Smartphone Distribution Scheme to Anganwadi Workers 2022 Delhi Free Mobile Phone for Anganwadi Workers दिल्ली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए स्मार्टफोन योजना 2022

2
1270
Smartphone Distribution Scheme to Anganwadi workers
Smartphone Distribution Scheme to Anganwadi workers 2021

भारत में जितने भी आंगनबाड़ी केंद्र हैं, ज्यादातर उन आंगनबाड़ी केंद्रों में सारा काम रजिस्टर में ही दर्ज होता है। हर तरीके की जानकारी अथवा मिलने वाला भत्ता या बच्चों के लिए जो भी चीजें आंगनबाड़ी केंद्रों में सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जाती है। वह सारा रिकॉर्ड रजिस्टर में ही लिखा जाता है, इससे एक तो आंगनबाड़ी केंद्रों में हर काम के लिए पेपर की आवश्यकता पड़ती है और दूसरा इन रिकॉर्ड्स को रजिस्टर में मेंटेन करना काफी मुश्किल हो जाता है। इस समस्या के निवारण के लिए दिल्ली सरकार ने आंगनबाड़ी केंद्रों में काम करने वाले कर्मचारियों को स्मार्टफोन उपलब्ध करवाने की घोषणा की।

स्मार्टफोन उपलब्ध करवाने की घोषणा करते वक्त इस बात पर ज़ोर दिया गया कि अब से जितने भी आंगनबाड़ी केंद्र दिल्ली में स्थापित हैं, उन सभी केंद्रों में काम करने वाले कर्मचारियों को स्मार्टफोन उपलब्ध करवा कर सारा काम ऑनलाइन ही देखने की व्यवस्था की जाएगी, जिससे समय बचेगा और बच्चों की तरफ ज्यादा ध्यान दिया जा सकेगा।

दिल्ली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए स्मार्टफोन योजना 2022 की घोषणा (Smartphone Distribution Scheme to Anganwadi workers 2022: Declaration)

दिल्ली आंगनबाड़ी केंद्रों में काम करने वाले कर्मचारियों को स्मार्टफोन वितरण करने की योजना की घोषणा 2019 में राज्य के माननीय मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी की गई थी। स्मार्टफोन वितरित करने का कारण सारे रिकॉर्ड को मेंटेन करने में जो समय ज्यादा लगता था, उस समय की बचत कर के बच्चों की तरफ ध्यान देने की व्यवस्था करना था।

दिल्ली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए स्मार्टफोन योजना 2022 के लिए फंड (Smartphone Distribution Scheme to Anganwadi workers 2022: Fund)

दिल्ली में 10,752 आंगनबाड़ी केंद्र हैं, उन सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में काम करने वाले कर्मचारियों को स्मार्टफोन उपलब्ध करवाने की कोशिश की गई है। 2019 में 10,000 के करीब स्मार्टफोन वितरित किए गए हैं और अब 2020 में और भी स्मार्टफोन बांटने की गिनती में बढ़ोत्तरी करने की कोशिश की गई है। स्मार्टफोन वितरित करने के लिए सरकार द्वारा 11 करोड का फंड जारी किया गया है।

दिल्ली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए स्मार्टफोन योजना 2022 वितरित करने का उद्देश्य (Smartphone Distribution Scheme to Anganwadi workers 2022: Objectives)

आंगनबाड़ी केंद्रों के कर्मचारियों को स्मार्टफोन वितरित करने का मुख्य उद्देश्य पेपरलेस अर्थात काग़जी कार्रवाई को खत्म करके टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बढ़ाने की और आंगनबाड़ी केंद्रों के सारे रिकॉर्ड मेंटेन करना ही स्मार्टफोन वितरित करने का कारण है। इसके अलावा यह भी कोशिश की गई है कि आंगनबाड़ी केंद्रों का सारा प्रबंधन स्मार्टफोन के ज़रिए ऑनलाइन किया जा सके। जितना भी रिकॉर्ड आंगनबाड़ी केंद्रों का है, सारा का सारा रिकॉर्ड ऑनलाइन किया जा सके।

दिल्ली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए स्मार्टफोन योजना 2022 के फायदे (Smartphone Distribution Scheme to Anganwadi workers 2022: Benefits)

रिकॉर्ड मेंटेन

स्मार्टफ़ोन मिलने से पहले ज़्यादातर आंगनबाड़ी केंद्रों में जितना भी रिकॉर्ड होता था, वह सारा रिकॉर्ड मेंटेन करने के लिए एक आंगनबाड़ी केंद्र में लगभग 18 रजिस्टर लग जाते थे। इससे एक तो रजिस्टर मेंटेन करना बहुत मुश्किल होता था, दूसरा इन रजिस्टर को व्यवस्थित तरीके से रखना भी एक बहुत बड़ा चैलेंज होता था। समस्या के समाधान के लिए कर्मचारियों को स्मार्टफोन उपलब्ध करवाई जा रही हैं ताकि रिकॉर्ड को मेंटेन करना आसान हो जाए और समय की बचत हो और पेपरलेस को भी उत्साह मिले।

बच्चों के पोषण की जानकारी

स्मार्टफोन वितरित करने का एक कारण यह भी है कि ज़्यादातर आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों के पोषण के लिए जो भी भोजन या खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाई जाती है। कई बार उसकी जानकारी मुख्य विभाग को पहुंच नहीं पाती, जिससे पता नहीं चल पाता कि बच्चों को किस प्रकार का भोजन मुहैया करवाया जा रहा है, पर स्मार्टफोन मिलने से कर्मचारियों द्वारा पोषण से संबंधित सारी जानकारी बहुत आसानी से विभाग तक पहुंचा सकेगी। इसके अलावा आंगनबाड़ी केंद्रों में जो भी गतिविधि हो रही है, उसकी सारी फोटोस अथवा वीडियो बनाकर विभाग में भेजी जा सकेगी, जिससे आंगनबाड़ी केंद्रों की सारी जानकारी, वहां पर पोषण की स्थिति विभाग तक आसानी से पहुंच जाया करेगी।

स्वास्थ्य संबंधी जानकारी

स्मार्टफोन के ज़रिए सारे कर्मचारी बच्चों के स्वास्थ्य संबंधी जानकारी विभाग तक पहुंचा पाएंगे। बच्चों को कौन सी चीज़ की आवश्यकता है, उनके स्वास्थ्य के लिए कौन सी खाद्य सामग्री ज़्यादा अच्छी है। इसकी जानकारी स्मार्टफोन के ज़रिए आसानी से विभाग तक पहुंच पाया करेगी। बच्चों के स्वास्थ्य की सारी निगरानी भी विभाग तक स्मार्टफोन के ज़रिए पहुंच पाया करेगी। इससे सुनिश्चित हो पाया करेगा कि बच्चों को किसी भी प्रकार की समस्या पेश तो नहीं आ रही।

आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए बनाई जाने वाली योजनाओं की जानकारी

राज्य सरकार द्वारा जो भी नहीं योजनाएं आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए बनाई जा रही हैं या जो भी पैकेज आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए तैयार किए जा रहे हैं, उन सब की जानकारी स्मार्टफोन के माध्यम से कर्मचारियों तक बहुत जल्दी पहुंच जाया करेगी। उन्हें समय-समय पर बनाई जाने वाली योजनाओं से की अपडेट मिलती रहा करेगी।

रोज़ाना रिकॉर्ड का अपडेट

स्मार्टफोन के ज़रिए आंगनबाड़ी केंद्रों में काम करने वाले कर्मचारी रोज़ाना रिकॉर्ड को अपडेट करते रहेंगे। इससे विभाग को आंगनबाड़ी केंद्रों की मौजूदा स्थिति की जानकारी मिलती रहा करेगी। किस आंगनबाड़ी केंद्र में किस चीज़ की आवश्यकता है, इसका पता बड़ी आसानी से चल जाया करेगा और उसी हिसाब से उन चीज़ों की सूची तैयार की जाएगी और वह चीज़ें आंगनबाड़ी केंद्रों तक पहुंचाई जाया करेंगी।

रिकॉर्ड मेंटेन करना आसान

स्मार्टफोन में एक ऐसी एप्लीकेशन दी जाएगी, इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल रिकॉर्ड को मेंटेन करने के लिए किया जाएगा। आंगनबाड़ी कर्मचारियों को रिकॉर्ड मेंटेन करने के लिए ज़्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। केवल एक एप्लीकेशन की मदद से सारे रिकॉर्ड को कर्मचारी मेंटेन कर पाएंगे, कर्मचारियों का काम बहुत आसान हो जाएगा।

इंटरनेट कनेक्टिविटी

स्मार्टफोन के साथ-साथ इंटरनेट की सुविधा भी प्रदान की जाएगी, जिससे एप्लीकेशन को चलाना और रिकॉर्ड को मेंटेन करना सरल हो जाएगा। इसके अलावा पूरा रिकॉर्ड ऑनलाइन हो जाएगा। यदि किसी भी प्रकार की आंगनबाड़ी की जानकारी प्राप्त करनी हो, तो वह सारी जानकारी ऑनलाइन ही मिल जाया करेगी क्योंकि स्मार्ट फोन में ऐप के ज़रिए रिकॉर्ड मेंटेन होगा और रिकॉर्ड ऑनलाइन विभाग को दिखाई देगा।

समय की बचत

जो समय आंगनबाड़ी केंद्र में काम करने वाले कर्मचारियों का सारे रिकॉर्ड को मेंटेन करने, खाद्य सामग्री को संभालने और बच्चों की तरफ के लिए लगता था, स्मार्टफोन मिलने से एप्लीकेशन के माध्यम से रिकॉर्ड को मेंटेन किया जाएगा। इससे कर्मचारियों का काफी समय बच जाएगा और उस बचे हुए समय का सदुपयोग बच्चों की देखरेख और उनके पोषण की तरफ ध्यान देने में लगाया जाएगा। इससे बच्चों की शारीरिक और मानसिक तंदुरुस्ती में बढ़ोतरी होगी।

दिल्ली सरकार द्वारा सभी राज्यों में स्थित आंगनबाड़ी केंद्रों की सूची तैयार की गई है और वहां पर काम करने वाले कर्मचारियों की भी लिस्ट बनाई गई है, जहां पर स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे। अभी तक 10,000 स्मार्टफोन वितरित किए जा चुके हैं और आगे भविष्य में और स्मार्टफोन वितरित करने की योजना बनाई गई है।

सभी आंगनवाड़ी केंद्रों में काम करने वाले कर्मचारियों को स्मार्टफोन जैसी सुविधा मिल जाने से उन लोगों का काम काफी आसान हो जाएगा। ज्यादा समय रिकॉर्ड मेंटेन करने में बर्बाद नहीं करना पड़ेगा और उस समय का सदुपयोग बच्चों की देखरेख में कर पाएंगे।

दिल्ली सरकारी योजना 2022 सरकारी योजना List 2022 प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2022

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here