर्टिकल आपके लिए काफी लाभकारी सिद्ध होने वाला है ,क्योंकि हम आपको बतायेगे कि कैसे आप घर पर बैठकर अपनी संपत्ति का पंजीकरण करा सकते हैं। आप यहां जानेंगे कि कैसे दिल्ली में संपत्ति का ऑनलाइन पंजीकरण किया जाता हैं। दिल्ली निबंधन विभाग के अंतर्गत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की पूरी प्रक्रिया क्या है।

दिल्ली प्लाट रजिस्ट्रेशन 2022 (Delhi Plot Registration 2022)

Plot Registration login
Plot Registration login 2022
  1. अगर आप अपने दिल्ली वाले प्लाट का रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहली इसकी ऑफिसियल वेबसाइट https://doris.delhigovt.nic.in/पर जाये।
  2. ऑफिसियल वेबसाइट पर आपको सामने दिल्ली ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन इनफार्मेशन सिस्टम का मेन टैब खुलेगा, जहां पर आपको हेड मेनू में दिए गए ‘डीड राइटर’ वाले ऑपशन पर क्लिक करना है।
  3. फिर आपके सामने डीड राइटर का टैब खुलेगा जहां पर आपको पूछी गयी सभी डिटेल जैसे कि डीड, सब डीड का चुनाव करना हैं, इसके अलावा 1st, 2nd, 3rd party का नाम, पता, लिंग, पिता का नाम भरना है साथ ही आपको कंसीड्रेशन वैल्यू ऑफ़ प्रॉपर्टी भरकर सबमिट कर देना है।
  4. डीड बनाने के बाद आपको अब दिल्ली में संपत्ति पंजीकरण शुल्क और स्टैंप ड्यूटी क्या है इसकी गणना करनी है। इसके लिए आपको इस लिंक https://eval.delhigovt.nic.in/ पर क्लिक करना है।

क्लिक करते ही आपके सामने e-Circle Rate Calculator टैब खुलेगा जहां पर आपको अपने आस- पास के Sub Registrar, locality समेत डीड का नाम, सब-डीड का नाम भरना है और सबमिट कर देना है।

  1. क्लिक करते ही आपके सामने e-Circle Rate Calculator टैब खुलेगा। यहाँ पर आपको अपने आस-पास के Sub Registrar, locality समेत डीड का नाम, सब-डीड का नाम भरना है और सबमिट कर देना है।

दिल्ली में संपत्ति पंजीकरण शुल्क 2022 (Property Registration Charges in Delhi 2022)

अपने लिंग के बावजूद, दिल्ली के सभी खरीदारों को बिक्री शुल्क के पंजीकरण के समय स्टांप ड्यूटी के साथ पंजीकरण शुल्क के रूप में सौदा मूल्य का 1% चुकाना पड़ता है। इसलिए, प्रभावी रूप से, राष्ट्रीय राजधानी में संपत्ति खरीदने और पंजीकरण करने वाले पुरुष को पंजीकरण के दौरान संपत्ति की लागत का 7% भुगतान करना होगा, जबकि एक महिला मूल्य का 5% का भुगतान करेगी। यदि एक घर में एक पुरुष और एक महिला के नाम से संयुक्त रूप से पंजीकृत किया जा रहा है, तो वे संपत्ति की लागत का 6% का भुगतान करेंगे पंजीकरण के समय के दौरान।

दिल्ली कैलकुलेटर में रजिस्ट्री शुल्क 2022 (Registry Charges in Delhi Calculator 2022)

होम लोन लेते समय, घर की लागत के अलावा भी बहुत से खर्चें होते हैं। दिल्ली प्लाट कैलकुलेटर रजिस्ट्री शुल्क आपके नए घर के स्वामित्व को रजिस्टर करते समय लगने वाले अतिरिक्त शुल्कों में शामिल हैं। हमारे दिल्ली प्लाट कैलकुलेटर रजिस्ट्री शुल्क को आपकी प्रॉपर्टी के लिए भुगतान की जाने वाली स्टाम्प ड्यूटी की सही राशि का आकलन करने में आपकी मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, ताकि आपको ली जाने वाली दिल्ली कैलकुलेटर में रजिस्ट्री शुल्क का अनुमान लगा सके। https://eval.delhigovt.nic.in/

Circle Rate Calculator Delhi
Circle Rate Calculator Delhi

दिल्ली में प्लाट सर्कल रेट 2022 (Circle Rate in Delhi 2022)

कच्ची कॉलोनियां रेगुलर करने के लिए दिल्ली सरकार ने कच्ची कॉलोनियों को सरकारी, कृषि और निजी भूमि तीन श्रेणियों में बांटा है। दिल्ली सरकार ने A से H तक की अलग-अलग 8 कैटेगिरी की कच्ची कॉलोनियों के प्रति वर्गमीटर जमीन की कीमत और पेनल्टी की दर तय कर दी। इसके अनुसार सबसे निचली H कैटेगिरी की कॉलोनी में 34,800 रुपए भरने पर 100 वर्ग मीटर प्लाॅट मिलेगा। H कैटेगरी की कॉलोनी के लिए प्रति वर्ग मीटर जमीन की कीमत 232 रुपए और पेनल्टी 116 रुपए है। सबसे उच्च A कैटेगिरी की कॉलोनी में 100 वर्ग मीटर के प्लाॅट के के लिए लिए 11 लाख 61 हजार रुपए भरना पड़ेगा। कृषि भूमि पर बसी कॉलोनी और प्राइवेट लैंड के लिए भी अलग-अलग कैटेगिरी के अनुसार दर तय की गई। 200 वर्ग मीटर और उससे ऊपर के प्लाॅट के लिए तीनों कैटेगरी में प्लाॅट की कीमत अलग-अलग है।

दिल्ली सरकारी योजना 2022 सरकारी योजना List 2022 प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here